रियान पराग की मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच जिताऊ पारी, IPL 2024 में राजस्थान रॉयल्स ने लगाई जीत की हैट्रिक

(Photo Courtesy: IPL)
(Photo Courtesy: IPL)

IPL 2024 के 14वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस (MI vs RR) को 6 विकेट से हराकर सीजन की अपनी लगातार तीसरी जीत दर्ज की। पहले खेलते हुए मुंबई इंडियंस की टीम ने 20 ओवर में 125/9 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 15.3 ओवर में 127/4 का स्कोर बनाया। राजस्थान रॉयल्स की पारी लक्ष्य का पीछा करते हुए बीच में लड़खड़ाई लेकिन रियान पराग ने नाबाद अर्धशतक लगाकर मैच खत्म किया।

राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, जिसे ट्रेंट बोल्ट ने शुरूआती ओवरों में ही मुंबई इंडियंस के तीन बल्लेबाजों को गोल्डन डक पर आउट कर सही साबित किया। रोहित शर्मा, नमन धीर और इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में आये डेवाल्ड ब्रेविस जैसे बल्लेबाज अपना खाता नहीं खोल पाए, जिससे स्कोर 14/3 हो गया। इशान किशन ने कुछ बड़े शॉट खेले लेकिन वह भी 16 रन बनाकर चौथे ओवर में 20 के स्कोर पर चलते बने। यहाँ से कप्तान हार्दिक पांड्या ने आक्रामक तेवर दिखाए और तिलक वर्मा के साथ 36 गेंदों में 56 रनों की साझेदारी करते हुए स्कोर को 76 तक पहुँचाया।

हार्दिक अच्छी लय में लग रहे थे लेकिन बड़े शॉट के प्रयास में 21 गेंदों में छह चौकों की मदद से 34 रन बनाकर 10वें ओवर में आउट हुए। तिलक भी 29 गेंदों में 32 रन बनाकर 14वें ओवर में पवेलियन लौट गए। विस्फोटक बल्लेबाज टिम डेविड भी खास धमाका नहीं कर पाए और 24 गेंदों में 17 रन बनाकर 19वें ओवर में 114 के स्कोर पर आउट हुए। मुंबई की टीम किसी तरह 20 ओवर खेलने में सफल रही और 120 के पार का स्कोर बनाया। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से ट्रेंट बोल्ट और युजवेंद्र चहल ने तीन-तीन विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स को पहले ही ओवर झटका लगा और यशस्वी जायसवाल 10 रन बनाकर चलते बने। जोस बटलर और कप्तान संजू सैमसन ने 32 रन जोड़े लेकिन 42 के स्कोर पर सैमसन 10 गेंदों में 12 रन बनाकर चलते बने। बटलर भी 13 रन बनाकर सातवें ओवर में पवेलियन लौट गए। रियान पराग और रविचंद्रन अश्विन ने स्कोर को 88 तक पहुँचाया। अश्विन ने 16 गेंदों में 16 रन बनाये और 13वें ओवर में कैच आउट हुए।

यहाँ से रियान पराग ने आक्रामक रूख अपनाया और कुछ जबरदस्त शॉट खेलते हुए सीजन में अपना लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया। उन्होंने 39 गेंदों में नाबाद 54 रन बनाये और शुभम दुबे (8*) के साथ 19 गेंदों में 39 रनों की अविजित साझेदारी करते हुए अपनी टीम को जीत दिला दी। पराग की पारी में पांच चौके और तीन छक्के शामिल रहे। मुंबई इंडियंस की तरफ से आकाश मधवाल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar