Create
Notifications

शिखर धवन ने IPL में बल्लेबाजी को लेकर बड़ा खुलासा किया, पिछले 2-3 साल में इस अहम चीज़ पर दिया ध्यान

शिखर धवन ने बल्‍लेबाजी में सुधार करने के बारे में खुलासा किया
शिखर धवन ने बल्‍लेबाजी में सुधार करने के बारे में खुलासा किया
Vivek Goel
visit

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के पास मौजूदा आईपीएल में ऑरेंज कैप है। दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) के ओपनर ने आईपीएल 2021 (IPL 2021) के पहले हाफ में 8 मैचों में 380 रन बनाए थे। धवन की कोशिश अपनी शानदार लय को आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में बरकरार रखने की होगी।

धवन की शानदार बल्‍लेबाजी के पीछे का राज क्‍या है, खुद दिल्‍ली कैपिटल्‍स के ओपनर ने बताया। शिखर धवन ने खुलासा किया कि आईपीएल के पिछले तीन सीजन में उन्‍होंने अपना स्‍ट्राइक रेट सुधारने पर लगातार ध्‍यान दिया है।

2008 से 2017 तक सभी आईपीएल सीजन में शिखर धवन का स्‍ट्राइक रेट 130 से नीचे का रहा। मगर 2018 में शिखर धवन ने 136.91 के स्‍ट्राइक रेट से 497 रन बनाए।

इसके बाद उनके स्‍ट्राइक रेट में दोबारा गिरावट आई, जहां उन्‍होंने 135.67 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए। मगर 2020 में धवन का प्रदर्शन सुधरा और उन्‍होंने 144.73 की औसत से रन बनाए। 2019 और 2020 सीजन में बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 500 से ज्‍यादा रन बनाए।

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले से पहले आईपीएल 2021 के प्रसारणकर्ता को दिए इंटरव्‍यू में शिखर धवन ने बताया कि कैसे उन्‍होंने अपनी बल्‍लेबाजी में जोखिम उठाने का अनुपात बढ़ाया।

धवन ने कहा, 'पिछले दो-तीन साल में मैंने अपने स्‍ट्राइक रेट पर काफी ध्‍यान दिया है क्‍योंकि मैं जानता हूं कि अगर लंबे समय तक खेलना है तो अपने प्रदर्शन से प्रभाव बनाना पड़ेगा।'

शिखर धवन ने आगे कहा, 'आपने ध्‍यान दिया होगा कि पहले मेरा स्‍कोरिंग रेट 130 के करीब था और अब यह 145 के करीब है। मैंने ज्‍यादा जोखिम उठाना शुरू कर दिया है। अच्‍छा महसूस होता है कि मैं निरंतर अपनी टीम के लिए बेहतर स्‍ट्राइक रेट के साथ रन बना रहा हूं।'

दिल्‍ली कैपिटल्‍स अच्‍छा प्रदर्शन करने को तैयार: शिखर धवन

आईपीएल 2021 के पहले हाफ में दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम सबसे सफल रही। ऋषभ पंत की अगुवाई में फ्रेंचाइजी ने आठ में से 7 मैच जीते।

शिखर धवन का मानना है कि आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम अपनी लय बरकरार रखेगी। धवन ने कहा, 'हमने पहले चरण में अच्‍छा प्रदर्शन किया, लेकिन ब्रेक के बाद हमें दोबारा शुरूआत करना होगी। मगर हां, हमारे लड़के विश्‍वास से लबरेज हैं। हम दोबारा सफलता हासिल कर सकते हैं।'


Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now