Create
Notifications

आईपीएल इतिहास की तीन सबसे महानतम पारियाँ 

Image result for mccullum 158
आशीष कुमार
visit

आईपीएल दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी-20 लीग में एक है। हर साल, जैसे ही इस टी-20 लीग की शुरुआत होती है, पूरा क्रिकेट जगत आईपीएल की ओर अपना रुख कर लेता है।

12 साल से खेले जा रहे इस टूर्नामेंट ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है। चाहे वह ब्रेंडन मैकलम के इस लीग के पहले मैच में खेली गई 158 रनों की शानदार पारी हो या सोहेल तनवीर का 6/14 का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी रिकार्ड। आईपीएल 2013 में पुणे वारियर्स के खिलाफ क्रिस गेल की तूफानी 175 रनों की पारी आज भी क्रिकेट प्रेमियों के ज़ेहन में ताज़ा है।

इसके बाद सीज़न 2016 में विराट कोहली ने निरंतरता के अर्थ को फिर से परिभाषित करते हुए इस सीज़न में 4 शतक बनाए थे। आईपीएल में वैसे तो कई खिलाड़ियों ने शानदार पारियां खेली हैं लेकिन यहां हम जानेंगे आईपीएल इतिहास की तीन सबसे धमाकेदार पारियों के बारे में:

#3. एबी डीविलियर्स 129* (52 गेंद)

De Villiers is one man who can make unorthodox batting look beautiful (source:iplt20.com)

एबी डीविलियर्स एकमात्र ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने अपनी अपरंपरागत बल्लेबाजी शैली से इंडियन प्रीमियर लीग को चार चांद लगा दिए हैं। अपने दिन में वह किसी भी गेंदबाज़ी आक्रमण की धज्जियाँ उड़ा सकते हैं और अकेले दम पर मैच जिता सकते हैं।

मिस्टर 360 के नाम से जाने जाते डीविलियर्स ने वैसे तो अपने आईपीएल करियर में कई धमाकेदार पारियां खेली हैं लेकिन 14 मई 2016 को गुजरात लायंस के खिलाफ उन्होंने अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी।

आईपीएल सीज़न 2016 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात लायंस के बीच खेले गए इस मैच में दक्षिण अफ्रीकी धाकड़ बल्लेबाज़ ने गुजरात के गेंदबाजों की खूब धुनाई करते हुए उन्हें चारों ओर मनचाहे शॉट्स लगाए।

अपनी इस विस्फोटक पारी में एबी ने सिर्फ 52 गेंदों में नाबाद 129* रन ठोक डाले। अंत में, उनकी इस पारी की बदौलत बैंगलोर ने लायंस को 144 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया था। वैसे तो दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज़ ने अभी तक अपने आईपीएल करियर में तीन शतक लगाए हैं लेकिन उनका यह शतक सबसे शानदार था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2. ब्रैंडन मैकलम 158* (73 गेंद)

Mccullum's 158 was the knock that set the IPL ablaze (source: iplt20.com)

आईपीएल के पहले सीज़न में कीवी बल्लेबाज़ ब्रैंडन मैकलम की इस पारी ने आईपीएल की लोकप्रियता में चार चाँद लगा दिए थे। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच हुए इस मैच में न्यूज़ीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज़ ब्रेंडन मैकुलम ने अपनी तूफानी पारी से आरसीबी के गेंदबाज़ों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया।

बैंगलोर के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में मैकलम ने आरसीबी के गेंदबाजों की अच्छी खबर लेते हुए उन्हें मैदान के चारों ओर शॉट्स लगाए और महज़ 73 गेंदों में नाबाद 158 रनों की पारी खेली। अपनी पारी में मैकलम ने 10 चौके और 13 गगनचुंबी छक्के लगाए।

उनकी यह पारी आईपीएल इतिहास की ट्रेडमार्क पारी रही क्योंकि यह आईपीएल के पहले सीज़न का पहला ही मैच था। उनकी पारी की बदौलत केकेआर ने निर्धारित 20 ओवरों में 222 रन बनाये। जवाब में रॉयल चैलेंजर्स की टीम सिर्फ 82 रनों पर ही ढेर हो गई।

#1. क्रिस गेल 175* (66 गेंद)

Such a superhuman performance might never be repeated again in the history of the IPL (source: iplt20.com)

23 अप्रैल 2013 को, क्रिस्टोफर हेनरी गेल ने बैंगलोर के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में अपने बल्ले से ऐसा कहर बरपाया कि पूरी दुनिया देखते रह गई।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पुणे वारियर्स के बीच खेले गए इस मैच में, वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ने महज 66 गेंदों पर नाबाद 175* रनों की तूफानी पारी खेली, जिसकी बदौलत आरसीबी ने पुणे को 130 रनों से करारी शिकस्त दी।

आईपीएल के पूरे इतिहास में, 150 या उससे अधिक के केवल 2 ही व्यक्तिगत स्कोर रहे हैं, लेकिन गेल की इस पारी की सबसे बड़ी खासियत यह रही कि उन्होंने सिर्फ 13 चौकों और 17 छक्कों की मदद से ही 150 से ज़्यादा रन बना लिए थे। पुणे वारियर्स के असहाय गेंदबाज़ों की उन्होंने ऐसी धुनाई की कि वे कभी भूल नहीं पाएंगे। आईपीएल इतिहास में अब तक की यह सर्वश्रेष्ठ पारी थी।

हमें लगता है ऐसे प्रदर्शन को दोबारा दोहरा पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए शायद मुमकिन नहीं होगा।

लेखक: साई सिद्धार्थ अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now