दबाव से निपटने के लिए RCB के खिलाड़ियों के लिए माइक हेसन ने तैयार किया ख़ास प्लान,, कही ये अहम बात

RCB ने इस सीजन जीता है दो में से एक मुकाबला (Photo Credit: IPL)
RCB ने इस सीजन जीता है दो में से एक मुकाबला (Photo Credit: IPL)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 की शुरुआत अच्छे तरीके से की है। सीजन के पहले मुकाबले में 200 से अधिक का स्कोर बनाने के बावजूद हार झेलने वाली RCB ने दूसरे मैच में जीत दर्ज की थी। हालांकि, दूसरे मैच में उन्हें 129 रनों का लक्ष्य हासिल करने के लिए भी कड़ी मेहनत करनी पड़ी थी। टीम के डॉयरेक्टर ऑफ क्रिकेट ऑपरेशन माइक हेसन (Mike Hesson) ने अब दबाव से निपटने के लिए नया प्लान तैयार किया है। हेसन ने कहा,

जब मैच अंतिम क्षणों में है और हम चाहे बल्लेबाजी कर रहे हों या फिर गेंदबाजी तो हमें यह देखना होगा कि अंडर प्रेशर हम कैसा काम कर रहे हैं। अंतिम पांच ओवर्स अहम होते हैं। हमने जो अधिकतर चीज की है वो यह है कि सभी गेंदबाज कप्तान के साथ बैठे और उन्होंने अलग-अलग विकल्पों के हिसाब से फील्डिंग सेट कराई।

"गेंदबाजों को प्रेशर में कम से कम तीन विविधताएं रखनी होंगी"- हेसन

हेसन के मुताबिक अंतिम ओवर्स में गेंदबाजों के पास कम से कम तीन विविधताएं होनी चाहिए और वे हर गेंद से पहले इन्हें इस्तेमाल करने के बारे में सोचें। उन्होंने कहा,

जाहिर तौर पर इससे फर्क नहीं पड़ता है कि आपके पास क्या विकल्प हैं, आपके लिए क्या फील्ड सजाई गई है, आपके पास कम से कम तीन विकल्प होने चाहिए जो गेंदें आप फेंकने वाले हैं। इसके अलावा जब आप दबाव में होते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आप कैसे इससे बाहर निकलेंगे।

RCB ने हाल ही में KKR के खिलाफ 129 के लक्ष्य वाले मुकाबले को अंतिम ओवर तक पहुंचाया था। गेंदबाजों द्वारा शानदार काम करने के बाद बल्लेबाजों ने मैच को कठिन बना दिया था। भले ही RCB को सीजन की पहली जीत मिली है, लेकिन उनके बल्लेबाजों ने लो-स्कोरिंग मुकाबले को जितना करीबी बना दिया था वह जरूर चिंता का विषय होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now