IPL 2023 : विराट कोहली और शुभमन गिल के आंकड़ों में है गजब का संयोग, जानकार हो जायेंगे आप हैरान 

                    Virat and Shubman Gill
दोनों बल्लेबाज काफी जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं

शुभमन गिल (Shubman Gill) को लेकर अक्सर कहा जाता है कि वह पूर्व कप्तान विराट कोहली के बाद भारतीय क्रिकेट के अगले बड़े स्टार बल्लेबाज होंगे। इसके लिए इस युवा खिलाड़ी को अभी काफी लंबा रास्ता तय करना है। इस बीच इंडियन प्रीमियर लीग 2023 (IPL 2023) में दोनों के आंकड़ों में अद्भुत संयोग देखने को मिला है। अपनी-अपनी टीमों के लिए ओपनिंग करने से लेकर स्ट्राइक रेट तक गजब का ही संयोग है।

आईपीएल 2023 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की ओर से अभी तक विराट कोहली ने 8 मैच खेले हैं। वहीं गुजरात टाइटंस (GT) के लिए शुभमन गिल ने भी 8 मैच ही खेले हैं। यह तो कुछ भी नहीं है, दोनों के बल्लेबाजी रिकॉर्ड में अद्भुत संयोग देखने को मिला है। आठ मैचों में कोहली ने 333 रन बनाए हैं और गिल ने भी इतने ही रन बनाए हैं। संयोग यहीं खत्म नहीं होता है।

कोहली और गिल दोनों ही मौजूदा सीजन में एक-एक बार डक पर आउट हुए हैं। गिल लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के खिलाफ बगैर खाता खोले पवेलियन लौट गए थे, जबकि कोहली राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ गोल्डन डक हुए थे। ट्रेंट बोल्ट ने पहली ही गेंद पर उन्हें एलबीडब्ल्यू किया था। यही नहीं दोनों बल्लेबाजों ने अब तक खेले अपने-अपने आठ मैचों में 234 गेंदों का सामना किया है। दोनों का स्ट्राइक रेट भी 142.31 का है।

हालांकि, विराट कोहली का औसत शुभमन गिल से बेहतर है। कोहली का औसत 47.57 और गिल का औसत 41.63 का है। कोहली का सर्वोच्च स्कोर नाबाद 82 है। गिल का सर्वोच्च स्कोर 67 है। कोहली ने 5 और गिल ने 3 अर्धशतक लगाए हैं।

विराट कोहली और शुभमन गिल के आंकड़े
विराट कोहली और शुभमन गिल के आंकड़े

दोनों बल्लेबाजों के ओवरआल आईपीएल के आंकड़ों पर नजर डालें तो, गिल ने 82 आईपीएल मैचों में 33.33 के औसत और 127.53 के स्ट्राइक रेट से 2233 रन बनाए हैं। वहीं कोहली ने 231 मैचों में 36.62 के औसत और 129.72 के स्ट्राइक रेट से 6957 रन बनाए हैं। वह आईपीएल इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now