RCB vs RR: एलिमिनेटर मुकाबले में क्या टॉस बनेगा बॉस? पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी किसमें फायदा, देखें आंकड़े

फाफ डू प्लेसी और संजू सैमसन (Photo: BCCI)
फाफ डू प्लेसी और संजू सैमसन (Photo: BCCI)

Rajasthan Royals vs Royal Challengers Bengaluru: आईपीएल 2024 का क्वालीफ़ायर 1 हो चुका है और अब बारी एलिमिनेटर मुकाबले की है, जो आज अहमदाबाद में राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाना है। इस मुकाबले में जो भी टीम जीतेगी, उसे क्वालीफ़ायर 2 में सनराइज़र्स हैदराबाद से भिड़ना होगा और विजेता टीम फाइनल में कोलकाता नाइटराइडर्स से टक्कर लेगी।

वहीं, आज जो टीम हारेगी, उसका सफर टूर्नामेंट में खत्म हो जायेगा। हालाँकि, इस बार कुछ वेन्यू पर टॉस की भूमिका काफी अहम रही है। ऐसे में फैंस के मन में सवाल होगा कि एलिमिनेटर में भी क्या टॉस बनेगा बॉस या फिर कुछ अलग कहानी देखने को मिलेगी। इसको लेकर अहम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

आईपीएल 2024 में क्या रही है टॉस की कहानी?

टॉस के आधार पर देखा जाये तो इस सीजन खेले गए 67 मैचों में से 17 बार किसी कप्तान ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और बाकी 50 ने टॉस जीतकर लक्ष्य का पीछा करने का फैसला किया। उन 17 मौकों में से जब कप्तान ने बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना, बल्लेबाजी करने वाली पहली टीम ने केवल सात गेम जीते जबकि 10 मैच पीछा करने वाली टीमों ने अपने नाम किये।

इसी तरह, 50 मौकों पर जब कप्तानों ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, तो पीछा करने वाली टीमों ने 23 गेम जीते, जबकि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 27 मैच जीते, जो साबित करता है कि टॉस वास्तव में मायने नहीं रखता। वहीं, इस सीजन में 34 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने और 33 मैच पीछा करने वाली टीमों ने जीते।

17वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का टॉस रिकॉर्ड

आरसीबी ने मौजूदा सीजन में 8 बार टॉस जीता है और इस दौरान 4 बार जीत दर्ज की है, जबकि इतनी ही बार उसे शिकस्त झेलनी पड़ी है। वहीं, 6 मैचों में टॉस हारकर बेंगलुरु की टीम ने 3 बार जीत का स्वाद चखा है और इतनी ही हार का सामना किया है।

राजस्थान रॉयल्स के लिए कैसा रहा है टॉस का मामला

2008 के सीजन की विजेता राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2024 में 9 मैचों में टॉस अपने नाम किया है और इस दौरान 6 मैचों में विजेता बनने में कामयाबी पाई है, जबकि 3 में शिकस्त झेली है। वहीं, 5 मैचों में राजस्थान ने टॉस गंवाया है। इस दौरान 2 मैचों में जीत 2 में हार का सामना किया है, जबकि 1 मैच बिना नतीजे वाला रहा।

अहमदाबाद में पहले गेंदबाजी करने में फायदा

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मौजूदा सीजन में अभी तक 7 मैचों का नतीजा निकला है, जिसमें से 5 बार पहले गेंदबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है, जबकि सिर्फ 2 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है।

आपको बता दें कि आईपीएल में इन दोनों टीमों के बीच कुल मिलाकर 31 मैच खेले गये हैं, जिसमें आरसीबी 15-13 से आगे है और 3 मैच रद्द हुए हैं। वहीं, अहमदाबाद में इनके बीच सिर्फ 2 मुकाबले हुए हैं, जिसमें दोनों ने 1-1 बार जीत दर्ज की है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now