IPL 2024: 3 कारणों से दिल्ली कैपिटल्स को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा

IPL 2024
IPL 2024 में दिल्ली कैपिटल्स को किन कारणों से मिली हार? (Photo: IPL)

IPL 2024: जयपुर में 28 मार्च को राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के बीच IPL 2024 का 9वां मुकाबला खेला गया। इस मैच में रियान पराग (Riyan Parag) की जबरदस्त अर्धशतकीय पारी और गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान ने लगातार दूसरी जीत दर्ज की और दिल्ली की यह इस सीजन में लगातार दूसरी हार है।

पहले गेंद और फिर बल्ले के साथ भी एक समय दिल्ली कैपिटल्स काफी मजबूत स्थिति में थी, लेकिन फिर टीम इसका फायदा उठाने में नाकाम हुई और अंत में उन्हें 12 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस आर्टिकल में हम आपको IPL 2024 के 9वें मैच में दिल्ली की हार के कारणों के बारे में बताने वाले हैं।

#) IPL 2024 में दिल्ली कैपिटल्स की अंतिम ओवरों में बहुत खराब गेंदबाजी

दिल्ली कैपटिल्स ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और टीम के गेंदबाजों ने कप्तान के फैसले को सही भी साबित किया। पावरप्ले में जहां दिल्ली ने सिर्फ 31 रन ही दिए। इस बीच उन्होंने जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल और संजू सैमसन को सस्ते में आउट भी कर लिया था। इस समय तक दिल्ली की स्थिति काफी ज्यादा मजबूत थी।

हालांकि, रियान पराग ने एक छोर संभाला और पारी को आगे लेकर गए। उन्होंने रविचंद्रन अश्विन, ध्रुव जुरेल और शिमरन हेटमायर के साथ शानदार साझेदारी करते हुए राजस्थान को मैच में ज्यादा पिछड़ने नहीं दिया। 15 ओवर तक राजस्थान का स्कोर 108-4 और उन्हें तूफानी अंत की जरूरत थी। दिल्ली के गेंदबाजों ने अंतिम 5 ओवरों में बेहद खराब गेंदबाजी की और वो राजस्थान के बल्लेबाजों को रोकने में कामयाब नहीं हुए।

पराग ने जहां 45 गेंदों में 6 छक्के और 7 चौकों की मदद से 84* रन बनाए, जिसमें से 25 रन उन्होंने पारी के आखिरी ओवर में एनरिक नॉर्टजे के खिलाफ बनाए। यहां से मोमेंटम राजस्थान की तरफ गया और वो विशाल स्कोर खड़ा करने में कामयाब हुए। नॉर्टजे ने अंतिम दो ओवरों में 32 और मुकेश कुमार ने अपने आखिरी दो ओवरों में 30 रन दिए। दिल्ली की हार की मुख्य वजह अंतिम ओवरों में उनकी गेंदबाजी भी थी।

#) ऋषभ पंत की धीमी पारी

दिल्ली कैपिटल्स को अगर इस लक्ष्य को प्राप्त करना था, तो उन्हें अपने कप्तान ऋषभ पंत से अच्छी पारी की उम्मीद थी। डेढ़ साल बाद क्रिकेट में वापसी कर रहे पंत अभी भी फॉर्म को लेकर थोड़ा संघर्ष कर रहे हैं और उनकी धीमी पारी की वजह से जरूरी रन रेट में काफी ज्यादा इजाफा हो गया और मैच दिल्ली की पकड़ से दूर हो गया।

आपको बता दें कि दिल्ली ने पहले 10 ओवरों में ही 89-2 रन बना लिए थे और इस समय तक पंत सेट भी हो चुके थे। हालांकि, पंत ने अंत में 26 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 28 रन ही बनाए। इस बीच ऑफ स्टंप के बाहर वाली गेंदों के खिलाफ उन्हें पहले की तरह संघर्ष करते हुए देखा गया। दिल्ली को इस टूर्नामेंट में आगे जाना है, तो निश्चित तौर पर पंत को जल्दी लय प्राप्त करनी होगी।

#) सही कॉम्बिनेशन नहीं खिलाना

दिल्ली कैपिटल्स ने अभी तक IPL 2024 में दो मुकाबले खेले हैं और दोनों ही मैचों में उन्होंने अभी तक अपनी बेस्ट टीम नहीं खेली है। मिचेल मार्श और डेविड वॉर्नर ओपनिंग कर रहे हैं और इसी वजह से पृथ्वी शॉ को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल रही है। चार नंबर पर कप्तान ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने आ रहे हैं, लेकिन अभी भी वो पुरानी फॉर्म में नहीं है।

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ टीम ने रिकी भुई को तीन नंबर पर बल्लेबाजी का मौका दिया, लेकिन वो बुरी फ्लॉप हुए। इसके अलावा अक्षर पटेल से ऊपर अभिषेक पोरेल को भेजने का फैसला भी हैरान करने वाला था। यह इसलिए भी शॉकिंग था, क्योंकि पोरेल अंत में तेज गेंदबाजों के खिलाफ अच्छा कर सकते थे और स्पिनर्स के खिलाफ अक्षर आजादी के साथ खेल सकते थे। खराब कॉम्बिनेशन खिलाना दिल्ली को भारी पड़ा और यह उनकी हार का मुख्य कारण बना।

Quick Links