Create

आईपीएल 2020 की सभी टीमों के ऐसे खिलाड़ी जो अकेले मैच जिताने की काबिलियत रखते हैं

आंद्रे रसेल
आंद्रे रसेल
Utkarsh Tripathi

आईपीएल जैसे विश्व प्रसिद्ध लीगों में हर खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करके नाम कमाना चाहता है। इसमें कोई शक नही की सभी खिलाड़ियों के योगदान के बल पर एक टीम मजबूत बनती है और मुकाबले जीतती है।

फिर भी हर टीम में कोई एक ऐसा खिलाड़ी होता है जो अपने दम पर काफी हद तक मुकाबले को टीम के पक्ष में लाता है फिर चाहे वह कोई भी प्रारूप क्यों न हो लेकिन छोटे प्रारूपों की क्रिकेट में ऐसा ज्यादा होता है। टी-20 के प्रारूप में बल्लेबाज द्वारा छोटी विस्फोटक पारी या फिर एक ओवर में एक या दो सफलताएं मैच के नतीजों को पूरी तरीके से बदल देती हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताने वाले हैं आईपीएल 2020 में सभी टीमों के एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में जो अपने दम पर मुकाबले को पलटने की क्षमता रखते हैं।

#1 मुंबई इंडियंस - जसप्रीत बुमराह

अंबाती रायडू और जसप्रीत बुमराह
अंबाती रायडू और जसप्रीत बुमराह

विश्व के सभी प्रारूपों में सबसे सफल गेंदबाजों में से एक जसप्रीत बुमराह 2013 से मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा हैं। बुमराह ने लगातार मुंबई इंडियंस के लिए अच्छा किया है और इसलिए लगातार टीम का हिस्सा भी बने हुए हैं।

पिछले साल आईपीएल 2019 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ कम स्कोर को बचाने मैदान में उतरी मुंबई इंडियंस के लिए जसप्रीत बुमराह ने लगभग अकेले अपने दम पर मुकाबला टीम को जिताया। बुमराह ने चार ओवरों में मात्र 14 रन देकर 2 सफलताएं अपने नाम की थी। 2019 के पूरे सीजन में 16 मैचों में 6.63 की इकॉनमी में के साथ बुमराह ने 19 विकेट अपने नाम किए थे।

यही कारण है कि मुम्बई जब भी समस्याओं में फंसती है तो बुमराह ही टीम के काम आते हैं और इस साल भी मुंबई को बुमराह से बहुत ज्यादा उम्मीदें होंगी।

#2 कोलकाता नाइटराइडर्स - आंद्रे रसेल

आंद्रे रसेल
आंद्रे रसेल

2019 का आईपीएल देखने के बाद कोई भी कह सकता है कि कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए रसेल ने कुछ अविश्वसनीय पारियां खेली थी। आंद्रे रसेल ने 2019 में 14 मैचों में 204.81 की स्ट्राइक रेट से 510 रन बनाएं और 11 सफलताएं भी अपने नाम की।

आंद्रे रसेल के लिए 2019 आईपीएल किसी सपने से कम नहीं था और एक ऑलराउंडर से आप इससे ज्यादा और क्या उम्मीद कर सकते हैं। रसेल ने 2019 में आरसीबी के खिलाफ 13 गेंदों में 48 रन की विस्फोटक पारी खेली थी जिसमें 7 छक्के शामिल थे और उनकी इसी अविश्वसनीय पारी की बदौलत कोलकाता हारते हुए भी आरसीबी से मुकाबला जीत गया था।

कोलकाता के समर्थक रसेल से 2019 की ही फॉर्म की एक बार फिर उम्मीद इस साल भी लगाएंगे और जो काबिलियत रसेल के पास है वह कोलकाता के लिए अपने दम पर मुकाबले जिता सकते हैं।

#3 राजस्थान रॉयल्स - बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स
बेन स्टोक्स

साल 2019 स्टोक्स के क्रिकेट करियर का सबसे बेहतरीन साल रहा हालांकि आईपीएल में वह थोड़े कमजोर जरूर दिखाई दिए थे और शायद पिछले साल के आईपीएल को देख कर आपको यह नाम थोड़ा सा आश्चर्य में आये लेकिन हमें स्टोक्स की काबिलियत पर शक नहीं करना चाहिए।

इंग्लैंड के वर्ल्ड कप हीरो स्टोक्स इस वक़्त कमाल की फॉम्र में हैं और अपने आल राउंड प्रदर्शन से वो राजस्थान के लिए एक बड़े हथियार साबित हो सकते हैं।

#4 चेन्नई सुपरकिंग्स - एम एस धोनी

IPL Qualifier - Chennai v Delhi
IPL Qualifier - Chennai v Delhi

चेन्नई सुपर किंग्स की सफलता के पीछे भारत के सबसे सफल कप्तान एम एस धोनी का बहुत बड़ा हाँथ है और उन्होंने चेन्नई को कई मुक़ाबलों में अपनी चतुर कप्तानी और अपने विस्फोटक बल्लेबाजी के बल पर मैच जिताए हैं।

कोई संदेह नहीं है कि 2020 में भी एमएस धोनी चेन्नई के भाग्य विधाता होंगे। हालांकि कई और खिलाड़ी भी हैं जिन्होंने चेन्नई को कई मौकों पर मुकाबले जीते हैं लेकिन महेंद्र सिंह धोनी ने ये कारनामा कई बार किया है और इसमें कोई संदेह नही है कि आगे भी करते रहेंगे।

#5 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप की बात हो तो फिर विराट कोहली का तो बस नाम ही काफी है हालांकि इसमें भी कोई झूठ नहीं है कि जिस नाम के साथ उनकी टीम उतरती है उस काबिलियत के लिहाजा हमेशा निराश करते हैं लेकिन फिर भी हम उनकी काबिलियत पर तो शक नहीं कर सकते।

विराट 37.84 की औसत से 5412 रन बनाके आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। 'चेस मास्टर' के नाम से मशहूर कोहली मुकाबलों को टीम के पक्ष में लाकर जिताने के लिए ही जाने जाते हैं और ऐसे में 2020 आईपीएल में वह अपनी टीम आरसीबी के लिए भी यह करते हुए नजर आ सकते हैं।

#6 सनराइजर्स हैदराबाद - डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

2019 में एक साल के बैन के बाद वापसी कर रहे वार्नर ने ये अहसास नही होने दिया कि वो बैन के बाद वापसी कर रहें हैं।उन्होंने 2019 के आईपीएल में मात्र 11 मैचों में 611 रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम की थी।

वॉर्नर ने हैदराबाद के लिए लगातार हर सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और कई मुकाबलों को अपने दम पर अकेले जिताया, 2020 में भी प्रशंसक वॉर्नर से यही उम्मीद लगाए हुए बैठे हैं।

#7 दिल्ली कैपिटल्स - ऋषभ पंत

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

150 के ऊपर के भी स्ट्राइक रेट से लगातार आईपीएल में रन बनाने वाले ऋषभ पंत से इस साल के भी आईपीएल में बड़ी उम्मीदें होंगी। हालांकि दिल्ली की टीमों में और भी कई मैच विनर्स हैं लेकिन पंत का नाम यहां लेने का यहां कुछ मुख्य कारण हैं।

पंत ने 2019 में 16 मैचों में 162.66 की स्ट्राइक रेट के साथ 488 रन बनाए हैं और उनका यह स्ट्राइक रेट ही उन्हें खास बनाता है। जब वो लय में होते है तब वो किसी भी गेंदबाज़ के ऊपर कोई रहम नही करते और बेहतरीन हिटिंग के साथ मुक़ाबले को टीम की झोली में डाल देते हैं।

लगातार भारतीय टीम से जुड़े हुए पंत के पास अब टी-20 का अनुभव भी काफी है और 2020 के आईपीएल में टीम को उनके इसी अनुभव से कुछ बड़ा करने की उम्मीद होगी।

#8 किंग्स इलेवन पंजाब - ग्लेन मैक्सवेल

ग्लेन मैक्सवेल
ग्लेन मैक्सवेल

ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल को किंग्स इलेवन पंजाब ने 10.75 करोड़ रुपये की भारी रकम के साथ 2020 के आईपीएल के लिए टीम में शामिल किया है, ऑक्शन में मैक्सवेल के पीछे इतनी बड़ी रकम लगाना ही दर्शाता है कि ग्लेन किस स्तर के खिलाड़ी हैं।

बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स के कप्तान मैक्सवेल ने अपना विस्फोटक रूप जारी रखा और कुछ बड़ी पारियाँ खेलकर टीम को मैच जीताया है। मैक्सवेल किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं जो गेंद को किसी भी दिशा में मारने में सक्षम होते हैं। मैक्सवेल ने पहले भी आईपीएल में अपना दमखम दिखाया है और इस बार भी वही करने के लिए तैयार होंगे।

आईपीएल में 161.3 के स्ट्राइक-रेट के साथ मैक्सवेल कठिन परिस्थितियों में ही टीम को मुकाबला जिताने के लिए जाने जाते हैं। और इस साल के आईपीएल में वह अपने साथ अपनी बेहतरीन फॉर्म को भी लेकर उतरेंगे जो कि पंजाब के लिए बहुत बड़े मैच विनर के रूप में सामने आ सकते हैं।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...