Create
Notifications

आईपीएल नीलामी 2019: 5 करोड़ में बिकने वाले शिवम दूबे के बारे में पूरी जानकारी

Enter caption
सावन गुप्ता

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन की नीलामी में युवा ऑलराउंडर शिवम दूबे को 5 करोड़ की भारी भरकम रकम मिली है। विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 5 करोड़ की बोली लगाकर उन्हें अपनी टीम में शामिल किया है। आइए जानते हैं कि शिवम दूबे कौन हैं जिन्होंने आईपीएल नीलामी में सनसनी मचा दी है।

शिवम दूबे मुंबई के ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं जोकि मध्यम गति की तेज गेंदबाजी के अलावा आक्रामक बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं। वो दाएं हाथ से गेंदबाजी करते हैं और बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। मुंबई टी20 लीग में कुछ आक्रामक पारियां खेल उन्होंने नाम कमाया। हाल ही में रणजी ट्रॉफी मैच में भी उन्होंने 5 गेंद पर लगातार 5 छक्के लगाए थे और शायद यही वजह रही कि नीलामी में उनके लिए सभी टीमों ने बढ़-चढ़कर बोली लगाई। शिवम दूबे ने अभी तक 13 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें 147 की शानदार स्ट्राइक रेट से 189 रन बनाए हैं। इसके अलावा गेंदबाजी में उन्होंने 10 विकेट चटकाए हैं

शिवम दूबे ने मुंबई टी20 लीग में प्रवीण ताम्बे की गेंदों पर लगातार 5 छक्के लगाए थे और नीलामी से ठीक पहले बड़ौदा के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में स्वप्निल सिंह की गेंद पर फिर वही कारनामा कर दिखाया। मुंबई के कोच विनायक सामंत का कहना है कि शिवम दूबे की फिटनेस में काफी बदलाव आया है। वो अब बड़े स्पेल में गेंदबाजी कर सकते हैं। टीम के हिसाब से वो बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं। कुल मिलाकर शिवम दूबे एक बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं।

शिवम दूबे की बेस प्राइज महज 20 लाख ही थी लेकिन जैसी ही वो नीलामी में आए सभी टीमों ने उनके लिए बढ़-चढ़कर बोली लगाई। अंत में आरसीबी ने 5 करोड़ में शिवम को खरीदा। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में कॉलिन डी ग्रांडहोम, मोईन अली और वॉशिंगटन सुंदर के रूप में कई दिग्गज ऑलराउंडर हैं। हालांकि इनमें से मोईन अली और ग्रांडहोम विश्व कप की वजह से बीच में ही वापस जा सकते हैं। इसलिए शिवम दूबे एक अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं। शिवम दूबे के आ जाने से निचले क्रम में टीम की बल्लेबाजी को मजबूती मिलेगी और वो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर टीम के स्कोर में इजाफा कर सकते हैं।


Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...