IPL 2024 Final: चेन्नई में टॉस बनेगा बॉस? बल्लेबाजों की होगी मौज या गेंदबाज बरपाएंगे कहर, जानिए क्या करना रहेगा फायदेमंद

कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइज़र्स हैदराबाद के बीच फाइनल होगा (Photo: BCCI)
कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइज़र्स हैदराबाद के बीच फाइनल होगा (Photo: BCCI)

KKR vs SRH IPL 2024 Final: आईपीएल 2024 का रोमांच अब अपने अंतिम मुकाबले की तरफ पहुँच चुका है और इस क्रम में 26 मई को फाइनल में कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) और सनराइज़र्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टक्कर होगी। यह मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम यानी चेपॉक स्टेडियम में खेला जाना है, जहाँ पर दूसरा क्वालीफ़ायर पर भी खेला गया था जिसमें राजस्थान रॉयल्स को हैदराबाद की टीम के खिलाफ करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

राजस्थान ने टॉस जरूर जीता था लेकिन उनका बाद में बल्लेबाजी करने का फैसला उनके ही खिलाफ हो गया और बल्लेबाज स्पिनरों के सामने जूझते नजर आए। ऐसे में फाइनल में भी टॉस का अहम रोल होने वाला है और सभी के मन में सवाल होगा कि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी या फिर गेंदबाजी करना बेहतर रहेगा। इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

चेपॉक में खेले गए क्वालीफ़ायर 2 में स्पिन गेंदबाजों को दूसरी पारी में मिली थी मदद

चेन्नई के मैदान को हमेशा से ही स्पिनरों के लिए बेहतर माना जाता था लेकिन इस सीजन कहानी थोड़ी उलटी रही और लीग स्टेज के दौरान कई मुकाबलों में ओस के कारण दूसरी पारी में गेंदबाजी मुश्किल हुई। हालांकि, क्वालीफ़ायर 2 में परम्परागत पिच देखने को मिली और दूसरी पारी में सनराइज़र्स हैदराबाद के शाहबाज अहमद और अभिषेक शर्मा को काफी मदद मिली, जिसके कारण राजस्थान रॉयल्स की हालत ख़राब हो गई और बीच के ओवरों में एक के बाद एक विकेट गिरते गए। इस पिच पर बल्लेबाजी आसान नहीं कही जा सकती है और समय बिताने के बाद ही शॉट खेलने में आसानी होती है।

पहले बल्लेबाजी करना होगा फायदेमंद

चेन्नई में अभी तक आईपीएल इतिहास में कुल 84 मुकाबले खेले गए हैं, जिसनें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 49 बार बाजी मारी है और बाद वाली टीम ने 35 बार जीत दर्ज की है। ऐसे में आंकड़े पहले बल्लेबाजी करने के लिए बेहतर हैं। हालाँकि, इस सीजन अभी तक खेले गए 8 मैचों में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 5 बार जीत दर्ज की है। हालाँकि, पिच ने जिस तरह से क्वालीफ़ायर 2 में खेल दिखाया, उसके आधार पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना ही बेहतर कहा जा सकता है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now