Create
Notifications

काइल जेमिसन ने एक बेहद खास वजह से विराट कोहली को नहीं कराया अभ्‍यास

विराट कोहली और काइल जेमिसन
विराट कोहली और काइल जेमिसन
Vivek Goel
FEATURED WRITER
Modified 29 Apr 2021
न्यूज़

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के ऑलराउंडर डान क्रिश्चियन ने विराट कोहली (Virat Kohli) और काइल जेमिसन को लेकर एक मजेदार कहानी का खुलासा किया है। आईपीएल 2021 (IPL 2021) में पहले सप्‍ताह में आरसीबी की ट्रेनिंग के दौरान का यह किस्‍सा है। क्रिश्चियन ने बताया कि जब कोहली ने ड्यूक बॉल से जेमिसन को नेट्स पर गेंदबाजी करने को कहा तो युवा तेज गेंदबाज ने इंकार कर दिया। इस कहानी का आधार समझने के लिए आपको कुछ चीजें स्‍पष्‍ट होना जरूरी है।

आईपीएल के बाद भारत और न्‍यूजीलैंड को आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में भिड़ना है। यह मुकाबला साउथैम्‍प्‍टन में खेला जाएगा। इसमें विराट कोहली और काइल जेमिसन दोनों अपने-अपने देश का प्रतिनिधित्‍व करते हुए नजर आ सकते हैं। उम्‍मीद है कि यह मुकाबला ड्यूक बॉल से खेला जाएगा।

ड्यूक बॉल का सामना करना मुश्किल क्‍यों?

जब टेस्‍ट क्रिकेट की बात आती है तो ड्यूक गेंद अपनी अलग सीम पोजीशन और ज्‍यादा लाल रंग के कारण अलग तरह का बर्ताव करती है। ड्यूक गेंद का उपयोग इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज में होता है। भारत में एसजी गेंद का उपयोग होता है जबकि अधिकांश देशों में कूकाबूरा गेंद का इस्‍तेमाल होता है।

इंग्‍लैंड में स्थितियों को समझना और ड्यूक गेंद पर पकड़ बनाना चुनौतीपूर्ण काम है। अब कोहली और जेमिसन की घटना पर लौटते हैं। इस कहानी का खुलासा क्रिश्चियन ने द ग्रेड क्रिकेटर के यू-ट्यूब चैनल से बातचीत के दौरान किया।

ड्यूक गेंद से जेमिसन का सामना क्‍यों करना चाहते थे विराट?

क्रिश्चियन ने कहा, 'हम सब पहले सप्‍ताह इकट्ठे हुए थे। विराट ने बड़े आराम से बात की। हम तीनों (विराट, जेमिसन और क्रिश्चियन) नेट्स के बाद बैठे थे और ये दोनों टेस्‍ट क्रिकेट की बातें कर रहे थे। विराट ने कहा: तो जेमी, तुमने ड्यूक गेंदों से ज्‍यादा अभ्‍यास किया? और वो लोग ऐसे ही बातें कर रहे थे।' कोहली ने टेस्‍ट क्रिकेट में पहले भी जेमिसन का सामना किया है, लेकिन तब मैच न्‍यूजीलैंड में कूकाबूरा से खेला गया था, न कि ड्यूक बॉल से

क्रिश्चियन ने अपनी कहानी जारी रखी, 'जेमी ने जवाब दिया, 'हां मैंने कुछ समय अभ्‍यास किया। मेरे पास ड्यूक बॉल है, जिसे मैं इधर या उधर जाता हूं तो लेकर जाता हूं।' इस पर विराट ने कहा, 'अच्‍छा। अगर नेट्स पर तुम मुझे अभ्‍यास कराओगे तो मुझे तुम्‍हारा सामना करने में खुशी होगी।' 37 साल के ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी ने आगे खुलासा किया कि कोहली क्‍यों जेमिसन का सामना करना चाहते थे।

क्रिश्चियन ने ध्‍यान दिया कि दोनों क्रिकेटर हंस रहे हैं। उन्‍होंने कहा, 'जेमी ने देखा और कहा, 'कोई चांस नहीं। मैं आपको गेंदबाजी नहीं करूंगा।' जेमी को लगा था कि विराट कोहली वो सब देख लेगा जो जेमिसन ड्यूक बॉल के साथ करते हैं। जेमिसन के इंकार के बाद कोहली-जेमी और क्रिश्चिन तीनों हंसे।'

Published 29 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now