IPL Records - किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 3 बल्लेबाज 

किंग्स इलेवन पंजाब
किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल की उन चुनिंदा टीमों में से एक है जिन्होनें अभी तक एक बार भी आईपीएल नहीं जीता है। हालांकि टीम ने हर साल आईपीएल की शुरुआत के पहले आईपीएल की नीलामी में कई बड़े खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया, इसके बावजूद भी टीम उस स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन करने पर सफल नही हो पायी है।

पंजाब ने इस साल की आईपीएल नीलामी के पहले ग्लेन मैक्सवेल, कॉटरेल जैसे खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया है ऐसे में टीम नए खिलाड़ियों से इस साल के आईपीएल में कुछ बड़ा कमाल करने की उम्मीद जरूर रखेगी। हालांकि लगभग हर साल की तरह इस साल भी टीम की गेंदबाजी काफी कमजोर नजर आ रही है और टीम के पास अनुभवी गेंदबाज के रूप में सिर्फ मोहम्मद शमी ही मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें - विराट कोहली ने भी कोरोनावायरस के लिए दान देने का किया ऐलान, ट्वीट कर दी जानकारी

टीम के गेंदबाजी विभाग ने पंजाब को कई बार निराश किया है और ऐसे में दूसरी टीम के खिलाड़ियों ने इसका भरपूर फायदा उठाया है और पंजाब के खिलाफ काफी रन बनाए हैं। इसके अलावा कई ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिन्होंने अपनी पारी के दौरान पंजाब के खिलाफ काफी बड़े शॉट्स भी खेले हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको तीन ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में आज तक किंग्स इलेवन पंजाब टीम के खिलाफ खेलते हुए सबसे ज्यादा छक्के अपने नाम किए हैं:

#3 सुरेश रैना

सुरेश रैना
सुरेश रैना

2008 से लेकर आज तक आईपीएल में गुजरात लायंस और चेन्नई सुपर किंग्स टीम के लिए खेलने वाले मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर सुरेश रैना ने आज तक किंग्स इलेवन पंजाब टीम के खिलाफ 23 पारियां खेली हैं, जिसमें उन्होंने 42.84 की औसत के साथ 814 रन बनाए हैं। इस दौरान सुरेश रैना का स्ट्राइक रेट 151.58 का रहा है और उन्होंने चार अर्धशतक और एक शतक लगाया है।

रैना का पंजाब के खिलाफ सर्वाधिक स्कोर नाबाद 100 रनों की पारी है। सुरेश रैना ने आईपीएल में पंजाब के खिलाफ कुल 35 छक्के लगाए हैं। रैना 35 छक्कों के साथ पंजाब के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वालो की सूची में तीसरे नंबर पर हैं।

#2 एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

2009 से लेकर अब तक दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा रहते हुए एबी डीविलियर्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 21 मुकाबलों में कुल 19 पारियां खेली हैं। मैदान के चारों तरफ रन बनाने की क्षमता रखने वाले एबी डीविलियर्स ने 52.30 की औसत और 160.75 के स्ट्राइक रेट से 680 रन अपने नाम किए हैं। इस दौरान किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेलते हुए एबी का सर्वाधिक स्कोर नाबाद 89 रन का रहा है।

डीविलियर्स अगर मैदान में होते हैं तो छक्कों की बारिश जरूर होती है और ऐसा ही कुछ उन्होंने पंजाब के खिलाफ किया है, जहां पर उन्होंने खेली गई अपनी 19 पारियों में 41 छक्के अपने नाम किए हैं। डीविलियर्स पंजाब के खिलाफ छक्के लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं।

#1 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

2018 में किंग्स इलेवन पंजाब टीम का हिस्सा बने क्रिस गेल ने इसके पहले ही अपनी टीम के खिलाफ खेले गए मुकाबलों में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं। पंजाब की टीम से खेलने से पहले कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलने वाले क्रिस गेल ने पंजाब के खिलाफ कुल 16 पारियां खेली हैं, जिसमें उन्होंने 53.13 की औसत से 797 रन अपने नाम किए हैं। इस दौरान गेल का स्ट्राइक रेट पंजाब के खिलाफ 174.78 का रहा है और उन्होंने दो शतक और 6 अर्धशतक भी लगाए हैं।

गेल के स्ट्राइक रेट को देखकर यह साफ जाहिर होता है कि गेल ने पंजाब के खिलाफ काफी विस्फोटक पारियां खेली हैं । उन्होंने पंजाब के खिलाफ 16 पारियों में 61 छक्के लगाए हैं और इन छक्कों के साथ वह पंजाब के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वालो की सूची में शीर्ष स्थान पर हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now