Create
Notifications

IPL Records - एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 3 गेंदबाज

Utkarsh Tripathi

क्रिकेट में एक कहावत है कि बल्लेबाज आपको मुकाबले जिताते हैं लेकिन गेंदबाज आपको टूर्नामेंट जिताते हैं। आईपीएल में सभी टीमों के लिए कई दिग्गज गेंदबाज खेलते हैं परंतु जिस टीम के गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार होता है टूर्नामेंट में वही टीम सफल होती है। आईपीएल में किसी भी सीजन की चैंपियन टीम को उठाकर देख लीजिए वहां पर आप एक बात अवश्य पाएंगे कि उस सीजन में उस टीम के गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा होगा।

यह भी पढ़ें - आईपीएल 2020 की सभी टीमों के ऐसे खिलाड़ी जो अकेले मैच जिताने की काबिलियत रखते हैं

2008 से लेकर अब तक सभी फ्रेंचाइजी के लिए कई दिग्गज गेंदबाज खेले हैं और भारतीय सरजमीं पर काफी सफल भी रहे हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको 3 ऐसे गेंदबाजों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किये हैं।

#3 जेम्स फॉकनर

2013 के आईपीएल ऑक्शन में भारी रकम के साथ राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा बने जेम्स फॉकनर ने पूरे सीजन ऑलराउंड प्रदर्शन किया था, लेकिन अपनी गेंदबाजी से फॉकनर एक अलग ही शैली के गेंदबाज बन गए थे।

हैरानी की बात है कि जेम्स ने बाएं हाथ के चाइनामैन गेंदबाज के रूप में अपने करियर की शुरुआत की, लेकिन जल्द ही उन्होंने फैसला किया कि वह तेज़ गेंदबाजी कर सकते हैं। रॉयल्स को 2013 नीलामी में उनके लिए $ 400,000 की बड़ी रकम देकर अपनी टीम में शामिल किया और यह फैसला राजस्थान के लिए काफी लाभकारी साबित हुआ।

पुणे, मुंबई और पंजाब और हैदराबद के खिलाफ आईपीएल 2013 में शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन कर जेम्स ने अपनी काबिलियत का परिचय दिया। फॉकनर ने राजस्थान के लिए खेले गए कुल 16 मुकाबलों में 6.75 की बेहतरीन इकॉनमी के साथ 28 विकेट अपने नाम किए। इस सीजन में फॉकनर ने हैदराबाद के खिलाफ 16 रन देकर पांच विकेट भी अपने नाम किए थे। एक सीजन में 28 विकेट के साथ फॉकनर इस सूची में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे स्थान के खिलाड़ी हैं।

#2 लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए लगातार बेहतरीन गेंदबाजी की है और मुंबई इंडियंस की सफलता के पीछे कहीं न कहीं मलिंगा का बहुत बड़ा योगदान रहा है।

2008 में मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा बने मलिंगा के लिए साल 2011 किसी सपने से कम नहीं था। मलिंगा ने 2011 में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए 16 मुकाबलों में 5.95 की इकॉनमी के साथ 28 विकेट अपने नाम किए थे।

#3 ड्वेन ब्रावो

ड्वेन ब्रावो
ड्वेन ब्रावो

2011 में चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हिस्सा बनने वाले ड्वेन ब्रावो चेन्नई सुपर किंग्स टीम का एक अहम हिस्सा हैं और चेन्नई की सफलता के पीछे ब्रावो का बड़ा योगदान रहा है।

उन्होंने 2013 के आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए अच्छा प्रदर्शन किया, उन्होंने 9.15 की औसत से 32 विकेट लिए और पर्पल कैप अपने नाम की। इसके साथ ही वह एल्बी मोर्कल को पछाड़कर चेन्नई सुपर किंग्स के लिए दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...