IPL 2024: सनराइज़र्स हैदराबाद ने तीसरी बार फाइनल में बनाई जगह, राजस्थान रॉयल्स को बुरी तरह रौंदा

सनराइज़र्स हैदराबाद ने बेहतरीन प्रदर्शन किया (Photo Credit: BCCI)
सनराइज़र्स हैदराबाद ने बेहतरीन प्रदर्शन किया (Photo Credit: BCCI)

Sunrisers Hyderabad vs Rajasthan Royals: आईपीएल 2024 के क्वालीफ़ायर 2 में सनराइज़र्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 36 रन से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। पहले खेलते हुए हैदराबाद की टीम ने 20 ओवर में 175/9 का स्कोर बनाया, जवाब में राजस्थान की टीम पूरे ओवर खेलकर 139/7 का ही स्कोर बना सकी। अब 26 मई को चेन्नई में ही खेले जाने वाले फाइनल में एसआरएच का सामना कोलकाता नाइटराइडर्स से होगा।

सनराइज़र्स हैदराबाद ने टॉप ऑर्डर के फ्लॉप खेल के बावजूद बनाया अच्छा स्कोर

राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर सनराइज़र्स हैदराबाद को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया और उनके गेंदबाजों ने इसका पूरा फायदा उठाया। राजस्थान ने पावरप्ले में ही अभिषेक शर्मा (12), राहुल त्रिपाठी (37) और एडेन मार्करम (1) के विकेट गंवा दिए। इन सभी को ट्रेंट बोल्ट ने अपना शिकार बनाया। यहाँ से ट्रैविस हेड (34) ने हेनरिक क्लासेन (50) के साथ मिलकर स्कोर को 99 तक पहुँचाया। हेड के 10वें ओवर में आउट होते ही दो विकेट और जल्दी-जल्दी गिरे, जिससे स्कोर 120/6 हो गया।

क्लासेन ने शाहबाज अहमद के साथ मिलकर स्कोर को 150 के पार पहुंचाया और अपना अर्धशतक पूरा किया। उनका विकेट 19वें ओवर में गिरा। वहीं, शाहबाज 18 रन बनाकर अंतिम ओवर में आउट हो गए। जयदेव उनादकट ने 5 रन बनाये। वहीं, पैट कमिंस भी नाबाद 5 रन बनाकर लौटे। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से बोल्ट और संदीप शर्मा ने सबसे ज्यादा 3-3 विकेट लिए।

स्पिनरों के सामने उलझे राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज

लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स को चौथे ओवर में पहला झटका लगा और टॉम-कोहलर कैडमोर 10 रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बने। यशस्वी जायसवाल ने कुछ बेहतरीन शॉट खेले लेकिन 21 गेंद में 42 रन बनाकर आठवें ओवर में 65 के स्कोर पर वह भी आउट हो गए। यहाँ से विकेटों का पतन शुरू हुआ और देखते ही देखते स्कोर 92/6 हो गया। इस दौरान कप्तान संजू सैमसन (10) को अभिषेक शर्मा ने चलता किया। वहीं, रियान पराग (6) और रविचंद्रन अश्विन (0) शाहबाज अहमद का शिकार बने। इम्पैक्ट प्लेयर शिमरोन हेटमायर सिर्फ 4 रन ही बना पाए और उन्हें आउट कर अभिषेक ने अपनी टीम को बड़ी सफलता दिलाई।

ध्रुव जुरेल का संघर्ष गया बेकार

गिरते विकेटों के बीच ध्रुव जुरेल ने एक छोर से मोर्चा संभाला और आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की। हालाँकि, इस दौरान 18वें ओवर में रोवमैन पॉवेल (6) के रूप में राजस्थान को एक और बड़ा झटका लगा लेकिन जुरेल अपना अर्धशतक पूरा करने में कामयाब रहे। मामला आखिरी ओवर में गया, जिसमें आरआर को 6 गेंद में 42 रन की दरकार थी लेकिन सिर्फ 5 रन ही आए और टीम मैच हार गई। जुरेल ने 35 गेंद में नाबाद 56 रन बनाये। सनराइज़र्स हैदराबाद की तरफ से शाहबाज अहमद ने सबसे ज्यादा तीन और अभिषेक शर्मा ने दो विकेट लिए।

Quick Links

App download animated image Get the free App now