Create

आईपीएल: 3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्हें आप नहीं जानते होंगे कि उन्होंने कभी मुंबई इंडियंस के लिए खेला था

Mumbai Indians - 2010 ( Image Courtesy: IPLT20.com/BCCI )

मुंबई इंडियंस इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे सफल टीमों में से एक है, वे तीन बार आईपीएल ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमा चुके हैं और दो बार चैंपियंस लीग टी-20 भी जीत चुके हैं।

इस टीम में कई दिग्गज खिलाड़ियों ने खेला है और उन्होंने टीम को नई ऊंचाइयों पर पहुँचाया है। लेकिन दूसरी ओर, कुछ ऐसे खिलाड़ी भी रहे हैं जिन्होंने एमआई का प्रतिनिधित्व तो ज़रूर किया है लेकिन उन्हें कोई पहचान नहीं मिल पाई।

हालांकि, दूसरी टीमों की तरफ से खेलते हुए वह प्रभावित करने में कामयाब रहे थे। यह ऐसे खिलाड़ी हैं जो वर्तमान ज़बरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्हें टीम में बरकरार ना रखने का मलाल मुंबई इंडियंस समय ज़रूर हो रहा होगा।

तो यहाँ हम मुंबई इंडियंस के उन तीन महान खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे जो कभी इस टीम का हिस्सा रहे थे लेकिन काफी लोगों को उनके बारे में पता नहीं होगा:

#3. शिखर धवन

Shikhar Dhawan ( Image Courtesy: IPLT20.com/BCCI )

शिखर धवन टी-20 प्रारूप के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं। बाएं हाथ के इस धाकड़ बल्लेबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया है।

लेकिन शायद बहुत कम लोगों को इस बात का पता होगा कि उन्होंने 2009 और 2010 में दो सत्रों के लिए मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व किया था। धवन ने उन दो सत्रों में खेली अपनी 15 पारियों में सिर्फ 231 रन बनाए थे ,जिसके बाद एमआई ने उन्हें आईपीएल के चौथे सीजन की नीलामी से पहले ही टीम से रिलीज़ कर दिया और दोबारा उन्हें वापिस टीम में लाने की कोई कोशिश नहीं की।

इसके बाद डेक्कन चार्जर्स ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया जहां धवन का प्रदर्शन काफी शानदार रहा। उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद फ्रेंचाइजी ने टीम में बरकरार रखा। वर्तमान में बाएं हाथ के यह बल्लेबाज़ का शुमार आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में होता है।

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2. ड्वेन ब्रावो

Dwayne Bravo - ( Image Courtesy: IPLT20.com/BCCI )

ड्वेन ब्रावो को टी-20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक माना जाता है। इस समय वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार खिलाड़ी हैं। गेंद और बल्ले के साथ अपने शानदार प्रदर्शन से उन्होंने अपनी एक खास पहचान बनाई है।

वह खेल के इस फटाफट प्रारूप में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में शुमार हैं जबकि निचले क्रम में एक अच्छे मैच फिनिशर भी साबित हुए हैं। लेकिन अब शायद ही किसी को इस बात का पता हो कि उन्होंने आईपीएल में अपना पर्दापण मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए किया था।

उन्होंने पहले तीन सत्रों में एमआई का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन प्रभावशाली प्रदर्शन करने में नाकाम रहे, जिसके बाद इंडियंस ने उन्हें टीम में रिटेन नहीं रखा और इसतरह से वो चेन्नई सुपरकिंग्स में चले गए।

उसके बाद जो भी हुआ वो इतिहास है क्योंकि उन्होंने कप्तान धोनी के नेतृत्व में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और अभी भी इस टीम का अभिन्न हिस्सा हैं।

#1. युजवेंद्र चहल

Yuzvendra Chahal - ( Image Courtesy: IPLT20.com/BCCI )

युजवेंद्र चहल वर्तमान में सीमित ओवर प्रारूपों के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक हैं। इस लेग स्पिनर ने पिछले कुछ वर्षों में लगातार अपनी गेंदबाज़ी में सुधार किया है और बहुत कम समय में उन्होंने अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना ली है।

बहुत से बल्लेबाजों के लिए वह आज भी पहेली हैं। चहल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए की थी। हालांकि, उन्हें एमआई की तरफ से अपनी प्रतिभा दिखाने का प्रयाप्त मौका नहीं मिला।

2011 चैंपियंस लीग टी-20 में प्रभावशाली करने के बावजूद, उन्हें मुंबई इंडियंस की तरफ से आईपीएल में केवल एक मैच खेलने को मिला। उनकी प्रतिभा को देखते हुए 2014 में आरसीबी ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया। तब से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वह आरसीबी के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ों में से एक बन गए हैं।

कलाई के स्पिनर ने बैंगलोर फ्रैंचाइज़ी के लिए 77 मैचों में 95 विकेट लिए हैं। चहल के ज़बरदस्त प्रदर्शन को देखते हुए शायद मुंबई इंडियंस को उन्हें टीम में रिटेन ना रखने का मलाल हो रहा होगा।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment