Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल इतिहास: 5 मौकों पर धोनी ने दिखाया था अपनी शानदार कप्तानी का नजारा

टॉप 5 / टॉप 10
4.34K   //    30 Apr 2019, 15:12 IST

Enter caption

महेंद्र सिंह धोनी का नाम भारतीय क्रिकेट की दुनिया में बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है। जब वो मैदान में आते हैं तब पूरे स्टेडियम के दर्शक उनके सम्मान में खड़े हो जाते हैं। चेन्नई सुपरकिंग्स के मैच में ऐसा नज़ारा अक्सर देखा जाता है, लेकिन किसी भी बड़े भारतीय क्रिकेट सितारे की तरह वो भी विवादों से दूर नहीं रह पाए हैं।

साल 2013 में आईपीएल स्पॉट फ़िक्सिंग की ख़बर आने के बाद धोनी की ख़ामोशी पर काफ़ी सवाल उठे थे। उन्होंने इस घटना से जुड़े किसी सवाल का जवाब नहीं दिया था। आईपीएल 2019 में नो बॉल के विवाद पर वे पवेलियन से उठकर मैदान में आ गए थे। हांलाकि इसको लेकर धोनी की काफ़ी आलोचना हुई थी। फिर भी कई मौकों पर उन्होंने क्रिकेट के खेल के प्रति अपना सम्मान ज़ाहिर किया है। 

आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी के दौरान धोनी ने बेहतरीन लीडरशिप की मिसाल कायम की है। यहां हम ऐसे 5 मौकों की चर्चा कर रहे हैं जब माही ने अपनी कप्तानी के हुनर की बदौलत हालात चेन्नई के पक्ष में कर लिया था। 


#1 आईपीएल 2010 – फ़ील्ड प्लेसमेंट की बदौलत चेन्नई की ख़िताबी जीत

Enter caption

आईपीएल 2010 का फ़ाइनल चेन्नई और मुंबई के बीच हो रहा था। इस मैच में चेन्नई टीम ने 20 ओवर में 168 रन बनाए थे, जिसमें सुरेश रैना ने 35 गेंदों में 57 रन की पारी खेली थी। इसके जवाब में मुंबई की तरफ़ से सचिन तेंदुलकर ताबड़तोड़ रन बनाने लगे। धोनी ने अभिषेक नायर को रन आउट कर दिया और सौरभ तिवारी क्रीज़ पर आ गए। सौरभ तिवारी उस आईपीएल सीज़न में फ़ॉम में थे और काफ़ी रन बना रहे थे। 

धोनी ने रैना को डीप मिड विकेट पर फ़ील्डिंग के लिए भेजा, जहां सौरभ अकसर शॉट लगाते थे। सौरभ के शॉट को रैना ने लपक लिया। जब मुंबई की तरफ़ से पोलार्ड शॉट लगाने लगे तब धोनी ने स्ट्रेट मिड ऑफ़ और लॉन्ग ऑन में फ़ील्डर लगा दिए। पोलार्ड का कैच मिड ऑफ़ में हेडन ने लपक लिया और मैच चेन्नई के कब्ज़े में आ गया। धोनी की सूझ-बूझ ने चेन्नई सुपरकिंग्स को पहला आईपीएल ख़िताब जिता दिया।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 5 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...