Create

3 अंतरराष्ट्रीय कप्तान जिन्होंने IPL में विराट कोहली की कप्तानी में खेला है 

विराट कोहली लम्बे समय से आरसीबी के कप्तान के रूप में खेल रहे हैं
विराट कोहली लम्बे समय से आरसीबी के कप्तान के रूप में खेल रहे हैं
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईपीएल (IPL) में विराट कोहली को पहले ही सीजन से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की टीम ने अपने साथ जोड़ लिया था। कोहली अंडर-19 विश्व कप में भारत को अपनी कप्तानी में ख़िताब जिताने कामयाब रहे थे और उन्हें भविष्य के स्टार के रूप में देखा जा रहा था। आईपीएल में विराट कोहली की गिनती सबसे सफल बल्लेबाजों में होती है और इस खिलाड़ी पर आरसीबी ने बतौर कप्तान भी पिछले कई सालों से भरोसा दिखाया। आईपीएल में विराट कोहली को पहली बार 2011 में कप्तानी का मौका मिला था और उसके कुछ समय बाद उन्हें नियमित तौर पर कप्तान बना दिया गया था।

विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की 132 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। कोहली लम्बे समय से इस टीम की जिम्मेदारी अपने कन्धों पर उठाये हुए हैं लेकिन अभी तक अपनी टीम को खिताबी जीत नहीं दिला पाए हैं। हालांकि टीम मैनेजमेंट ने कोहली पर अपना भरोसा बनाये रखा है है और कई अन्य अंतरराष्ट्रीय कप्तानों के होने के बावजूद हमेशा कोहली को ही नेतृत्व करने का मौका दिया। विराट की कप्तानी में अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई कप्तान खेल चुके हैं और इस आर्टिकल में हम 3 ऐसे ही कप्तानों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 अंतरराष्ट्रीय कप्तान जिन्होंने IPL में विराट कोहली की कप्तानी में खेला है

#3 आरोन फिंच

आरोन फिंच ऑस्ट्रेलिया के लिमिटेड ओवर्स के कप्तान हैं
आरोन फिंच ऑस्ट्रेलिया के लिमिटेड ओवर्स के कप्तान हैं

आईपीएल 2020 के पहले आरसीबी ने ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के कप्तान आरोन फिंच को शामिल किया था। फिंच की पहचान एक विस्फोटक बल्लेबाज के तौर पर की जाती है और उन्हें टीम ने इसी उम्मीद से शामिल किया था। हालांकि फिंच पूरे सीजन कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए और उनका स्ट्राइक रेट भी काफी कम था। पिछले सीजन फिंच ने 12 मैचों में 111.20 के स्ट्राइक रेट से 268 रन बनाये।

#2 डैरेन सैमी

डैरेन सैमी
डैरेन सैमी

डैरेन सैमी एकमात्र ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने दो टी20 विश्व ख़िताब जीते। उन्होंने वेस्टइंडीज को अपनी कप्तानी में 2012 और 2016 में ख़िताब जितवाया। सैमी को आरसीबी की टीम में 2015 में शामिल किया गया था। उस सीजन आरसीबी की तरफ से सैमी को महज 2 ही मैच खेलने का मौका मिला। इन मैचों में उन्होंने महज 13 रन बनाये और गेंद से विकेट लेने में असफल रहे।

#1 एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डीविलियर्स आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम 2011 से हिस्सा बने हुए हैं। उनकी गिनती आज इस टीम के सबसे अहम खिलाड़ियों में की जाती है और उन्होंने कई बार अकेले अपने दम पर आरसीबी को मैच जिताये हैं। डीविलियर्स ने काफी समय तक अपने देश की कप्तानी की लेकिन इस दिग्गज ने आज तक आरसीबी की कप्तानी नहीं की।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...