ईशान किशन का पूरा नाम? बड़े-बड़े फैंस के पास भी नहीं है जवाब, स्कूल से ही क्रिकेट में जमाया सिक्का

Sneha
ishan kishan educational qualification
ईशान किशन (Photo Credit - Instagram/ishankishan23)

Ishan Kishan details: विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन इन दिनों सुर्खियों में बने हुई हैं। पिछले कुछ समय से उन्हें टीम इंडिया में खेलने का मौका नहीं मिला है। उन्हें टीम इंडिया में आखिरी बार 2023-24 दक्षिण अफ्रीका दौरे पर स्क्वाड में शामिल किया गया था। लेकिन वह ब्रेक लेकर बीच दौरे से वापस भारत लौट आए थे। इसके बाद की गतिविधियों ने बीसीसीआई को नाराज कर दिया और ईशान को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से भी बाहर कर गया। इस आर्टिकल में हम उनसे जुड़ी कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे, जो काफी कम फैंस को पता है।

क्या है ईशान किशन का पूरा नाम?

टीम इंडिया का ये स्टार ईशान किशन के नाम से ही अपने फैंस के बीच पहचाना जाता है। लेकिन पूरा नाम ईशान प्रणव कुमार पांडे किशन है। ईशान का जन्म 18 जुलाई 1998 को नवादा, बिहार में हुआ था। लेकिन बिहार क्रिकेट एसोसिएशन और बीसीसीआई के बीच रजिस्ट्रेशन को लेकर मामला फंसा था, जिसके चलते ईशान किशन ने क्रिकेट खेलने के लिए झारखंड का रूख किया। वह अभी भी घरेलू क्रिकेट इसी टीम के लिए खेलते हैं।

ईशान किशन की एजुकेशन

बाएं हाथ के खिलाड़ी किशन को बचपन से पढ़ाई में कम और क्रिकेट में ज्यादा रुचि थी। ईशान की स्कूलिंग दिल्ली पब्लिक स्कूल, पटना से हुई है। स्कूलिंग के बाद ईशान ने कॉलेज ऑफ कॉमर्स, पटना से आगे की पढ़ाई की है। वह सिर्फ 7 साल की उम्र में ही स्कूल में क्रिकेट टीम के कप्तान बन गए थे।

ईशान किशन का करियर

ईशान किशन ने टीम इंडिया के लिए अभी तक 2 टेस्ट, 27 वनडे और 32 टी20 मैच खेले हैं। टेस्ट में उन्होंने अभी तक 78 रन बनाए हैं। वहीं, ईशान किशन ने अभी तक 32 टी20 इंटरनेशनल मैच में 25.67 के औसत और 124.37 के स्‍ट्राइक रेट से कुल 796 बनाए हैं। अब तक खेले गए 27 वनडे में उन्‍होंने 42.40 के औसत और 102.19 के स्‍ट्राइक रेट से कुल 933 रन बनाए हैं।

वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी ईशान के नाम दर्ज है। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 126 गेंद में दोहरा शतक जड़ा था। इसी के साथ वह पहले खिलाड़ी भी हैं, जिन्होंने अपने पहले शतक को डबल सेंचुरी में तब्दील किया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now