Create
Notifications

IPL Records - टूर्नामेंट के इतिहास में 5 सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े 

सोहेल तनवीर 
सोहेल तनवीर 
Prashant

टी20 का प्रारूप जब से शुरू हुआ है तब से बल्लेबाजों का ही प्रारूप माना गया है। बल्लेबाजों के इस प्रारूप में अक्सर सभी बल्लेबाजों की तरफ करते हैं, जबकि गेंदबाजों को उनके अच्छे प्रदर्शन का श्रेय कम ही दिया जाता है। बाउंड्री की दूरी को इस प्रारूप में घटा दिया जाता है तथा नए नियम भी ज्यादातर बल्लेबाजों के ही पक्ष में हैं।

अगर बात की जाये आईपीएल की तो यहां भी बल्लेबाजों के आगे गेंदबाजों का प्रदर्शन दब सा जाता है। आईपीएल में ऐसे कई मौके आये जब गेंदबाजों ने अपने करिश्माई प्रदर्शन से अपनी टीम को मैच जितवाया।

आइये नजर डालते हैं कुछ ऐसे ही गेंदबाजों के प्रदर्शन पर जिन्होंने इस लीग में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किये हैं:

#5 इशांत शर्मा: 3-0-12-5

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

27 अप्रैल 2011 को कोच्ची टस्कर्स के कप्तान महेला जयवर्धने ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। टीम में आरपी सिंह और विनय कुमार जैसे शानदार गेंदबाजों के प्रदर्शन से कोच्चि के लिए अच्छा फैसला साबित हुआ क्योंकि उन्होंने डेक्कन चार्जर्स को महज 129 रनों के स्कोर पर सीमित कर दिया ।

129 रनों के टारगेट को डिफेंड करने की जिम्मेदारी अब डेक्कन चार्जर्स के गेंदबाजों पर थी और उन्होंने इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया। इशांत ने जयवर्धने, ब्रैड हॉज और केदार जाधव जैसे बल्लेबाजों का विकेट चटकाकर कोच्ची की बल्लेबाजी को धवस्त कर दिया और अपनी टीम को जीत दिलाई। इशांत ने इस मैच में मात्र 3 ओवरों में ही 5 विकेट निकाल कर अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन दिया।

#4 अनिल कुंबले: 3.1-1-5-5

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

2009 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को आईपीएल जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक माना जा रहा था। टीम में द्रविड़, कोहली, स्टेन और कुबंले जैसे दिग्गज मौजूद थे। टीम फ़ाइनल तक जरूर पहुंची लेकिन फ़ाइनल में उसे डेक्कन चार्जर्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

कुंबले ने उस सीजन में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शानदार गेंदबाजी कर आईपीएल इतिहास का चौथा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया। कुंबले ने राजस्थान की टीम को 133 रनों के लक्ष्य तक नहीं पहुँचने दिया और मात्र 3.1 ओवर की गेंदबाजी में 5 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किये।

#3 एडम ज़म्पा: 4-0-19-6

एडम ज़म्पा
एडम ज़म्पा

एडम ज़म्पा ने साल 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए खेलते हुए आईपीएल में डेब्यू किया था। ज़म्पा को पुणे की टीम ने 30 लाख में खरीदा था। ज़म्पा ने पुणे के लिए मात्र 5 मैच खेले और 12 विकेट चटकाए।उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलते हुए अपने आईपीएल करियर के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किये। उन्होंने मात्र 19 रन देकर 6 विकेट लिए और टूर्नामेंट का तीसरा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया।

#2 सोहेल तनवीर: 4-0-14-6

सोहेल तनवीर
सोहेल तनवीर

आइपीएल के उद्घाटन सीजन में पर्पल कैप के विजेता सोहेल तनवीर ने कुछ बेहतरीन प्रदर्शन के साथ टूर्नामेंट में सभी को प्रभावित किया था। तनवीर ने राजस्थान रॉयल्स की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई थी। तनवीर ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मात्र 14 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किये और अपने आईपीएल करियर का सबसे शानदार प्रदर्शन किया।

#1 अल्जारी जोसेफ: 3.4-1-12-6

अल्जारी जोसेफ
अल्जारी जोसेफ

चोटिल एडम मिल्ने की जगह अल्जारी जोसेफ ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में जबरदस्त गेंदबाजी की। उन्होंने 3.4 ओवर में छह विकेट लिए और मात्र 12 रन दिए। जोसेफ के इस शानदार प्रदर्शन की वजह से मुंबई ने सनराइज़र्स हैदराबाद को 40 रन से हरा दिया। जोसेफ ने अपने डेब्यू आईपीएल मैच में ही करिश्माई प्रदर्शन कर सभी का दिल जीत लिया।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...