Create

IPL 2021 - रविचंद्रन अश्विन ने टी20 क्रिकेट का बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया

रविचंद्रन अश्विन इस रिकॉर्ड को हासिल करने वाले तीसरे भारतीय हैं (फोटो - IPL)
रविचंद्रन अश्विन इस रिकॉर्ड को हासिल करने वाले तीसरे भारतीय हैं (फोटो - IPL)

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। वह टी20 क्रिकेट में भारत के लिए 250 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले इस प्रारूप में यह उपलब्धि पीयूष चावला और अमित मिश्रा के नाम है। अश्विन इस मुकाम तक पहुँचने वाले तीसरे भारतीय और पहले भारतीय ऑफ़ स्पिनर हैं।

रविचंद्रन अश्विन ने अपने पहले ही ओवर में राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज डेविड मिलर को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की। डेविड मिलर को ऋषभ पन्त ने स्टंपिंग किया। इस तरह से अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के बड़े बल्लेबाज को पवेलियन की राह दिखाई।

अमित मिश्रा और पीयष चावला ने टी20 क्रिकेट में 262-262 विकेट हासिल किये हैं। अश्विन उनसे ज्यादा दूर नहीं है। अश्विन ने अपने 250 विकेट 254 वें मुकाबले में हासिल किये हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह काफी समय से नहीं खेले हैं लेकिन उनको भारतीय टी20 टीम में वर्ल्ड कप के लिए शामिल किया गया है। आईपीएल में दिल्ली के लिए बेहतर प्रदर्शन करते हुए अश्विन अपने चयन को सार्थक साबित कर सकते हैं।

इससे पहले राजस्थान रॉयल्स ने भी बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। राजस्थान के सामने पहले खेलते हुए दिल्ली की टीम 6 विकेट पर 154 रन का स्कोर ही बना पाई। श्रेयस अय्यर के अलावा शिमरोन हेटमायर के बल्ले से कुछ रन देखने को मिले। अन्य सभी बल्लेबाज उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। ललित यादव ने निराश किया और 15 गेंद में नाबाद 14 रन बनाए। इस तरह से दिल्ली की टीम ने विकेट गिरते रहने के बाद भी एक चुनौतीपूर्ण स्कोर हासिल करने में सफलता अर्जित की।

दिल्ली कैपिटल्स ने ऋषभ पन्त की कप्तानी में इस सीजन बेहतरीन काम किया है। देखना होगा कि आईपीएल में टीम प्लेऑफ़ में किस स्थान पर जाकर अभियान समाप्त करती है। इसके बाद नॉक आउट चरण में भी उनका खेल देखने लायक होगा। दिल्ली और चेन्नई की टीमें अंक तालिका में ऊपर-नीचे का गेम खेल रही हैं। हर बार एक टीम जीत के साथ ऊपर पहुँच जाती है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment