Create
Notifications

4 बड़े रिकॉर्ड जो बतौर कप्तान ऋषभ पंत पहले ही IPL  सीजन में अपने नाम कर सकते हैं 

ऋषभ पंत बतौर कप्तान अपना पहला आईपीएल सीजन खेलेंगे
ऋषभ पंत बतौर कप्तान अपना पहला आईपीएल सीजन खेलेंगे
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईपीएल (IPL) 2021 की शुरुआत से ही पहले ही दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम को बहुत बड़ा झटका लगा। दिल्ली कैपिटल्स के नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) कंधे की चोट की वजह से पूरे आईपीएल सीजन से बाहर हो गए हैं। अय्यर को यह चोट इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी वनडे मैच में लगी थी। ऐसे में अय्यर के बाहर होने के बाद दिल्ली कैपिटल्स ने युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को अपना नया कप्तान नियुक्त किया है। दिल्ली के इस बल्लेबाज का बतौर कप्तान यह पहला आईपीएल होगा और उनके सामने कई चुनौतियां भी होंगी।

यह भी पढ़ें: IPL इतिहास की 5 सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग साझेदारियां

बतौर कप्तान ऋषभ पंत के पास अपने पहले ही आईपीएल सीजन में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करने का सुनहरा अवसर होगा। इस आर्टिकल में हम उन 4 रिकॉर्ड के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्हें ऋषभ पंत अपने पहले ही आईपीएल सीजन में कप्तान के रूप में तोड़ सकते हैं।

4 बड़े रिकॉर्ड जो बतौर कप्तान ऋषभ पंत पहले IPL ही सीजन में अपने नाम कर सकते हैं

#4 पंत दिल्ली को आईपीएल खिताब दिलाने वाले पहले कप्तान हो सकते हैं

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

दिल्ली कैपिटल्स भी उन तीन टीमों में से एक है, जिसने अभी तक एक भी बार आईपीएल नहीं जीता है। टीम कई बार ख़िताब जीतने के करीब पहुँची लेकिन अंतिम मौके पर निराशा ही हाथ लगी। पिछले सीजन टीम फाइनल तक पहुंची थी लेकिन वहां उसे मुंबई इंडियंस के हाथों हार मिली। आगामी सीजन में ऋषभ पंत की अगुवाई में टीम ख़िताब जीतने की उम्मीद से उतरेगी। दिल्ली के पास एक मजबूत स्क्वॉड है और अगर अच्छा खेल दिखाया तो फिर ऋषभ पंत दिल्ली के लिए आईपीएल जीतने वाले पहले कप्तान बन सकते हैं।

#3 कप्तान के तौर पर पहले ही सीजन में सबसे ज्यादा रन

केन विलियमसन
केन विलियमसन

2018 में डेविड वॉर्नर के बैन की वजह से केन विलियमसन को सनराइज़र्स हैदराबाद की कप्तानी का मौका लगा था। सभी को लग रहा था कि विलियमसन वॉर्नर की बल्लेबाज के रूप में जगह नहीं भर पाएंगे लेकिन उस सीजन विलियमसन ने एक अलग ही स्तर की बल्लेबाजी दिखाई। वॉर्नर ने उस सीजन 17 मैचों में 735 रन बनाये थे और हैदराबाद की टीम को अपनी कप्तानी में फाइनल तक पहुँचाया था। फाइनल में इस टीम को चेन्नई के हाथों हार मिली थी।

आईपीएल 2021 में ऋषभ पंत के पास इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने का मौका होगा। पंत इस समय शानदार लय में हैं और आईपीएल में भी अगर वह फॉर्म जारी रखते हैं तो उनके पास इस रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा।

#2 कप्तान के तौर पर अपने पहले ही सीजन में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करना

शेन वॉर्न
शेन वॉर्न

यह रिकॉर्ड आईपीएल की शुरुआत से अभी तक राजस्थान रॉयल्स के पूर्व कप्तान शेन वॉर्न के नाम है। शेन वॉर्न ने आईपीएल 2008 में बतौर कप्तान 13 मैचों में जीत दर्ज करते हुए राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल ख़िताब जितवाया था। आगामी आईपीएल सीजन ऋषभ पंत का बतौर कप्तान पहला आईपीएल सीजन होगा और उनके पास एक मजबूत स्क्वॉड है, जो किसी भी टीम को हराने के लिए काफी है। ऐसे में पंत के नाम इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने का सुनहरा मौका होगा।

#1 एक सीजन में विकेटकीपर-कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन

केएल राहुल
केएल राहुल

आईपीएल 2020 में पहली बार कप्तानी कर रहे विकेटकीपर केएल राहुल ने पंजाब किंग्स के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया था और महज 14 पारियों में 670 रन बनाते हुए ऑरेंज कैप पर कब्ज़ा जमाया था। राहुल की टीम प्लेऑफ में नहीं पहुँच पाई थी लेकिन इनका प्रदर्शन सराहनीय था। आगामी आईपीएल सीजन में विकेटकीपर ऋषभ पंत भी दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करने जा रहे हैं, ऐसे में उनके पास इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने का मौका होगा।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...