Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल इतिहास में 4000 से ज्यादा रन बनाने वाले शीर्ष 5 बल्लेबाज़

  • आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा रन विराट कोहली ने नहीं बल्कि इस बल्लेबाज़ ने बनाये हैं
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 20:02 IST

Image result for rcb ee sala cup namde

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने क्रिकेट को नए आयाम दिए हैं। जहाँ इसमें युवा और अनुभवहीन खिलाड़ियों को दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिलता है वहीं कुछ खिलाड़ी इसमें अपने शानदार प्रदर्शन से राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने में कामयाब रहते हैं। वर्तमान में भारतीय टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें आईपीएल में अपने प्रदर्शन के दम पर अंतराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है। 

2008 से शुरू हुआ आईपीएल का सफ़र अब अपने अपने 12वें संस्करण में पहुंचने वाला है। इस टूर्नामेंट से जहां भारत को भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल जैसे गेंदबाज़ मिले, वहीं हार्दिक पांड्या और केदार जाधव जैसे आलराउंडर्स भी आईपीएल की खोज हैं।

आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की बात करें तो इस सूची में पाँच बल्लेबाज़ हैं। तो आइये नज़र डालते हैं ऐसे टॉप-5 बल्लेबाज़ों पर जिन्होंने आईपीएल इतिहास में 4,000 से ज़्यादा रन बनाए हैं।   

# 5. रॉबिन उथप्पा

Image result for robin uthappa ipl

रॉबिन उथप्पा आईपीएल के पहले सीज़न से ही इस टूर्नामेंट का हिस्सा हैं और वह आईपीएल इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। भारत को टी -20 विश्व कप 2007 का ख़िताब जिताने में मुख्य भूमिका निभाने के बाद, उथप्पा शुरुआत में चैलेंजर्स बैंगलोर के मुख्य बल्लेबाज़ थे लेकिन वह आईपीएल 2014 में कोलकाता नाइटराइडर्स टीम में चले गए जहां उन्होंने अपने पहली ही सीज़न में केकेआर को ख़िताब जिताने में बेहद अहम भूमिका निभाई थी। 

उस सीज़न में उथप्पा ने 16 मैचों में 660 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर अपना कब्ज़ा जमाया था। तब से उथप्पा केकेआर के सबसे अहम बल्लेबाज़ हैं। उनके आईपीएल करिअर की बात करें तो रॉबिन उथप्पा ने अब तक 11 आईपीएल सत्रों के 165 मैचों में 28.57 की औसत से कुल 4086 रन बनाए हैं जिनमें 23 अर्धशतक शामिल हैं।  

1 / 3 NEXT
Published 26 Nov 2018, 15:45 IST
Advertisement
Fetching more content...