Create
Notifications

आईपीएल नीलामी 2019: कौन हैं 8 करोड़ 40 लाख में बिकने वाले वरुण चक्रवर्ती

Enter caption
सावन गुप्ता

अगले साल होने वाले आइपीएल के 12वें सीजन के लिए आज नीलामी हुई। ऑक्शन में एक खिलाड़ी जिसने सबको चौंका दिया और जिसपर सबसे ज्यादा बोली लगाई गई वो हैं वरुण चक्रवती। 20 लाख की बेस प्राइस वाले वरुण को अपने बेस प्राइस की 42 गुना रकम में किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा।

कौन हैं वरुण चक्रवर्ती ?

वरुण के करियर की बात करें तो वो तमिलनाडु के स्पिन गेंदबाज है। उन्होंने 13 साल की उम्र में बतौर विकेटकीपर स्कूल में क्रिकेट की शुरुआत की लेकिन कॉलेज आकर उनका क्रिकेट से नाता टूट गया। लगभग तीन साल के आसपास, वरुण अब एक मिस्ट्री स्पिनर के रूप में नाम कमाने के बाद कुछ टीएनपीएल टीमों में शामिल हुए। तमिलनाडु प्रीमियर लीग में वरुण ने 4.7 की चौंकाने वाले इकॉनमी में 9 विकेट लेते हुए सिचम मदुरै पैंथर्स को खिताब जीतने में अहम् योगदान दिया था, जिसके बाद वह लाइमलाइट में आए थे। पिछले साल तक, वह सिर्फ चौथे डिवीजन खिलाड़ी थे और अब, वह हाल ही में संपन्न हुई विजय हजारे ट्रॉफी के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं और उन्होंने रणजी ट्रॉफी में भी डेब्यू किया हैं।

वरुण चक्रवर्ती के आंकड़े

वरुण चक्रवर्ती के अगर आंकड़ों पर नजर डाला जाए तो तमिलनाडु प्रीमियर लीग में उन्होंने 4.7 की बेहद शानदार इकॉनमी रेट से 9 विकेट चटकाए थे। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 16 रन देकर 3 विकेट रहा। इसके अलावा विजय हजारे ट्रॉफी के इस सीजन की अगर बात करें तो उन्होंने 16.68 की औसत से 22 विकेट लिए थे। 38 रन देकर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।

17 साल की उम्र में छोड़ दिया था क्रिकेट

वरुण चक्रवर्ती ने 17 साल की उम्र में क्रिकेट छोड़ दी थी और आर्किटेक की पढ़ाई करने लगे थे। उन्होंने कुछ समय तक नौकरी भी की लेकिन उसमें उनका दिल नहीं लगा। इसके बाद फिर उन्होंने क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा और पीछे मुड़कर नहीं देखा। किंग्स इलेवन पंजाब में रविचंद्रन अश्विन और मुजीब उर रहमान जैसे दिग्गज गेंदबाज हैं, जिनसे वरुण को काफी कुछ सीखने का मौका मिलेगा।


Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...