Create

मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा के जन्मदिन के मौके पर जीता पहला मैच, आखिरी ओवर में मिली रोमांचक जीत

सूर्यकुमार यादव ने खेली जबरदस्त पारी (Photo: IPL)
सूर्यकुमार यादव ने खेली जबरदस्त पारी (Photo: IPL)

PL 2022 के 44वें मैच में मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स को 5 विकेट से हराते हुए इस सीजन की पहली जीत दर्ज की। राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 158-6 का स्कोर खड़ा किया और मुंबई इंडियंस ने इस लक्ष्य को 5 विकेट खोकर 19.2 ओवरों में हासिल कर लिया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और उन्होंने 5वें ओवर में सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल (15 गेंदों में 15 रन, 3 चौके) का विकेट 26 के स्कोर तक गंवा दिया था। यहां से कप्तान संजू सैमसन ने 7 गेंदों में 2 छक्कों की मदद से तेजी से 16 रन बनाए। हालांकि राजस्थान के दो विकेट सिर्फ 54 के स्कोर तक गिर गए थे। जोस बटलर ने एक छोर संभाले रखा और डार्ल मिचेल (20 गेंदों में 17 रन, एक चौका) के साथ 37 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी में रनों की गति ज्यादा तेज नहीं थी और इसी का फायदा उठाते हुए सैम्स ने 15वें ओवर में 91 के स्कोर पर मिचेल को आउट किया।

जोस बटलर ने खेली एक और शानदार पारी (Photo: IPL)
जोस बटलर ने खेली एक और शानदार पारी (Photo: IPL)

जोस बटलर जिनका एक समय स्ट्राइक रेट कुछ खास नहीं था। उन्होंने ऋतिक शौकीन के तीसरे ओवर की पहली चार गेंदों में 4 छक्के लगाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इस ओवर की आखिरी गेंद पर वो छक्का लगाने की कोशिश में आउट हो गए। 126 के स्कोर पर आउट होने से पहले बटलर ने 52 गेंदों में 5 चौके और 4 छक्कों की मदद से 67 रन बनाए। पिछले मैच में शानदार बल्लेबाजी करने वाले रियान पराग इस मैच में खास नहीं कर पाए और 3 रन बनाकर आउट हो गए। अंत में रविचंद्रन अश्विन ने तूफानी पारी खेलते हुए टीम का स्कोर 150 के पार पहुंचाया। उन्होंने 9 गेंदों में 3 चौके और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाए।

अंतिम ओवर में राजस्थान रॉयल्स सिर्फ तीन रन बना पाए और इसी वजह से उन्होंने 158 का स्कोर ही बनाया। मुंबई इंडियंस के लिए राइली मेरेडिथ और ऋतिक शौकीन ने 2-2 विकेट लिए। डैनियल सैम्स और कुमार कार्तिकेया को एक-एक विकेट मिले।

159 रनों का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस ने एक बार फिर पावरप्ले में दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (5 गेंदों में 2 रन) और इशान किशन (18 गेंदों में 26 रन, 4 चौके और एक छक्का) के विकेट गंवा दिए। इस बार किशन ने तेजी से रन बनाए और उन्होंने पावरप्ले का अच्छे से फायदा उठाया। 41-2 का स्कोर होने के बाद सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा ने 81 रनों की बेहतरीन साझेदारी करते हुए टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। एक समय मुंबई की टीम आसानी से इस लक्ष्य को हासिल कर रही थी, लेकिन पहले चहल ने 15वें ओवर में सूर्य को आउट किया और फिर 16वें ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा ने तिलक वर्मा (30 गेंदों में 35 रन) को आउट करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने वापसी की।

आउट होने से पहले सूर्यकुमार यादव ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 39 गेंदों में 5 चौके और दो छक्के लगाए। आखिरी 3 ओवरों में मुंबई इंडियंस को जीतने के लिए 25 रनों की दरकार थी। टिम डेविड और किरोन पोलार्ड ने 18वें ओवर में 13 और 19वें ओवर में 8 रन बनाए। आखिरी ओवर में उन्हें जीत के लिए सिर्फ 4 रन चाहिए थे। कुलदीप सेन ने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर पोलार्ड (14 गेंदो में 10 रन) को आउट किया। डैनियल सैम्स ने दूसरी गेंद पर छक्का लगाते हुए मुंबई को इस सीजन की पहली जीत दिलाई। टिम डेविड अंत में 9 गेंदों में 20 रन बनाकर नाबाद रहे।

राजस्थान रॉयल्स के लिए ट्रेंट बोल्ट, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा और कुलदीप सेन को एक-एक विकेट मिला। रोहित शर्मा के जन्मदिन के मौके पर मुंबई इंडियंस ने इस सीजन का पहला मुकाबला जीता।

Quick Links

Edited by Narender
Be the first one to comment