IPL 2024: क्या RCB बदल पाएगी प्लेऑफ का इतिहास? आईपीएल में अभी तक सिर्फ एक बार ही हुआ ऐसा

RCB के पास है इतिहास रचने का मौका (Photo Credit - IPLT20)
RCB के पास है इतिहास रचने का मौका (Photo Credit - IPLT20)

IPL 2024 Playoffs RCB : आईपीएल 2024 के प्लेऑफ्स की चारों टीमों के नाम तय हो गए हैं। केकेआर, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और आरसीबी ने प्लेऑफ में जगह बनाई है। इन चार टीमों में से आरसीबी और राजस्थान को अगर ट्रॉफी जीतनी है तो फिर उन्हें प्लेऑफ में तीन मैच जीतने होंगे। उदाहरण के लिए अगर आरसीबी को आईपीएल की ट्रॉफी जीतनी है तो फिर उन्हें ना केवल राजस्थान रॉयल्स को हराना होगा, बल्कि इसके बाद क्वालीफायर-1 की हारने वाली टीम से भी पार पाना होगा। तब जाकर उन्हें फाइनल का टिकट मिलेगा।

आईपीएल इतिहास में अभी तक सिर्फ एक ही बार ऐसा हुआ है कि किसी एक टीम ने एलिमिनेटर, , क्वालीफायर-2 और फाइनल तीनों जीता हो। ये कारनामा सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने आईपीएल 2016 के दौरान किया था। उस सीजन सनराइजर्स हैदराबाद को एलिमिनेटर और क्वालीफायर-2 दोनों खेलना पड़ा था और टीम ने दोनों ही मुकाबलों में जीत हासिल करके फाइनल में जगह बनाई थी और इसके बाद आरसीबी को हराकर टाइटल जीता था। डेविड वॉर्नर की अगुवाई में टीम ने इतिहास रचा था। आरसीबी ने उस सीजन पहला क्वालीफायर खेला था और वो मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी।

RCB के पास इतिहास दोहराने का है मौका

आरसीबी भी आज उसी स्थिति में खड़ी है, जिस पोजिशन में एक समय सनराइजर्स हैदराबाद की टीम थी। अब आरसीबी को भी अगर पहली बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम करनी है तो फिर उन्हें एलिमिनेटर, क्वालीफायर-2 और फाइनल तीनों जीतना होगा। अगर आरसीबी ने ये कारनामा किया तो फिर वो सनराइजर्स हैदराबाद के बाद प्लेऑफ में तीन मैच लगातार जीतने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। इसका मतलब कि आरसीबी को लगातार 9 मैच जीतने होंगे और तभी वो ये आईपीएल चैंपियन बन सकते हैं। इससे पहले केकेआर ने ये कारनामा 2014 में किया था।

आईपीएल 2024 के शुरूआती 8 मुकाबलों में बेंगलुरु ने केवल 1 में जीत हासिल की थी और 7 मैच गंवाए थे। टीम का प्लेऑफ से बाहर होना तय लग रहा था, क्योंकि अगर वो एक और मुकाबला हार जाते तो फिर रेस से बाहर हो जाते। हालांकि इसके बाद आरसीबी ने लगातार 6 मुकाबले जीत लिए और बेहतर नेट रन रेट की बदौलत प्लेऑफ में जगह भी पक्की कर ली। आरसीबी को प्लेऑफ में जाने के लिए अपने आखिरी लीग मैच में सीएसके को 18 रन से हराना था और उन्होंने ये कारनामा कर दिखाया।

Quick Links

App download animated image Get the free App now