Create
Notifications

IPL - सबसे अधिक टीमों की ओर से खेलने वाले खिलाड़ी, लिस्ट में दो भारतीय भी शामिल

Photo - IPL
Photo - IPL
akhilesh.tiwari19
visit

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन की शुरुआत टूर्नामेंट की सबसे मजबूत टीमें कहे जाने वाली चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के मुकाबले से हुई थी। 19 सितंबर को डिफेंडिंग चैंपियन को हराकर चेन्नई ने न सिर्फ टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की बल्कि मुंबई के खिलाफ मिल रही पिछली 5 हार के सिलसिले को भी तोड़ दिया। हालांकि पहले हफ्ते में कई रोमांचक मुकाबले देखने को मिले जिनमें सुपर संडे को राजस्थान रॉयल्स ने सबसे बड़े रन-चेज का रिकॉर्ड भी बनाया।

जैसे-जैसे 13वां सीजन का कारवां आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे टूर्नामेंट के रोमांच और एक्शन भी बढ़ता जा रहा। अब तक खेले गए मुकाबलों में कुछ ऐसे भी रहे जिनमें दर्शकों की सांसे तक थम गईं थीं। इस दौरान कई खिलाड़ियों ने दिलचस्प रिकॉर्ड अपने नाम किए। इस दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले आरोन फिंच ने आईपीएल में सबसे ज्यादा फ्रेंचाइजियों से खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। आइए जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जिनके नाम सबसे अधिक फ्रेंचाइजी से खेलने का रिकॉर्ड है।

ये हैं वो 4 दिग्गज खिलाड़ी:

#1 आरोन फिंच

एरोन फिंच
एरोन फिंच

भारत की सबसे मशहूर लीग में सबसे अधिक फ्रेंचाइजी से खेलने के मामले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच का नाम शामिल है। फिंच ने अब तक किसी भी खिलाड़ी की तुलना में सबसे अधिक 8 टीमों से खेला है। फिंच ने साल 2010 में राजस्थान रॉयल्स की ओर आईपीएल डेब्यू किया था और अगले सीजन दिल्ली कैपिटल्स जिसे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स के नाम से जाना जाता था, उसका हिस्सा बन गए। दिल्ली के साथ हालांकि उनका कनेक्शन सिर्फ दो साल तक रहा और 2013 में पुणे वॉरियर्स इंडिया ने उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया।

हालांकि अगले साल वह अपने सलामी जोड़ीदार (डेविड वॉर्नर) की टीम सनराइजर्स हैदराबाद से जुड़े लेकिन कैलेंडर ईयर चेंज होते ही (2015) मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा बन गए। इसके बाद भी फिंच का टीम बदलने का सिलसिला नहीं रुका। फिंच ने 2016 और 2017 में गुजरात लॉयंस का प्रतिनिधित्व किया। आईपीएल 2018 में वह किंग्स इलेवन पंजाब की टीम में शामिल हो गए। जबकि 2019 में उन्होंने टूर्नामेंट से अपना नाम वापस लेने का फैसला कर लिया। लेकिन 1 साल के ब्रेक के बाद यूएई में हो रहे टूर्नामेंट में वह भारत और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली की टीम के अहम सदस्य बन गए हैं।

#2 थिसारा परेरा

थिसारा परेरा
थिसारा परेरा

तेज तर्रार शॉट्स और गेंदबाजी विविधता के लिए मशहूर श्रीलंका के ऑलराउंडर थिसारा परेरा इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर शामिल हैं। उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में 6 फ्रेंचाइजियों के लिए खेला है। थिसारा परेरा के आईपीएल करियर पर नज़र दौड़ाए तो उन्होंने 2010 से 2016 तक टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है। इस दौरान परेरा चेन्नई सुपर किंग्स, कोच्चि टस्कर्स केरला, मुंबई इंडियंस, किंग्स इलेवन पंजाब, सनराइजर्स हैदराबाद और राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स जैसी टीमों के लिए खेल चुके हैं। लेकिन 2016 के बाद से कई बार नीलामी में अनसोल्ड रहने के बाद परेरा का आईपीएल करियर भी लगभग खत्म नज़र आ रहा।

#3 दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक

सबसे अधिक टीमों के लिए खेलने वाले खिलाड़ियों में केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक का नाम भी शामिल हैं। टी20 क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार यह भारतीय विकेटकीपर 6 टीमों की ओर से IPL खेल चुका है। कार्तिक ने साल 2008 में दिल्ली कैपिटल्स (पुराना नाम दिल्ली डेयरडेविल्स) से आईपीएल डेब्यू किया था। यहां 3 सीजन बिताने के बाद उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब का रूख किया। इसके बाद उन्हें मुंबई इंडियंस ने अपने स्कायड का हिस्सा बना लिया। लेकिन यहां भी कार्तिक सिर्फ 2 सीजन ही टिक पाए।

साल 2014 में उन्होंने दिल्ली की टीम में एक बार फिर वापसी की, लेकिन कुछ कमाल नहीं कर पाने के कारण उनका दिल्ली से नाता एक बार फिर टूट गया। इसके बाद 2015 सीजन में कार्तिक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम से साथ खेलते नज़र आए लेकिन मौसम की तरह उनकी जर्सी का रंग भी बदलता गया। इसके अगले ही साल 2016 में गुजरात लायंस टीम का दामन थाम लिया। हालांकि 2018 में दिनेश कार्तिक को केकेआर ने कप्तान नियुक्त कर दिया और इसके बाद से वह शाहरूख की फ्रेंचाइजी का हिस्सा बने हुए हैं।

#4 पार्थिव पटेल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाड़ी पार्थिव पटेल
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाड़ी पार्थिव पटेल

कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक की तरह पार्थिव पटेल का नाम भी उन बदनसीब भारतीय विकेटकीपरों में शामिल हैं, जिनका करियर महेंद्र सिंह धोनी के रहते कभी परवान नहीं चढ़ा। हालांकि इंडियंन प्रीमियर लीग में इस आक्रामक बल्लेबाज की मांग काफी ज्यादा रही है और अब तक यह खिलाड़ी आईपीएल में शामिल 6 फ्रेंचाइजियों की ओर से क्रिकेट खेल चुका है। आईपीएल के शुरुआती सीजन में पार्थिव पटेल ने जहां चेन्नई सुपर किंग्स के साथ शुरुआत की, तो वहीं उसके बाद साल 2011 में उन्होंने कोच्चि टस्कर्स केरला के लिए खेला।

हालांकि अगले साल 2012 में उन्हें दिल्ली कैपिटल्स की टीम में शामिल हो गए लेकिन दिनेश कार्तिक की तरह ही पार्थिव का टीम बदलने का सिलसिला जारी रहा। दिल्ली कैपिटल्स के बाद वह सनराइजर्स हैदराबाद (2013) और फिर मुंबई इंडियंस (2015-17) का हिस्सा भी रह चुके हैं। लेकिन पिछले तीन साल से पार्थिव पटेल कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ लगातार जुड़े हुए हैं और बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं।

Edited by निशांत द्रविड़

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now