Create

आईपीएल नीलामी 2019: एक बल्लेबाज जिन्हें हर टीम खरीदना चाहेगी

आईपीएल 2019 की शुरुआत में लगभग चार महीने का समय शेष है और सभी टीमों ने टूर्नामेंट के लिए अपनी कमर कस ली है। प्रत्येक टीम प्रबंधन इस महीने होने वाली आईपीएल नीलामी में अपनी ज़रूरत के मुताबिक खिलाड़ियों को खरीदकर एक बेहतरीन टीम संयोजन बनाने की कोशिश में है।

अब तक, सभी टीमों ने अपनी ज़रूरत के हिसाब से नीलामी में खरीदे जाने वाले कुछ खिलाडियों को चिह्नित कर लिया होगा। हाल ही में सभी टीमों ने पिछले सीज़न में खेलने वाले अपने कुछ खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है। सही मायनों में टी-20 बल्लेबाज़ों का खेल है और टीम की जीत या हार मुख्यतः उस टीम के बल्लेबाज़ों के प्रदर्शन पर निर्भर करती है। तो हरेक टीम अगले साल होने वाले आईपीएल में सबसे बेहतर बल्लेबाज़ी लाइन-अप के साथ मैदान में उतरना चाहेगी।

ऐसे में, जयपुर में 18 दिसंबर को होने वाली आईपीएल नीलामी में सभी फ्रैंचाइज़ियां कम से कम एक चिह्नित बल्लेबाज़ को ज़रूर अपनी टीम में शामिल करना चाहेंगी। तो, आइये नज़र डालते हैं इन बल्लेबाज़ों पर:

दिल्ली डेयरडेविल्स - शिमरोन हिटमायर

Related image

आईपीएल नीलामी से पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ तीन खिलाड़ियों (विजय शंकर, अभिषेक शर्मा और शाहबाज नादीम) के बदले शिखर धवन का सौदा कर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया।

इसके साथ ही अब दिल्ली के पास शीर्ष-क्रम में शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर जैसे बेहतरीन बल्लेबाज़ी हैं और उन्हें मध्य-क्रम में केवल एक ऐसे बल्लेबाज की तलाश है जो टीम में फिनिशर की भूमिका बख़ूबी निभा सके। उनकी तलाश वेस्टइंडीज़ के विस्फोटक बल्लेबाज़ शिमरोन हिटमायर पर जाकर ख़त्म हो सकती है।

हिटमायर ने हाल ही में विंडीज़ के भारत दौरे में ज़बरदस्त बल्लेबाज़ी की थी। खासकर वनडे और टी-20 में उनका प्रदर्शन बहुत बढ़िया रहा था। हिटमायर ने अपने लगभग एक साल के अंतराष्ट्रीय करियर में प्रभावशाली प्रदर्शन किया है और निश्चित रूप से वह दिल्ली के लिए एक अच्छे फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं।

#2. किंग्स इलेवन पंजाब: निकोलस पूरन

Pooran has been great in the T10 League

आईपीएल 2018 में, किंग्स इलेवन पंजाब की शुरुआत बहुत अच्छी थी लेकिन जैसे-जैसे टूर्नामेंट अपने अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ता गया, उन्होंने अपनी लय खो दी और टूर्नामेंट से बाहर हो गए। शीर्ष क्रम में किंग्स इलेवन के पास केएल राहुल और क्रिस गेल जैसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने पिछले सीज़न में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। राहुल ने पिछले सीज़न में लगभग 55 की औसत और 160 की स्ट्राइक रेट से 659 रन बनाए थे जोकि आईपीएल में उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

लेकिन मध्य-क्रम में किंग्स इलेवन के पास एक भी भरोसेमंद बल्लेबाज़ नहीं है और अब मनोज तिवारी, युवराज सिंह जैसे बड़े खिलाड़ियों को टीम से रिलीज़ किये जाने के बाद उन्हें किसी बेहतरीन बल्लेबाज़ की तलाश है जो टीम के मध्य-क्रम को मजबूती प्रदान कर सके।

वेस्टइंइंडीज़ के प्रतिभाशाली युवा बल्लेबाज़ निकोलस पूरन ने हाल ही में भारत दौरे में विस्फोटक बल्लेबाज़ी की थी। भारत के खिलाफ अंतिम टी-20 मैच में पूरन ने 25 गेंदों में 53 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। ऐसे में, आगामी आईपीएल नीलामी में पंजाब फ्रैंचाइज़ी उन्हें अपनी टीम में ज़रूर शामिल करना चाहेगी।

#3. कोलकाता नाइट राइडर्स: मनन वोहरा

Image result for manan vohra playing

कोलकाता नाइट राइडर्स के पास इस समय एक बेहतरीन टीम संयोजन है। उनके पास क्रिस लिन और सुनील नारेन जैसे दो बढ़िया सलामी बल्लेबाज हैं, मध्य क्रम में रॉबिन उथप्पा, नीतीश राना, शुबमन गिल, आंद्रे रसेल और कप्तान दिनेश कार्तिक जैसे बल्लेबाज़ हैं।

लेकिन इनमें से किसी एक भी बल्लेबाज़ के चोटिल होने की स्थिति में उन्हें बैक-अप के तौर पर किसी उपयुक्त बल्लेबाज़ की ज़रूरत है जो किसी भी बल्लेबाज़ी-क्रम में बल्लेबाज़ी कर सके। ऐसी स्थिति में, कोलकाता फ्रैंचाइज़ी एक रिजर्व भारतीय बल्लेबाज के रूप में मनन वोहरा को अपनी टीम में शामिल करना चाहेगी।

#4. मुंबई इंडियंस: ग्लेन मैक्सवेल

He could be one of the most destructive players on his day

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल नीलामी से पहले क्विंटन डी कॉक को अपनी टीम में शामिल कर अपनी बल्लेबाजी लाइन-अप को मजबूत किया है। अब उन्हें मध्य-क्रम में एक ऐसे बल्लेबाज की तलाश है जो मध्य ओवरों में तेज़ी से रन बना सके और एक अच्छे फिनिशर की भूमिका भी निभा सके।

हार्दिक पांड्या शायद आगामी विश्व कप को ध्यान में रखते हुए पूरे सीज़न में ना खेल पाएं। ऐसे में, ऑस्ट्रेलियाई आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल इस भूमिका के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं और मुंबई फ्रेंचाइज़ी आगामी आईपीएल नीलामी में उन्हें ज़रूर अपनी टीम में शामिल करना चाहेगी।

#5. राजस्थान रॉयल्स: ब्रेंडन मैकलम

Not only is he available for the entire tournament but he could also captain the side

पिछले आईपीएल सीज़न में, राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर को पद्दोनत कर अजिंक्य रहाणे के साथ पारी की शुरुआत करने भेजा था जो कि एक अच्छा फैसला था।

इस जोड़ी की वजह से ही रॉयल्स ने पिछले सीज़न में प्ले-ऑफ में जगह बनाई थी। लेकिन, विश्व कप 2019 को देखते हुए इस बात की संभावना है कि इंग्लैंड के जोस बटलर शायद पूरे टूर्नामेंट में नहीं खेल पाएंगे।

ऐसे में उनके बैक-अप के तौर पर ब्रेंडन मैकलम को रॉयल्स द्वारा खरीदा जा सकता है। आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा रिलीज़ किये गए मैकुलम पूरे टूर्नामेंट में उपलब्ध रहेंगे।

#6. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: मनोज तिवारी

He could solve RCB's middle-order problem

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने हाल ही में ब्रेंडन मैकलम, सरफराज़ खान, मनदीप सिंह और क्विंटन डी कॉक जैसे बल्लेबाज़ों को टीम से रिलीज़ किया है। इसलिए, अब उन्हें अपनी बल्लेबाजी लाइन-अप को फिर से खड़ा करने की ज़रूरत है, खासकर मध्य-क्रम को।

उपलब्ध विकल्पों को देखते हुए मनोज तिवारी एक ऐसे बल्लेबाज़ हैं जो आरसीबी के मध्य-क्रम की समस्याओं को हल कर सकते हैं। पिछले कुछ आईपीएल सत्रों में और घरेलू क्रिकेट सर्किट में उन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। उनके टीम में आने से आरसीबी को एक बेहतरीन फिनिशर मिल जाएगा।

#7. सनराइजर्स हैदराबाद: नमन ओझा

आईपीएल नीलामी से पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने विजय शंकर, अभिषेक शर्मा और शाहबाज नदीम के बदले शिखर धवन का सौदा किया है। डेविड वार्नर के टीम में वापिस आने से सनराइजर्स का शीर्ष क्रम मजबूत होगा।

लेकिन इस समय वे किसी विकेटकीपर-बल्लेबाज की तलाश में हैं जो मध्य क्रम में भी अच्छी बल्लेबाज़ी कर सके। ऐसे में दिल्ली डेयरडेविल्स द्वारा रिलीज़ किये गए नमन ओझा उनके लिए एक उपयुक्त विकल्प हो सकते हैं। नमन ओझा के टीम में आने से मनीष पांडे, दीपक हुड्डा, यूसुफ पठान और विजय शंकर जैसे बल्लेबाज़ों से भरी हुई हैदराबाद टीम का मध्य-क्रम और ज़्यादा मजबूत होगा।

#8. चेन्नई सुपर किंग्स

Image result for chennai superkings

चेन्नई सुपर किंग्स इस सूची में एकमात्र ऐसी टीम है जो आगामी नीलामी में शायद किसी भी बल्लेबाज़ को ना खरीदे। हाल ही में सुपर किंग्स ने नीलामी से पहले सिर्फ तीन खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है और पिछले सीजन में खेलने वाले लगभग सभी खिलाड़ियों को टीम में बरकरार रखा है। जहां उनके पास शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस और मुरली विजय जैसे शीर्ष-क्रम के बल्लेबाज़ हैं।

वहीं मध्य क्रम में, सुरेश रैना, कप्तान एमएस धोनी, सैम बिलिंग्स, केदार जाधव और ऑलराउंडर्स में ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा, मिचेल सैंटनर शामिल हैं। इसके अलावा सुपर किंग्स के पास अंबाती रायुडू जैसे बल्लेबाज़ भी हैं जो किसी भी बल्लेबाज़ी-क्रम में खेल सकते हैं।

तो इसमें किसी को कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए अगर आईपीएल नीलामी में चेन्नई टीम प्रबंधन किसी भी बल्लेबाज के लिए बोली नहीं लगाती।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment