एबी डीविलियर्स ने तूफानी पारी खेल आरसीबी को मुंबई इंडियंस के खिलाफ दिलाई जीत 

आरसीबी (RCB) की टीम ने आईपीएल का बेहतरीन आगाज करते हुए पहले मैच में मुंबई इंडियंस को 2 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने 9 विकेट पर 159 रन बनाए। जवाब में खेलते हुए आरसीबी ने बीसवें ओवर की अंतिम गेंद पर 8 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने धीमी शुरुआत की और बाद में रोहित शर्मा का विकेट गंवा दिया। रोहित शर्मा 19 रन बनाकर रन आउट हुए। यहाँ से क्रिस लिन ने डेब्यू मैच में धमाकेदार बल्लेबाजी की। उन्होंने सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 70 रन जोड़े। यादव बेहतर खेल रहे थे लेकिन 23 गेंद में 31 रन बनाकर आउट हो गए। कुछ समय बाद क्रिस लिन भी बड़ा शॉट लगाकर अर्धशतक पूरा करने के प्रयास में 49 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए। उन्होंने 35 गेंदों का सामना किया। हार्दिक पांड्या लय में दिख रहे थे लेकिन एक धीमी फुलटॉस पर हर्शल पटेल का शिकार बने और 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इशान किशन भी बेहतर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन 19 गेंद पर 28 रन बनाकर वह भी चलते बने और मुंबई इंडियंस का कुल स्कोर 5 विकेट पर 145 रन हो गया। अंतिम ओवर में हर्षल पटेल ने क्रुणाल पांड्या (7) और किरोन पोलार्ड (7) को लगातार आउट कर मुंबई का स्कोर आगे नहीं बढ़ने दिया। उन्होंने मार्को जैनसन को भी इस ओवर में आउट कर अपने 5 विकेट पूरे किये।अंतिम ओवर में मुंबई ने सिर्फ एक रन बनाया और 4 विकेट गंवाए जिसमें एक रन आउट शामिल था। इस तरह टीम का कुल स्कोर 9 विकेट पर 159 रन रहा।

लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी ने तेज शुरुआत की। विराट कोहली के साथ ओपन करने के लिए वॉशिंगटन सुंदर आए और दोनों ने पहले विकेट के लिए 36 रन जोड़े। इसके बाद सुंदर 10 रन बनाकर आउट हो गए। रजत पाटीदार भी 8 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन विराट कोहली के साथ ग्लेन मैक्सवेल ने तूफानी बल्लेबाजी की। दोनों मिलकर स्कोर को 98 रन तक लेकर गए और इस साझेदारी की जसप्रीत बुमराह ने कोहली (33 रन 29 गेंद) को आउट कर तोड़ा। इसके बाद जैनसन ने ग्लेन मैक्सवेल (39 रन 28 गेंद) को आउट किया और इस ओवर में शाहबाज अहमद को भी 1 रन पर चलता किया। इस समय कुल स्कोर 5 विकेट पर 106 रन हो गया। डैन क्रिस्चियन खेलने के लिए आए लेकिन एक रन के निजी स्कोर पर बुमराह ने उन्हें पवेलियन भेज आरसीबी की मुश्किलें और बढ़ा दी। हालांकि एबी डीविलियर्स एक छोर पर खड़े थे और उन्होंने अपनी तूफानी बल्लेबाजी शुरू करते हुए आरसीबी को तेजी से लक्ष्य के करीब तरफ पहुँचाया। अंत में वह दो रन लेने के प्रयास में 48 रन के निजी स्कोर पर रन आउट हुए, डीविलियर्स ने 27 गेंद खेली। तब तक आरसीबी को अंतिम दो गेंदों पर 2 रन चाहिए थे जिसे हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज ने बनाकर 2 विकेट से टीम को जीत दिलाई।

संक्षिप्त स्कोर

मुंबई इंडियंस: 159/9

आरसीबी: 160/8

Quick Links

Edited by Naveen Sharma