Create

आईपीएल नीलामी 2019: प्रत्येक फ्रेंचाइज़ी द्वारा चुने गए गेम-चेंजर खिलाड़ी

The likes of Jonny Bairstow and Oshane Thomas will be making their IPL debuts in 2019

आईपीएल के 12वें सीजन के लिए नीलामी खत्म हो चुकी है और सभी टीमों ने अपनी ज़रूरत के हिसाब से खिलाड़ियों को अपनी टीम में चुन लिया है। 18 दिसंबर को जयपुर में हुई इस नीलामी में करीब 351 खिलाड़ियों के लिए बोली लगाई लगी जिनमें से फ्रेंचाइज़ियों द्वारा 60 खिलाड़ी खरीदे गए।

इस नीलामी में टीमों ने कुछ खिलाड़ियों को ज़रूरत से ज़्यादा कीमत पर भी खरीदा तो वहीं लसिथ मलिंगा और युवराज सिंह जैसे स्टार खिलाड़ियों को उनके बेस प्राइस पर ही खरीदा गया।

जैसी कि उम्मीद थी, सौराष्ट्र के तेज़ गेंदबाज़ जयदेव उनादकट को राजस्थान रॉयल्स ने 8.4 करोड़ रूपए की भारी कीमत पर खरीदा वहीं, तमिलनाडु के रहस्मयी स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.4 करोड़ की उच्च कीमत पर अपनी टीम में शामिल किया।

कुल मिलकर प्रत्येक फ्रेंचाइजी ने अपनी टीम के लिए कुछ ऐसे खिलाड़ियों को चुना जो उनके लिए गेम चेंजर साबित हो सकते हैं। तो आइये जानते हैं ऐसे 8 खिलाड़ियों के बारे में:

#8. मुंबई इंडियंस - अनमोलप्रीत सिंह (INR 80 लाख)

Image result for anmolpreet singh ipl 2019

मुंबई इंडियंस को युवा प्रतिभाओं की खोज के लिए जाना जाता है। आईपीएल की शुरुआत से ही इस टीम ने देश को हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी दिए हैं जिन्होंने इस टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन के दम पर राष्ट्रीय टीम में भी जगह बनाई है। हाल ही में खत्म हुई आईपीएल नीलामी में, इंडियंस ने पंजाब के प्रतिभाशाली बल्लेबाज़ अनमोलप्रीत सिंह को 80 लाख रूपए में खरीदा है। वह 2018 में भारत की विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे थे।

इसके अलावा वह रणजी ट्रॉफी 2017-18 में पांच मैचों में शानदार 753 रन बनाकर इस टूर्नामेंट के अग्रणी स्कोरर रहे थे। घरेलू सर्किट में उनके लगातार प्रदर्शन ने उन्हें 2018 में भारत 'ए' टीम में स्थान दिलाया। भले ही टी-20 प्रारूप में उनके आंकड़े उनकी प्रतिभा की गवाही नहीं देते लेकिन फिर भी वह एक भरोसेमंद खिलाड़ी हैं और मुंबई के मध्य-क्रम को मजबूती प्रदान कर सकते हैं। अपने लिस्ट 'ए' करियर में, उन्होंने 9 मैचों में लगभग 60 की औसत से 537 रन बनाए हैं।

#7 सनराइज़र्स हैदराबाद - जॉनी बैर्स्टो (2.2 करोड़)

Image result for jonny bairstow ipl 2019

सनराइज़र्स हैदराबाद ने आईपीएल नीलामी से पहले अपने कुछ दिग्गज खिलाड़ियों को टीम से रिलीज़ किया था। हालांकि, नीलामी में उन्होंने इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बैर्स्टो को चुनने का फैसला किया जो कि उनके लिए एक गेम चेंजर चुनाव साबित हो सकता है। सनराइज़र्स ने उन्हें 2.2 करोड़ रूपए की कीमत पर खरीदा है। सीमित ओवरों में वह किसी भी टीम के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। उनके आने से सनराइज़र्स का मध्य-क्रम मजबूत होगा और वह टीम को शानदार संतुलन प्रदान करेंगे।

बैर्स्टो, जो कि एक शानदार विकेटकीपर हैं, इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज़ ने 96 टी-20 मैचों में लगभग 130 की स्ट्राइक-रेट के साथ कुल 1649 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक भी शामिल है।बहरहाल, हम जानते हैं कुछ सालों से हैदराबाद के मध्यक्रम में किसी भरोसेमंद बल्लेबाज़ की कमी रही है और बैर्स्टो इस कमी को पूरा करने के लिए एकदम उपयुक्त खिलाड़ी हैं।

#6 चेन्नई सुपर किंग्स - मोहित शर्मा (INR 5 करोड़)

Image result for mohit sharma ipl

चेन्नई सुपर किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सत्र के लिए अपने मुख्य खिलाड़ियों को टीम में बरकरार रखा है। उन्हें अपनी 25 सदस्यीय स्क्वॉड को पूरा करने के लिए सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ियों की जरूरत थी। आईपीएल नीलामी 2019 के दौरान, चेन्नई ने कुछ भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों को खरीदने की कोशिश की जिनमें से एक मोहित शर्मा हैं। उन्हें 5 करोड़ रुपये की भारी कीमत पर खरीदा गया, वहीं दूसरे गेंदबाज़ रूतुराज गायकवाड़ को 20 लाख रूपए के आधार मूल्य पर खरीदा गया।

मोहित शर्मा निस्संदेह इस नीलामी में चेन्नई के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे। दाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ मोहित शर्मा पावर-प्ले ओवरों में टीम को शुरुआती सफलता दिला सकते हैं और डेथ ओवरों में सटीक यॉर्कर्स डालकर रनों पर अंकुश लगा सकते हैं।

आईपीएल 2013, 2014 और 2015 में सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व करने वाले मोहित ने 2014 के आईपीएल सीजन में पर्पल कैप हासिल की थी। आईपीएल में उन्होंने 84 मैच खेले हैं और 26.64 की औसत और लगभग 8 की इकोनॉमी रेट से कुल 90 विकेट हासिल किये हैं।

#5. दिल्ली कैपिटल्स - कॉलिन इंग्राम (INR 6.4 करोड़)

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल नीलामी 2019 से पहले अपनी स्क्वॉड का लगभग आधा हिस्सा टीम से रिलीज़ कर दिया था। उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल, जेसन रॉय और कई दिग्गज खिलाड़ियों को रिलीज़ कर सबको चौंका दिया था। आईपीएल नीलामी के दौरान, उन्होंने अक्षर पटेल, हनुमा विहारी, कॉलिन इंग्राम, ईशांत शर्मा और कुछ अनकैप्ड खिलाड़ियों को खरीदा। लेकिन, नीलामी में दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज, कॉलिन इंग्राम उनके सबसे मूल्यवान खिलाड़ी रहे।

इंग्राम खेल के सबसे छोटे प्रारूप में इस समय अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं। बाएं हाथ के यह खिलाड़ी इस समय दुनिया भर में आयोजित होने वाली विभिन्न टी-20 लीग्स का अभिन्न अंग है। पीएसएल 2018 में, उन्होंने 140 की बेहतरीन स्ट्राइक-रेट के साथ 243 रन बनाए हैं। इसके अलावा अफगानिस्तान प्रीमियर लीग में उन्होंने 9 मैचों में 139.18 की स्ट्राइक-रेट से 209 रन बनाए हैं। इसलिए आगामी आईपीएल में भी वह दिल्ली कैपिटल्स के लिए गेम-चेंजर साबित हो सकते हैं।

#4. कोलकाता नाइट राइडर्स - एनरिच नॉर्टजे

Image result for anrich nortje ipl

कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस बार की आईपीएल नीलामी में 8 खिलाड़ियों को खरीदा और अब उनके पास 21 खिलाड़ियों की स्क्वाड है जिनमें आठ विदेशी खिलाड़ी हैं और इनमें से कोई चार खिलाड़ी आईपीएल 2019 में टीम की अंतिम एकादश का हिस्सा बनेंगे। हालाँकि, नीलामी में उन्होंने कार्लोस ब्रैथवेट और लॉकी फर्ग्यूसन जैसे खिलाड़ियों को खरीदा लेकिन उनकी सर्वश्रेष्ठ पिक रहे दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज- एनरिच नॉर्टजे।

दक्षिण अफ्रीका का लंबे कद का ये तेज गेंदबाज यॉर्कर विशेषज्ञ माना जाता है। घरेलू क्रिकेट में उन्होंने काफी प्रभावशाली प्रदर्शन किया है। उन्होंने 41 प्रथम श्रेणी और 25 लिस्ट-ए मैचों में क्रमवार 162 और 41 विकेट लिए हैं।

एमएसएल के पहले संस्करण के दौरान भी वह शानदार फॉर्म में थे और उन्होंने टूर्नामेंट से बाहर होने से पहले सिर्फ तीन मैचों में 8 विकेट लिए थे। अब तक, दाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ ने 12 टी-20 मैच खेले हैं और 6.47 की बढ़िया इकोनॉमी रेट के साथ 19 विकेट लिए हैं।

#3. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - शिवम दूबे (INR 5 करोड़)

Image result for shivam dubey ipl

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने मुंबई के हरफनमौला खिलाड़ी शिवम दूबे को इस बार की आईपीएल नीलामी में चुना, जो उनका सर्वश्रेष्ठ चयन कहा जा सकता है। शिवम दुबे, जो बल्लेबाज़ी के साथ-साथ मध्यम गति की गेंदबाज़ी भी कर सकते हैं, नीलामी में सबसे ज़्यादा चर्चा का विषय रहे। 2018 में वह मुंबई के लिए भरोसेमंद बल्लेबाज बन गए और एक गेंदबाज के रूप में भी उनमें सुधार हुआ। उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी 2018 में मुंबई के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उन्होंने मुंबई टी-20 लीग में प्रवीण तांबे के एक ओवर में पांच छक्के जड़कर खूब सुर्ख़ियां बटोरी थीं। वर्तमान में खेली जा रही रणजी ट्रॉफी में भी उन्होंने बड़ौदा के स्वप्निल सिंह के एक ओवर में पांच छक्के लगाए थे। अब तक, दुबे ने 6 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और इनमें 22 विकेट झटके और 63 की बेहतरीन औसत के साथ 567 रन बनाए हैं।

खेल के सबसे छोटे प्रारूप में भी उनका प्रदर्शन लाजवाब रहा है और उन्होंने अब तक 13 टी-20 मैचों में 10 विकेट चटकाए है और 189 रन बनाए हैं। ऐसे में आगामी आईपीएल में शिवम दुबे निश्चित रूप से बैंगलोर के गेम-चेंजर खिलाड़ी होंगे।

#2. राजस्थान रॉयल्स - ओशेन थॉमस (INR 1.1 करोड़)

Image result for oshane thomas ipl

वेस्टइंडीज़ के 21 वर्षीय पेसर, ओशेन थॉमस इस नीलामी में राजस्थान रॉयल्स के सर्वश्रेष्ठ चुनाव थे। उन्हें अपनी स्पीड और सटीक गेंदबाज़ी के लिए जाना जाता है। वह 150 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से गेंदबाज़ी करने में सक्षम हैं। वेस्टइंडीज़ के प्रतिभाशाली तेज़ गेंदबाज़ अपनी स्पीड और बाउंसरों के साथ विपक्षी बल्लेबाज़ों को परेशान कर सकते हैं। सीपीएल 2018 में उन्होंने शानदार गेंदबाज़ी की थी और इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी रहे थे।

घरेलू क्रिकेट में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर उन्होंने राष्ट्रीय टीम में भी जगह बनाई। नवंबर, 2018 में वेस्टइंडीज़ के भारत दौरे में उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों खासकर शिखर धवन और रोहित शर्मा को काफी परेशान किया था। अपनी धारदार गेंदबाज़ी से थॉमस ने धवन को तीन बार आउट किया था।

अब तक, दाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ ने 18 टी-20 खेले हैं और इनमें लगभग 8 की इकोनॉमी रेट और 20.22 की शानदार औसत से 27 विकेट चटकाए हैं। निश्चित रूप से आईपीएल 2019 में वह रॉयल्स के लिए गेम-चेंजर खिलाड़ी साबित होंगे।

#1. किंग्स इलेवन पंजाब - निकोलस पूरन (INR 4.2 करोड़)

Image result for nicholas pooran ipl

किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल नीलामी 2019 से पहले 10 से ज़्यादा खिलाड़ियों को टीम से रिलीज़ किया था। पिछले सत्र में एक विशेषज्ञ विकेटकीपर बल्लेबाज की कमी के कारण, उन्होंने इस नीलामी में वेस्टइंडीज़ के विस्फोटक विकेटकीपर-बल्लेबाज, निकोलस पूरन को अपनी टीम में चुना है। वेस्टइंडीज़ का यह खिलाड़ी अपनी विस्फोटक बल्लेबाज़ी और विकेटों के पीछे मुस्तैदी के लिए जाने जाता है।

पूरन टी-10 लीग के पहले सीज़न में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने 9 मैचों में 245.45 की धमाकेदार स्ट्राइक रेट से शानदार 324 रन बनाए थे, जिसमें 21 चौके और 33 छक्के शामिल थे। सीपीएल 2018 में, बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 10 मैचों में 144.32 के स्ट्राइक-रेट और 33 की औसत के साथ 267 रन बनाए थे।

चूँकि, आगामी विश्व कप को देखते हुए बीसीसीआई केएल राहुल को आराम देने का फैसला कर सकता है। ऐसी स्थिति में निकोलस पूरन, किंग्स इलेवन के लिए क्रिस गेल या मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत करने मैदान पर उतर सकते हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment