IPL 2020: आईपीएल कब से शुरू होगा?

कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में खेल कार्यक्रम प्रभावित हुए हैं। क्रिकेट भी इनमें से एक है। अंतरराष्ट्रीय सीरीज के अलावा घरेलू टूर्नामेंट और टी20 लीग भी रद्द हुई हैं। आईपीएल 2020 भी इस वजह से फिलहाल 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया है। हालांकि आईपीएल को लेकर बीसीसीआई ने टीम मालिकों के साथ बैठक भी की थी। इस सीजन का आईपीएल कब शुरू होगा, यह सवाल फैन्स के मन में बार-बार आ रहा है।

आईपीएल कब से शुरू होगा?

फिलहाल इसे रोका गया है और अंतिम निर्णय भी नहीं आया है। खबरों के अनुसार जुलाई से सितम्बर के बीच टूर्नामेंट कराया जा सकता है। स्लॉट खाली मिलने पर इस समयकाल के दौरान आईपीएल देखने को मिल सकता है। दो महीने बाद वीजा सम्बंधित प्रतिबन्ध भी भारत सरकार हटा सकती है इसलिए टूर्नामेंट आयोजित कराने का रास्ता साफ़ हो सकता है।

यह भी पढ़ें: 3 टीमें जो इस बार आईपीएल में सबसे ज्यादा कमजोर हैं

आईपीएल में कितने मैच होंगे?

फिलहाल टूर्नामेंट को छोटा करने के मूड में बीसीसीआई बिलकुल नहीं दिख रही। पूरे मुकाबले ही आयोजित करने की योजना के साथ सभी टीमें और बीसीसीआई आगे बढ़ सकती है। अगर तय समय के दो महीने बाद टूर्नामेंट शुरू होता है, तो पूरे 60 मैच ही होने की संभावना है।टूर्नामेंट को जल्दी खत्म करने योजना होगी, तो मैचों में कटौती की जा सकती है।

आईपीएल 2020 कहाँ होगा?

फिलहाल टूर्नामेंट को भारत में ही आयोजित कराने का प्रयास बोर्ड कर सकता है। 2009 में यह टूर्नामेंट दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुआ था। भारत में कोरोना की स्थिति को देखकर ही आगे का निर्णय होने की आशंका है। फिलहाल बीसीसीआई ने किसी भी सम्भावना पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है।

आईपीएल रद्द होगा?

कोरोना वायरस का कहर जल्दी समाप्त नहीं होगा तो आईपीएल के रद्द होने की भी सम्भावना जताई जा सकती है। फ़िलहाल भारत के कई राज्य पूरी तरह बंद है और आगामी कुछ महीनों तक ऐसा चलता रहा तो आईपीएल की अनुमति शायद बीसीसीआई को ना मिले और यह रद्द भी हो जाए क्योंकि किसी भी खेल आयोजन से ज्यादा अहम इस महामारी पर काबू पाना होगा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now