Create

IPL Auction 2019: 3 खिलाड़ी जिनके ऊपर आरसीबी लगा सकती है महंगी बोली

Enter caption

आईपीएल का अगला सीजन 2019 में खेला जाना है। 18 दिसंबर को जयपुर में बोली लगाई जाएगी। इस दौरान 346 खिलाड़ियों के भाग्य का फैसला होगा। जैसे-जैसे नीलामी की तारीख करीब आती जा रही है, आईपीएल में टीम फ्रेंचाइजी भी अपने सारी समीकरण का जोड़-तोड़ करने में जुटी है। आईपीएल में अपनी टीम को मजबूत खिलाड़ियों से संवारने में कोई भी टीम कोई कसर बाकि लगाना नहीं चाहेगी। आईपीएल में मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में खेलने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम भी नीलामी में कमर कस रही है। इस साल आरसीबी ने कई दिग्गजों को अपने टीम से रिलीज कर दिया। आरसीबी ने ब्रेंडन मैक्कुलम, कोरी एंडरसन, क्विंटन डी कॉक, मंदीप सिंह, क्रिस वोक्स और सरफराज खान का साथ छोड़ा। ऐसे में इन खिलाड़ियों की भूमिका निभाने के लिए आरसीबी को कई दिग्गजों की जरूरत होगी। आइए जानते हैं इस आईपीएल में किन खिलाड़ियों पर आरसीबी की नजर है जिस पर यह टीम महंगी बोली लगाने में जरा भी नहीं गुरेज नहीं करेगी।

#1 कार्लोस ब्रैथवेट

ब्रेंडन मैकलम, कोरी एंडरसन जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को रिलीज करने के बाद आरसीबी को कार्लोस ब्रैथवेट के जैसे धाकड़ हिटर की जरूरत है। ब्रैथवेट की भूमिका आखिरी ओवरों में कम गेंद पर ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज के तौर पर होगी। 2016 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में ब्रैथवेट ने वेस्टइंडीज की तरफ से तूफानी बल्लेबाजी की थी और टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया था। ब्रैथवेट को सनराइजर्स हैदराबाद ने रिलीज कर दिया जिसके बाद वह अब नीलामी में खरीदे जाएंगे। अच्छे बल्लेबाज के तौर पर ब्रैथवेट किसी भी टीम में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

हाल ही में भारत आई कैरिबियाई टीम की तरफ से इस खिलाड़ी का प्रदर्शन भी अच्छा रहा है। इसके साथ ही ब्रैथवेट ने 131 मैचों में 121 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उनका औसत 26.40 का रहा है। ब्रैथवेट के ये आंकड़े बताते हैं कि गेंदबाजी की भूमिका में भी इस खिलाड़ी को कमतर नहीं आंका जा सकता है। ऐसे में ब्रैथवेट को आरसीबी जरूर अपनी टीम में शामिल करना चाहेगी। हाल के आईपीएल के सीजन आरसीबी के लिए बुरे सपनों की तरह बीता है ऐसे में इस बार आरसीबी अपना इतिहास दोबारा लिखना चाहेगी।

Enter caption

#2 मनोज तिवारी

आरसीबी की टीम में शुरुआत से ही विदेशी खिलाड़ियों की संख्या अधिक रही है।लेकिन इन खिलाड़ियों के दम पर भी आरसीबी का प्रदर्शन उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा है। भारतीय क्रिकेटरों पर अगर आरसीबी की नजर होगी तो उसमें मनोज तिवारी का नाम जरूर आगे रहने वाला है। क्लास और हिट दोनों में माहिर बंगाल के इस खिलाड़ी में प्रतिभा की कोई कमी नहीं रही है।

चोट के चलते कई बार यह खिलाड़ी क्रिकेट से दूर रहा है। इसके इतर इस खिलाड़ी ने अपने खेल से लोगों को काफी प्रभावित किया है।2012 में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए फाइनल मैच में मनोज ने यादगार पारी खेली थी। इसके अलावा मनोज तिवारी ने 2017 में 48 गेंदों पर 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 58 रन बनाकर पुणे को जबरदस्त जीत दिलाई थी। बैटिंग क्रम को मजबूत करने के मकसद से आरसीबी मनोज तिवारी पर बड़ा दांव लागा सकती है।

Enter caption

#3 शिमरोन हेटमायर

आईपीएल की इस सीजन की नीलामी के दौरान शिमरोन हेटमायर पर आरसीबी की नजर होगी। 2016 में टी20 करियर का आगाज करने वाले इस खिलाड़ी का भी अपना जलवा है। इस खिलाड़ी ने 18 मैचों में 31.12 की औसत से 498 रन बनाए हैं। भारत और वेस्टइंडीज के मैच के दौरान आपको इस खिलाड़ी का नाम भले याद ना हो लेकिन आप इस खिलाड़ी का दमदार प्रदर्शन नहीं भूल सकते हैं। भारत दौरे पर आई वेस्टइंडीज के साथ खेले गए मैच के दौरान इस कैरिबियाई खिलाड़ी ने पहले दो मैचों में 106 और 94 रन के धमाकेदार पारी खेली थी। कैरेबियाई खिलाड़ियों का दबदबा आईपीएल में ऐसे भी रहा है।

तेज बल्लेबाजी के लिए कैरिबियाई बल्लेबाजों का नाम जाना जाता है। एक वक्त पर बुरे दौर से गुजर रहे इस खिलाड़ी ने खुद बताया था कि अपने खेल में सुधार के लिए इस खिलाड़ी ने ब्रायन लारा की मदद ली थी। आरसीबी की टीम जरूर अच्छे बल्लेबाज के तौर पर शिमरोन हेटमायर पर दांव लगाना चाहेगी।

Get Cricket News In Hindi Here

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment