Create
Notifications

IPL 2021 के दूसरे फेज के लिए सभी 8 टीमों की संभावित प्लेइंग XI

विराट कोहली और रोहित शर्मा (Photo: BCCI)
विराट कोहली और रोहित शर्मा (Photo: BCCI)
मयंक मेहता
visit

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल को चेन्नई में गत विजेता मुंबई इंडियंस vs रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबले के साथ हुई थी। हालांकि कोरोना वायरस के कारण इस सीजन को बीच में ही रोकना पड़ गया था और अब 19 सितंबर से एक बार फिर IPL के दूसरे चरण की शुरुआत होने वाली है।

गौर करने वाली बात यह है कि IPL 14 के दूसरे चरण का आयोजन पिछले साल की तरह यूएई में ही होने वाला है। सभी टीमें अपने बचे हुए मुकाबले दुबई, शारजाह और अबू धाबी में खेलने वाली हैं।

इसके अलावा कुछ खिलाड़ियों ने अपने नाम टूर्नामेंट से वापस लिए, तो कुछ खिलाड़ी चोटिल होने के कारण भी नहीं खेल पाएंगे। इसी वजह से सभी टीमों में काफी बदलाव देखने को मिले हैं। इस आर्टिकल में IPL 2021 के दूसरे चरण के लिए सभी टीमों की संभावित प्लेइंग XI पर नजर डालेंगे।

इसी वजह से आइए नजर डालते हैं IPL 2021 की सभी टीमों की संभावित प्लेइंग XI पर:

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स (Photo: BCCI)
राजस्थान रॉयल्स (Photo: BCCI)

IPL 2021 के पहले चरण में राजस्थान रॉयल्स ने 7 मुकाबले खेले, जिसमें टीम को 3 में जीत और 4 में हार मिली। वो इस समय 6 अंकों के साथ अंक तालिका में 5वें स्थान पर हैं। हालांकि दूसरे चरण में टीम के पास जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, बेन स्टोक्स जैसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी नहीं होंगे, जिनकी कमी उनको खलेगी। हालांकि टीम ने उनकी जगह दूसरे खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया है।

एविन लुइस, यशस्वी जैसवाल, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, रियान पराग, शिवम दुबे, राहुल तेवतिया, चेतन सकारिया, क्रिस मॉरिस, तबकेज शम्सी और कार्तिक त्यागी।

चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स (Photo: BCCI)
चेन्नई सुपर किंग्स (Photo: BCCI)

चेन्नई सुपर किंग्स का प्रदर्शन IPL 2021 के पहले चरण में काफी जबरदस्त रहा था, जहां उन्होंने 7 में से 5 मुकाबले जीते और वो 10 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा उनका रनरेट सभी टीमों में सबसे बेहतर है। उनके लिए कुछ खिलाड़ियों की फिटनेस जरूर चिंता का विषय होगी। s

ऋतुराज गायकवाड, अंबाती रायडू, सुरेश रैना, मोईन अली, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान एवं विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकर, इमरान ताहिर और लुंगी एनगीडी।

#) पंजाब किंग्स

पंजाब किंग्स (Photo: BCCI)
पंजाब किंग्स (Photo: BCCI)

पंजाब किंग्स ने IPL के पहले चरण में 8 में से 3 मुकाबले जीते थे और 6 अंकों के साथ वो छठे स्थान पर हैं। उनकी टीम से भी कई खिलाड़ियों ने अपना नाम वापस ले लिया, लेकिन टीम में अभी भी काफी संतुलन नजर आ रहा है।

केएल राहुल (कप्तान एवं विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, शाहरख खान, दीपक हूडा, फैबियन एलेन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह और क्रिस जॉर्डन।

कोलकाता नाइट राइडर्स

कोलकाता नाइट राइडर्स (Photo: BCCI)
कोलकाता नाइट राइडर्स (Photo: BCCI)

इयोन मोर्गन की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रदर्शन अभी तक कुछ खास नहीं रहा है और अंक तालिका में उनकी स्थिति भी काफी खराब है। केकेआर ने 7 में से सिर्फ 2 मैच जीते हैं और 4 अंकों के साथ वो अंक तालिका में सातवें स्थान पर हैं।

शुभमन गिल, नीतिश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), इयोन मोर्गन (कप्तान), आंद्रे रसेल, लोकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, सुनील नारेन, वरुण चक्रवर्ती और प्रसिद्ध कृष्णा।

सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद (Photo: BCCI)
सनराइजर्स हैदराबाद (Photo: BCCI)

सनराइजर्स हैदराबाद का प्रदर्शन IPL 2021 में इतना खराब रहा कि उन्हें अपना कप्तान तक बदलना पड़ गया। अब केन विलियमसन टीम के कप्तान हैं और जॉनी बेयरस्टो के नहीं रहने से टीम को जरूर झटका लगेगा।

डेविड वॉर्नर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), मनीष पांडे, केदार जाधव, अब्दुल समाद, विजय शंकर, जेसन होल्डर, टी नटराजन, राशिद खान और भुवनेश्वर कुमार।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Photo: BCCI)
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Photo: BCCI)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने IPL 2021 के पहले फेज में 7 में से 5 मैच जीते हैं और 10 अंकों के साथ वो अंक तालिका में तीसरे स्थान पर हैं। उनकी टीम से भी काफी खिलाड़ियों ने अपना नाम टूर्नामेंट से वापस लिया है।

विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, रजत पाटीदार, एबी डीविलियर्स (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, काइल जेमिसन, टिम डेविड, शाहबाज अहमद, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज और हर्षल पटेल।

दिल्ली कैपिटल्स

ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करने वाले हैं (Photo: BCCI)
ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करने वाले हैं (Photo: BCCI)

IPL 2020 का फाइनल खेलने वाली दिल्ली कैपिटल्स ने 2021 के पहले फेज में भी जबरदस्त प्रदर्शन किया। उन्होंने 8 में से 6 मुकाबले जीते हैं और वो 12 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं। श्रेयस अय्यर की वापसी से टीम को मजबूती मिलने वाली है।

शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (कप्तान एवं विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, शिमरन हेटमायर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, एनरिक नॉर्टजे, कगिसो रबाडा और आवेश खान।

#) मुंबई इंडियंस

IPL 2020 की विजेता टीम मुंबई इंडियंस
IPL 2020 की विजेता टीम मुंबई इंडियंस

गत विजेता मुंबई इंडियंस ने IPL 2021 के अपने पहले फेज में 7 में से 4 मैच जीते और 8 अंकों के साथ वो चौथे स्थान पर हैं। वो दूसरे फेज का पहला मुकाबला भी खेलने वाले हैं, जहां उनका सामना चेन्नई सुपर किंग्स से होगा।

रोहित शर्मा, क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, किरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट, एडम मिल्ने।

Edited by मयंक मेहता
comments icon1 comment
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now