Create

"मुझे लगता है 12-14 करोड़", अनकैप्ड खिलाड़ी के लिए पूर्व भारतीय बल्लेबाज की भविष्यवाणी

वेंकटेश अय्यर ने अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है
वेंकटेश अय्यर ने अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है
Vivek Goel

जहां सभी का ध्‍यान इस समय आईपीएल (IPL 2021) के मौजूदा संस्‍करण पर लगा है, वहीं फ्रेंचाइजी ने अगले साल मेगा नीलामी के लिए खिलाड़‍ियों पर पैनी नजर रखना शुरू कर दी है। आईपीएल 2022 खिलाड़ी नीलामी को बड़ा मौका माना जा रहा है, जहां अधिकांश स्‍क्‍वाड में लगभग पूरा बदलाव देखने को मिल सकता है।

फ्रेंचाइजी को केवल दो क्रिकेटर्स को रिटेन करने की अनुमति है, तो तय माना जा रहा है कि मेगा ऑक्‍शन लोगों का ध्‍यान खींचेगा। इसलिए आईपीएल 2021 एक आखिरी मौका बन गया है, जहां खिलाड़ी टीम मालिकों को अपने प्रदर्शन से प्रभावित करें और कुछ ने तो करके भी दिखाया है।

संजू सैमसन राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए धमाकेदार अंदाज में बल्‍लेबाजी कर रहे हैं। रुतुराज गायकवाड़ ने सीएसके के लिए दमदार प्रदर्शन किया है। हर्षल पटेल विकेट लेने के मामले में दिग्‍गजों से काफी आगे हैं और अर्शदीप सिंह व रवि बिश्‍नोई जैसे गेंदबाज तेजी से अपनी पहचान बना रहे हैं।

हालांकि, भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने 26 साल के ऑलराउंडर का समर्थन किया है, जिससे उन्‍हें उम्‍मीद है कि अगले साल नीलामी में सभी का ध्‍यान आकर्षित करेगा। मांजरेकर ने कोलकाता नाइटराइडर्स के वेंकटेश अय्यर का नाम लिया।

मांजरेकर ने आईपीएल के बाहर अय्यर के टी20 रिकॉर्ड पर ध्‍यान दिया और उससे प्रभावित हुए। अय्यर को मोटी रकम मिल सकती है और उन्‍हें खरीदने के लिए मालिकों में बोली लगाने की होड़ देखने को मिल सकती है।

मांजरेकर ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से बातचीत में कहा, 'मैं 12-14 करोड़ सोच रहा हूं, क्‍योंकि उसने तुक्‍के में इतने रन नहीं बनाए है। मैंने उसने फर्स्‍ट क्‍लास नंबर और लिस्‍ट ए रिकॉर्ड देखा, जो शानदार है। उसकी औसत 47, स्‍ट्राइक रेट 92, यह उसका घरेलू क्रिकेट में टी20 रिकॉर्ड है, इसमें आईपीएल शामिल नहीं है।'

मांजरेकर ने आगे कहा, 'उनका स्‍ट्राइक रेट ऊंचा है, औसत 37 की है। तो इसे पता है कि बल्‍लेबाजी कैसे करना है। इसके अलावा वो गेंदबाजी भी करता है। आखिरी मैच में उसने दिखाया कि वह मुश्किल समय में भी गेंदबाजी कर सकता है। तो वो ऐसा शख्‍स है, जिसे बहुत ऊंची कीमत मिल सकती है।'

आईपीएल डेब्‍यू करके मचाई सनसनी

वेंकटेश अय्यर ने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में केकेआर के लिए अपना डेब्‍यू किया। उन्‍होंने आरसीबी के खिलाफ अपने पहले मैच में नाबाद 41 रन बनाए थे। इसके बाद मुंबई इंडियंस के खिलाफ उन्‍होंने पहला अर्धशतक जमाया।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ अय्यर ने गेंद व बल्‍ले दोनों से प्रदर्शन किया। पंजाब के खिलाफ सीजन की दूसरी फिफ्टी पूरी करने के बाद उन्‍होंने 30 रन देकर एक विकेट भी लिया। मांजरेकर का मानना है कि अय्यर एक सीजन का चमत्‍कार नहीं बल्कि लंबे समय तक खेलने वालों में से है।

मांजरेकर ने कहा, 'आज मैंने ध्‍यान दिया कि वह किस तरह बल्‍लेबाजी करता है। बहुत मजेदार बात यह है कि वह बैकफुट पर जाकर ज्‍यादा खेलता है। वह पुल और कट शॉट खेलने पर ध्‍यान देता है। तो यह बल्‍लेबाज जो आगे बढ़कर शॉट खेलने की कोशिश नहीं करेगा। वह बैकफुट पर जाकर कट और पुल से रन बनाएगा। फिर लंबे पैर निकालकर बड़े शॉट्स खेलकर किसी को भी परेशान करेगा। मैं उसे ऐसा नहीं मानता कि जिसके कुछ सप्‍ताह अच्‍छे हो, बल्कि उसे टी20 गेम चेंजर के रूप में ज्‍यादा देखता हूं।'


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...