Create

प्रदीप सांगवान को आईपीएल ड्राफ्ट में विराट कोहली से पहले क्यों लिया गया था?

प्रदीप सांगवान इस सीजन गुजरात के लिए खेल रहे हैं
प्रदीप सांगवान इस सीजन गुजरात के लिए खेल रहे हैं

आईपीएल (IPL) में आज के डबल हेडर के पहले मैच में गुजरात टाइटंस (GT) का सामना आरसीबी (RCB) से हो रहा है। इसमें गुजरात के लिए प्रदीप सांगवान को प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाया गया। प्रदीप सांगवान अंडर 19 वर्ल्ड कप 2008 में जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम के सदस्य हैं। खास बात यह भी है कि विराट कोहली उस टूर्नामेंट के दौरान कप्तान थे।

इसके बाद विराट कोहली और प्रदीप सांगवान दोनों को आईपीएल ड्राफ्ट के जरिये टीमों में शामिल किया गया। अहम बात यह थी कि सांगवान को पहले चुना गया और विराट कोहली को बाद में चुना गया। सांगवान उस समय गेंदबाजी में बेहतरीन फॉर्म में थे और बल्लेबाजों को परेशान कर रहे थे। इस वजह से दिल्ली कैपिटल्स ने उनको पहले ड्राफ्ट के जरिये अपने साथ शामिल किया। दिल्ली को गेंदबाज की आवश्यकता थी इस वजह से उन्होंने सांगवान को चुना। दिल्ली से होने के बाद भी विराट कोहली को नहीं लिया गया था। दूसरे ड्राफ्ट से आरसीबी ने विराट कोहली को अपनी टीम में चुन लिया। इसके बाद बाकी चीजें सबके सामने हैं।

सांगवान का करियर आगे नहीं बढ़ पाया और विराट कोहली स्टार बन गए। आरसीबी में विराट कोहली कप्तान भी बने और टीम इंडिया में भी खेले। उन्होंने रन भी काफी बनाए। अब तक वह आरसीबी के साथ ही जुड़े हुए हैं। वहीँ सांगवान का करियर आगे नहीं बढ़ पाया और उनको ज्यादा खेलने का मौका भी नहीं मिला।

Pradeep Sangwan playing for #GujaratTitans when they are up against Virat Kohli... irresistibly reminded of IPL 2008, when Under-19 players were selected via draft. Delhi Daredevils (then) got first pick, and chose... Sangwan. #RCB got second pick. Kohli. The rest is history.

दोनों ही खिलाड़ी अंडर 19 भारतीय टीम का हिस्सा थे जिन्होंने 2008 में मलेशिया में फाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को डकवर्थ लुईस नियम के तहत हराया था। विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने उस वर्ल्ड कप में जीत दर्ज की थी। ड्राफ्ट से आईपीएल में आने के बाद दोनों खिलाड़ियों का करियर बिलकुल अलग हो गया।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment