IPL 2024: मुंबई इंडियंस के दो प्रमुख सदस्यों पर लिया गया कड़ा एक्शन, बीसीसीआई ने लगाया बड़ा जुर्माना

मुंबई इंडियंस टीम (Photo Courtesy: BCCI)
मुंबई इंडियंस टीम (Photo Courtesy: BCCI)

Tim David and Kieron Pollard fined: आईपीएल 2024 का 33वां मैच मुल्लांपुर में बने नए स्टेडियम में पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस (PBKS vs MI) के बीच खेला गया था। इस रोमांचक मुकाबले में मुंबई की टीम को 9 रनों से जीत हासिल हुई थी। हालाँकि, अब मुंबई इंडियंस के दो अहम सदस्यों पर कड़ी कार्रवाई की गई है। विस्फोटक बल्लेबाज टिम डेविड और बल्लेबाजी कोच किरोन पोलार्ड पर आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन करने के लिए मैच फीस का 20 फीसदी जुर्माना लगाया गया है।

आईपीएल के द्वारा जारी की रिलीज में यह नहीं बताया गया है कि दोनों ने किया क्या है लेकिन उसमें टिम डेविड और किरोन पोलार्ड को आचार लेवल 1 के अंडर संहिता के अनुच्छेद 2.20 का दोषी पाया गया है, जो खेल की भावना के विपरीत सभी प्रकार के आचरण को कवर करता है।

आचार संहिता के अनुच्छेद 2.20 के अनुसार, "अपराध की गंभीरता का आकलन करते समय, विशेष स्थिति के संदर्भ पर विचार किया जाएगा, और क्या यह जानबूझकर, लापरवाह, लापरवाह, परिहार्य और/या आकस्मिक था। इसके अलावा, रिपोर्ट दर्ज करने वाला व्यक्ति यह निर्धारित करेगा कि आचरण गंभीरता की सीमा पर कहां है, एक मामूली प्रकृति (और इसलिए लेवल 1 का दोषी) के आचरण से शुरू होने वाली गंभीरता की सीमा के साथ एक अत्यंत गंभीर प्रकृति (और इसलिए लेवल 4 का दोषी) के आचरण तक।"

टिम डेविड और किरोन पोलार्ड ने अपनी गलती स्वीकार कर ली है और मैच रेफरी द्वारा सजा भी मान ली है। आचार संहिता के लेवल 1 के उल्लंघन के लिए, मैच रेफरी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी है।

मुंबई इंडियंस को पंजाब किंग्स को हराने लिए लगाना पड़ा पूरा जोर

18 अप्रैल को खेले गए इस मुकाबले की बात करें, तो टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने सूर्यकुमार यादव की 78 रनों की पारी की बदौलत 20 ओवर में 192/7 का स्कोर बनाया था। जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब किंग्स ने 14 के स्कोर तक 4 विकेट गंवा दिए और थे फिर स्कोर 101/7 हो गया था।

यहाँ से मुंबई टीम आसान जीत की तरफ अग्रसर लग रही थी लेकिन आशुतोष शर्मा (28 गेंद 61) और हरप्रीत बरार (20 गेंद 21) ने 57 रन जोड़कर मैच को अंतिम ओवर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। हालाँकि, अंतिम ओवर की पहली ही गेंद पर पंजाब का आखिरी विकेट गिरा गया और हार्दिक पांड्या की टीम जीत दर्ज करने में कामयाब रही।

Quick Links

App download animated image Get the free App now