IPL 2024 : ना विराट, ना डु प्लेसी; RCB को प्लेऑफ में पहुंचाने वाला असली हीरो है ये दिग्गज भारतीय

दिनेश कार्तिक का प्रदर्शन रहा जबरदस्त (Photo Credit - IPLT20)
दिनेश कार्तिक का प्रदर्शन रहा जबरदस्त (Photo Credit - IPLT20)

Dinesh Karthik Big Role in RCB Playoffs Qualifications : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में पहुंच चुकी है। टीम को पहले 8 में से 7 मैचों में हार मिली थी और वो एकदम बाहर होने की कगार पर खड़े थे। हालांकि इसके बाद आरसीबी ने लगातार 6 मैच जीत लिए और प्लेऑफ में जगह बना ली। आरसीबी के प्लेऑफ तक पहुंचने के सफर के दौरान कई खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया लेकिन एक प्लेयर ऐसा रहा जिसका योगदान सबसे अहम रहा। हम बात कर रहे हैं विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की, जिनके धुआंधार बल्लेबाजी के बगैर शायद आज आरसीबी प्लेऑफ में ना पहुंच पाती। हम ऐसा क्यों कह रहे हैं, रिकॉर्ड्स के जरिए इस बारे में जानते हैं।

दिनेश कार्तिक ने इस सीजन अभी तक ओवरऑल 14 मैचों की 12 पारियों में 39.38 की औसत और 195 के जबरदस्त स्ट्राइक रेट से 315 रन बनाए हैं। वहीं अगर उनकी पिछली छह पारियों पर नजर डाली जाए तो उन्होंने इस दौरान 64 रन बनाए हैं। इसका मतलब है कि पहली 8 पारियों में उनका प्रदर्शन ज्यादा अच्छा रहा था।

पहले हाफ में दिनेश कार्तिक का प्रदर्शन रहा था लाजवाब

आरसीबी के विकेटकीपर बल्लेबाज ने पहले हाफ के दौरान कई ऐसी बेहतरीन पारियां खेली थीं, जिससे टीम को काफी मजबूती मिली थी। उन्होंने सीएसके के खिलाफ 26 गेंद पर नाबाद 38 रन बनाए थे। पंजाब किंग्स के खिलाफ 10 गेंद पर नाबाद 28 रनों की पारी खेलकर टीम को रोमांचक जीत दिलाई थी। इसके अलावा केकेआर के खिलाफ 8 गेंद पर नाबाद 20, मुंबई इंडियंस के खिलाफ 23 गेंद पर नाबाद 53 और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 35 गेंद पर 83 रनों की पारी खेली। उन्हें अगर किसी और बल्लेबाज का साथ मिला होता तो उस मैच में आरसीबी को जीत दिलाकर ही लौटते। हालांकि दिनेश कार्तिक के उस पारी की वजह से आरसीबी को कम रन से हार मिली और उनका नेट रन रेट खराब नहीं हुआ जो आखिर में जाकर काफी काम आए।

दिनेश कार्तिक के सेकेंड हाफ के परफॉर्मेंस को भी नजरंदाज नहीं किया जा सकता है। उन्होंने भले ही कम रन बनाए लेकिन इम्पैक्ट पारी खेली। अगर सीएसके के खिलाफ उनकी इनिंग को देखें तो 6 गेंद पर 14 रन उन्होंने बनाए जो आखिर में जाकर टीम के काफी काम आए। कार्तिक की खास बात ये है कि वो गेंद जाया नहीं करते हैं और जब तक क्रीज पर रहते हैं रन लगातार बनाते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now