"आप अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को ज्यादा गेंदों का सामना करने का मौका दें" - अश्विन को बल्लेबाजी में प्रमोट किये जाने के पक्ष में नहीं दिग्गज खिलाड़ी 

आर अश्विन को बल्लेबाजी में प्रमोट किया जा रहा है
आर अश्विन को बल्लेबाजी में प्रमोट किया जा रहा है

आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स (RR) की टीम ने अपने बल्लेबाजी क्रम में लगातार फेरबदल किया है और उन्होंने इसके लिए रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को बल्लेबाजी में प्रमोट किया है। अश्विन इस सीजन कई मौकों पर नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए नजर आये। इस कदम को लेकर ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर बेन कटिंग (Ben Cutting) और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी (Daniel Vettori) ने भी प्रतिक्रिया दी है। राजस्थान और मुंबई दोनों के लिए खेल चुके कटिंग का मानना है कि RR को नंबर 3 पर एक स्पेशलिस्ट बल्लेबाज को खिलाना चाहिए।

अश्विन को इस सीजन गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ नंबर 3 पर भेजा गया था। हालांकि वह दोनों मौकों पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए।

ईएसपीएन क्रिकइंफो पर कटिंग ने कहा कि टीम को अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को ज्यादा गेंदें खेलने का मौका देना चाहिए। उन्होंने कहा,

नहीं, मेरे लिए नियमित कार्यक्रम पर वापस। मुझे पता है कि उन्होंने अतीत में वहां काम किया है, लेकिन मैं उसे वापस निचले क्रम में देखना पसंद करूंगा। अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को अधिक से अधिक गेंदों का सामना करने दें।

उम्मीद करता हूँ कि इसके पीछे कोई लॉजिक है - डेनियल विटोरी

बेन कटिंग के साथ शो पर मौजूद डेनियल विटोरी ने कहा कि राजस्थान रॉयल्स के उस भूमिका के लिए कई विकल्प हैं और उम्मीद है कि इस फैसले के पीछे कोई लॉजिक है। उन्होंने कहा,

यह इस लॉजिक पर निर्भर करता है कि उन्होंने उसे पहले स्थान पर क्यों रखा। अगर यह उनके बल्लेबाजी क्रम की लेंथ को लेकर है, तो मुझे नहीं लगता कि उन्हें इसकी आवश्यकता है क्योंकि उनके पास ऐसे गुणवत्ता वाले बल्लेबाज हैं। वे डेरिल मिचेल को लाए और वह भी यह काम कर सकते हैं। हेटमायर उस भूमिका को कर सकते थे, संजू सैमसन उस भूमिका को आसानी से कर सकते थे। इसलिए, एक बार फिर, जैसा मैंने कहा, यह लॉजिक पर निर्भर करता है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि यह उनके बल्लेबाजी क्रम की लेंथ के बारे में नहीं है।

अंत में विटोरी ने कहा कि अच्छा करने के बावजूद राजस्थान रॉयल्स अभी भी सही कॉम्बिनेशन की तलाश में है। टीम का सातवां बल्लेबाजी विकल्प उनका पांचवां गेंदबाज है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now