IPL 2023 : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ KKR के स्पिनरों ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, मुकाबला भी खास लिस्ट में हुआ शामिल 

केकेआर के स्पिन गेंदबाजों ने आरसीबी की बल्लेबाजी को ध्वस्त कर दिया
केकेआर के स्पिन गेंदबाजों ने आरसीबी की बल्लेबाजी को ध्वस्त कर दिया

6 अप्रैल को आईपीएल 2023 में नौवां मुकाबला खेला गया, जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR vs RCB) के खिलाफ करारी हार झेलनी पड़ी। अपने होम ग्राउंड ईडन गार्डन्स में खेल रही केकेआर ने आरसीबी को गेंदबाजी करते हुए कोई भी मौका नहीं दिया और टीम को ऑल आउट कर दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स ने शार्दुल ठाकुर के 68 और रिंकू सिंह के 46 रनों की बदौलत 204/7 का स्कोर बनाया था, जवाब में आरसीबी की तरफ से कोई भी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल पाया और पूरी टीम 17.4 ओवर में 123 रन बनाकर ढेर हो गई।

आरसीबी के बल्लेबाजी क्रम को निपटाने में कोलकाता के स्पिनर्स का अहम योगदान रहा। सबसे पहले सुनील नारेन ने विराट कोहली को एक बेहतरीन गेंद पर बोल्ड किया और उनकी पारी 21 रनों पर समाप्त की। यहाँ से वरुण चक्रवर्ती ने कमाल दिखाया और कप्तान फाफ डू प्लेसी को चलता किया और फिर ग्लेन मैक्सवेल और हर्षल पटेल को भी अपना शिकार बनाया। डेब्यू मुकाबला खेल रहे सुयश शर्मा भी पीछे नहीं रहे और उन्होंने भी तीन विकेट झटके। आरसीबी की पारी का आखिरी विकेट भी वरुण चक्रवर्ती ने लिया। इस तरह से उन्होंने चार, सुयश शर्मा ने तीन और सुनील नारेन ने दो विकेट लिए। केकेआर के स्पिनरों ने आरसीबी के कुल 9 विकेट चटकाए और स्पिन से एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया।

इससे पहले तीन मुकाबले ऐसे रहे थे, जिसमें एक पारी में स्पिन गेंदबाजों ने 8-8 विकेट चटकाए थे लेकिन अब यह रिकॉर्ड टूट गया है।

एक IPL मैच में स्पिनरों के सबसे ज्यादा विकेट लेने का बना रिकॉर्ड

इस मुकाबले में स्पिन गेंदबाजों का ही बोलबाला रहा। हालाँकि, केकेआर के स्पिनरों ने ज्यादा सफलता हासिल की, जबकि आरसीबी के स्पिनर उतने कारगर नहीं रहे। इसके बावजूद दोनों टीमों के स्पिनरों ने एक मुकाबले में स्पिन से सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड बना दिया है। इस मुकाबले में स्पिन गेंदबाजों ने कुल 12 विकेट चटकाए, जिसमें केकेआर के स्पिनर्स ने 9 और आरसीबी के स्पिन गेंदबाजों ने 3 विकेट झटके।

आईपीएल इतिहास में अब तक तीन मैच ऐसे थे, जहाँ स्पिन गेंदबाजों ने 11-11 विकेट लिए लेकिन केकेआर बनाम आरसीबी मैच में एक नया रिकॉर्ड बन गया।

(नोट - इन आंकड़ों को क्रिकबज के आधार पर बताया गया है।)

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now