दक्षिण अफ्रीका ने वनडे वर्ल्ड कप में बनाई जगह, आयरलैंड-बांग्लादेश मुकाबला रद्द होने से हुआ जबरदस्त फायदा 

बारिश के कारण मुकाबला रद्द करना पड़ा
बारिश के कारण मुकाबला रद्द करना पड़ा

चेम्सफोर्ड में आयरलैंड और बांग्लादेश (IRE vs BAN) के बीच खेला गया तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बारिश की वजह से बिना किसी नतीजे के समाप्त हुआ। पहले खेलते हुए बांग्लादेश ने 50 ओवर में 246/9 का स्कोर बनाया, जवाब में आयरलैंड ने 16.3 ओवर में 65/3 का स्कोर बना लिया था लेकिन तभी बारिश के कारण खेल रुक गया और फिर दोबारा संभव नहीं हो पाया। आखिर में अम्पायर्स ने मैच को रद्द करने का फैसला किया।

टॉस जीतकर आयरलैंड ने पहले गेंदबाजी चुनी और बांग्लादेश को शुरूआती झटके दिए। ओपनर लिटन दास बिना कोई रन बनाये पारी की चौथी गेंद पर जोशुआ लिटिल का शिकार बने। कप्तान तमीम इक़बाल के रूप में बांग्लादेश को दूसरा झटका लगा और वह 14 रन बनाकर 15 के स्कोर पर मार्क अडेयर की गेंद पर आउट हुए। शाकिब अल हसन ने 20 रन बनाये और उनका विकेट 52 के स्कोर पर गिरा। यहाँ से नजमुल होसैन शंटो और तौहीद हृदय ने चौथे विकेट के लिए 50 रन जोड़े और स्कोर को 100 के पार पहुँचाया। नजमुल ने 66 गेंदों में 44 रन बनाये। तौहीद भी 27वें ओवर में 122 के स्कोर पर आउट हो गए। उन्होंने 27 रनों का योगदान दिया। मुशफिकुर रहीम और मेहदी हसन मिराज ने तेजी से रन बटोरे और 65 रनों की साझेदारी कर स्कोर को 187 तक ले गए। मेहदी 27 रन बनाकर आउट हुए। वहीं रहीम अर्धशतक जड़ने में कामयाब रहे और 70 गेंदों में 61 रनों की पारी खेली। तैजुल इस्लाम ने 14 और शोरीफुल इस्लाम ने 16 रनों का योगदान दिया। इस तरह बांग्लादेश 250 के करीब पहुँचने में सफल रही। आयरलैंड के लिए जोशुआ लिटिल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं मार्क अडेयर और ग्रैहम ह्यूम ने भी दो-दो विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरलैंड की शुरुआत भी खराब रही और अनुभवी पॉल स्टर्लिंग 15 रन बनाकर 22 के स्कोर पर चलते बने। कप्तान एंड्रू बैलबर्नी ने सिर्फ 5 रन बनाये। स्टीफन डोहेनी और लोरकन टकर ने स्कोर को 60 के पार पहुँचाया। डोहेनी 17 रन बनाकर 63 के स्कोर पर आउट हुए। 16.3 ओवर के बाद बारिश के कारण खेल आगे संभव नहीं हुआ और मुकाबला रद्द हो गया। इस मुकाबले के रद्द होने से आयरलैंड को बड़ा नुकसान हुआ है और अब उन्हें भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में जगह बनाने के लिए ज़िम्बाब्वे में क्वालीफ़ायर टूर्नामेंट खेलना होगा। वहीं दक्षिण अफ्रीका ने डायरेक्ट क्वालीफाई कर लिया है और अब उन्हें क्वालीफ़ायर खेलने की जरूरत नहीं है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now