5 खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलकर भारतीय टीम में जगह बनाई 

Related image

हर भारतीय खिलाड़ी का सबसे बड़ा सपना होता हैं कि वह आईपीएल में शानदार प्रर्दशन करके भारतीय टीम मे जगह बनाए। हालांकि यह सपना सभी खिलाड़ियों का साकार नहीं होता क्योंकि इस मुकाम तक पहुंचने में दिन-रात एक करना पड़ता है। आईपीएल एक ऐसा स्तर हैं जहां काफी खिलाड़ियों को अपनी एक नई पहचान मिली हैं और साथ ही भारत के लिए खेलना का मौका भी मिला हैं ।

आईपीएल की सबसे कामयाब टीमों में से एक मुंबई इंडियंस जिसने पिछले 11 सीजन में से तीन बार आईपीएल खिताब पर कब्ज़ा किया हैं । मुंबई इंडियंस ने कई खिलाड़ियों को आईपीएल स्तर पे उतारा हैं और उनके शानदार प्रर्दशन के कारण ही उन्हें भारतीय टीम में खेलने का मौका भी मिला हैं । आज हम बात करेंगे उन पांच खिलाड़ियों की जिन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस से खेलकर भारतीय टीम में जगह बनाई । आइए एक नज़र डालते हैं उन खिलाड़ियों पर —

#5 अंबाती रायडू

Image result for ambati rayudu mumbai indians

मुंबई इंडियंस अक्सर आईपीएल ऑक्शन में घरेलू खिलाड़ियों पर ज्यादा ध्यान देती है। इन्ही में से एक खिलाड़ी हैं अंबाती रायडू जिन्हे मुंबई इंडियंस ने साल 2010 में अपनी टीम में शामिल किया था । रायडू ने आईपीएल में मुंबई के लिए शानदार प्रर्दशन करते हुए भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई । रायडू ने भारत के लिए अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबला 7 सितंबर 2014 को इंग्लैड के खिलाफ खेला था । रायडू ने 2014 के आईपीएल सीजन में शानदार प्रर्दशन किया था । उन्होंने 15 मैचों में 361 रन बनाए थे । रायडू भारत के लिए वनडे और टी20 में मिडल आर्डर में बल्लेबाज़ी करते हैं । रायडू मुंबई इंडियंस के साथ 2017 तक रहे ,उसके बाद 2018 आईपीएल ऑक्शन में उन्हें चन्नई सुपर किंग्स ने अपनी टीम में शामिल कर लिया । 2018 आईपीएल में चन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए रायडू ने शानदार प्रर्दशन किया था । उन्होंने 16 मैचों में 43.00 की औसत से 602 रन बनाए जिसमें तीन अर्धशतक और एक शतक शामिल हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 जसप्रीत बुमराह

Image result for jasprit bumrah ipl

भारत के तेज़ गेंदबाज़ और यॉर्कर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह जिन्होंने साल 2013 आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू किया था और अपने दमदार प्रर्दशन से उन्होंने भारतीय टीम में जगह बनाई । बुमराह ने भारत के लिए अपना अंतरराष्ट्रीय टी20 डेब्यू 26 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। तब से लेकर अब तक बुमराह तीन सालों में भारत के एक स्टार गेंदबाज़ बन चुके हैं । बुमराह ने अंतराष्ट्रीय टी20 में भारत के लिए शानदार गेंदबाज़ी की है और भारत को कई मौकों पर आखिरी ओवर में मैच जिताया है। 25 साल के बुमराह ने भारत के लिए 40 टी20 मुकाबले खेले हैं जिसमे उन्होंने 48 विकेट लिए हैं । बुमराह ने आईपीएल में 61 मैचों में 28.16 की औसत से 63 विकेट लिए हैं ।

#3 हार्दिक पांड्या

Image result for hardik pandya ipl

भारत के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने अपने आईपीएल करियर की शुरूवात साल 2015 में मुंबई इंडियंस के लिए की थी और उन्होंने अपने ऑलरांउड प्रर्दशन से भारतीय टीम में जगह बनाई। पांड्या ने भारत के लिए अपना अंतराष्ट्रीय टी20 डेब्यू 26 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था । तब से लेकर अब तक पांड्या तीन सालों में भारत के एक अहम खिलाड़ी बन चुके हैं । वह अच्छी बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी के अलावा शानदार फील्डिंग भी करते हैं । उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में भारत के लिए शानदार प्रर्दशन किया । 25 साल के पांड्या ने भारत के लिए अबतक 38 अंतराष्ट्रीय टी20 मुकाबले खेले हैं जिसमे उन्होंने बल्लेबाज़ी में 23.79 की औसत और 138.75 की स्ट्राइक रेट से 296 रन बनाए हैं वह बल्लेबाज़ी करते हुए भारत के लिए अहम योगदान देते हैं । वही गेंदबाज़ी में पांड्या ने 36 विकेट लिए हैं । हार्दिक पांड्या ने आईपीएल में मुंबई के लिए अबतक 50 मैच खेले है जिसमे उन्होंने 666 रन बनाने के साथ—साथ 28 विकेट भी लिए हैं। हार्दिक पांड्या को क्रिकेट के कई बड़े दिग्गज भारत का नया कपिल देव मानते हैं ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 क्रुणाल पांड्या

Related image

भारत के ऑलराउंडर और हार्दिक पांड्या के बड़े भाई क्रुणाल पांड्या ने भी अपने आईपीएल करियर की शुरुवात साल 2016 में मुंबई इंडियंस के लिए की थी । क्रुणाल ने भी अपने ऑलराउंड प्रर्दशन से भारतीय टीम में जगह बनाई । उन्होंने भारत के लिए अपना अंतराष्ट्रीय डेब्यू 4 नवंबर 2018 को वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था । वे अपनी स्पिन गेंदबाजी और निचले क्रम में बल्ले से बड़े—बड़े शॉट्स खेलने का माद्दा रखते हैं। क्रुणाल ने भारत के लिए नौ टी20 आंतराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं जिसमे उन्होंने 69 रन बनाने के अलावा 10 विकेट भी हासिल किए हैं। वही उनके आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने अबतक 39 मैचों में 23.79 की औसत और 138.75 की स्ट्राइक रेट से 708 रन बनाए हैं जिसमें एक अर्धशतक शामिल हैं और गेंदबाजी में उन्होंने 28 विकेट लिए हैं।

#1 मयंक मारकंडे

Related image

मुंबई इंडियंस ने 2018 आईपीएल ऑक्शन में मयंक मारकंडे को उनके बेस प्राइस 20 लाख में खरीदकर सबको चौंका दिया । उन्होंने अपने आईपीएल के पहले मैच में चन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शानदार प्रर्दशन किया और 23 रन देकर तीन विकेट लिए जिसमें महेंन्द्र सिंह धोनी का विकेट भी शामिल था । मारकंडे ने 2018 आईपीएल सीजन में 14 मैच खेले जिसमें उन्होंने 24.53 की औसत से 15 विकेट अपने नाम किये । मारकंडे को इसी प्रर्दशन के दम पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई हालिया टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया। उन्होंने अपना पहला अंतराष्ट्रीय टी20 मुकाबला 24 फरवरी को विशाखापट्टनम में खेला जिसमें उन्होंने चार ओवरों में 31 रन दिकर कोई विकेट हासिल नहीं किया ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now