Create
Notifications
Get the free App now
Favorites Edit
Advertisement

IPL Records - टूर्नामेंट के इतिहास में 5 सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े 

  • आईपीएल में कई गेंदबाजों ने अपने करिश्माई प्रदर्शन से सभी को अचंभित कर दिया
  • जानिये वो कौन से हैं पांच गेंदबाज जिन्होंने आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किये
Prashant
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 26 Mar 2020, 13:38 IST

सोहेल तनवीर 
सोहेल तनवीर 

टी20 का प्रारूप जब से शुरू हुआ है तब से बल्लेबाजों का ही प्रारूप माना गया है। बल्लेबाजों के इस प्रारूप में अक्सर सभी बल्लेबाजों की तरफ करते हैं, जबकि गेंदबाजों को उनके अच्छे प्रदर्शन का श्रेय कम ही दिया जाता है। बाउंड्री की दूरी को इस प्रारूप में घटा दिया जाता है तथा नए नियम भी ज्यादातर बल्लेबाजों के ही पक्ष में हैं।

अगर बात की जाये आईपीएल की तो यहां भी बल्लेबाजों के आगे गेंदबाजों का प्रदर्शन दब सा जाता है। आईपीएल में ऐसे कई मौके आये जब गेंदबाजों ने अपने करिश्माई प्रदर्शन से अपनी टीम को मैच जितवाया।

आइये नजर डालते हैं कुछ ऐसे ही गेंदबाजों के प्रदर्शन पर जिन्होंने इस लीग में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किये हैं: 

#5 इशांत शर्मा: 3-0-12-5


इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

27 अप्रैल 2011 को कोच्ची टस्कर्स के कप्तान महेला जयवर्धने ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। टीम में आरपी सिंह और विनय कुमार जैसे शानदार गेंदबाजों के प्रदर्शन से कोच्चि के लिए अच्छा फैसला साबित हुआ क्योंकि उन्होंने डेक्कन चार्जर्स को महज 129 रनों के स्कोर पर सीमित कर दिया ।

129 रनों के टारगेट को डिफेंड करने की जिम्मेदारी अब डेक्कन चार्जर्स के गेंदबाजों पर थी और उन्होंने इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया। इशांत ने जयवर्धने, ब्रैड हॉज और केदार जाधव जैसे बल्लेबाजों का विकेट चटकाकर कोच्ची की बल्लेबाजी को धवस्त कर दिया और अपनी टीम को जीत दिलाई। इशांत ने इस मैच में मात्र 3 ओवरों में ही 5 विकेट निकाल कर अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन दिया।

#4 अनिल कुंबले: 3.1-1-5-5


अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

2009 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को आईपीएल जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक माना जा रहा था। टीम में द्रविड़, कोहली, स्टेन और कुबंले जैसे दिग्गज मौजूद थे। टीम फ़ाइनल तक जरूर पहुंची लेकिन फ़ाइनल में उसे डेक्कन चार्जर्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

कुंबले ने उस सीजन में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शानदार गेंदबाजी कर आईपीएल इतिहास का चौथा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया। कुंबले ने राजस्थान की टीम को 133 रनों के लक्ष्य तक नहीं पहुँचने दिया और मात्र 3.1 ओवर की गेंदबाजी में 5 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किये।

1 / 2 NEXT
Published 26 Mar 2020, 13:38 IST
Advertisement
Fetching more content...