Create
Notifications

टी20 विश्‍व कप में मेंटर बनने की बात धोनी से की, टीम प्रबंधन का रिएक्‍शन कैसा था? जय शाह ने किया खुलासा

टी20 विश्‍व कप में टीम इंडिया के मेंटर होंगे एमएस धोनी
टी20 विश्‍व कप में टीम इंडिया के मेंटर होंगे एमएस धोनी
Vivek Goel
FEATURED WRITER

17 अक्‍टूबर से टी20 विश्‍व कप (T20 World Cup) का रोमांच शुरू होगा। भारतीय टीम (India Cricket team) अपने अभियान की शुरूआत 24 अक्‍टूबर को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान (Pakistan Cricket team) के खिलाफ करेगी। बीसीसीआई (BCCI) ने बुधवार को 15 सदस्‍यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है, जो टी20 विश्‍व कप 2021 में हिस्‍सा लेगी। इसी के साथ भारतीय बोर्ड ने पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) को टी20‍ विश्‍व कप के लिए भारतीय टीम का मेंटर बनाकर फैंस को खुश कर दिया।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बुधवार को कहा कि उन्‍होंने आगामी टी20 विश्‍व कप के लिए एमएस धोनी से भारतीय टीम का मेंटर बनने के बारे में बातचीत की थी। इसके बाद उन्‍होंने टीम प्रबंधन से जानना चाहा कि धोनी को मेंटर के रूप में जोड़ना सही होगा, जिस पर सभी का जवाब हां में था।

जय शाह ने वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'जहां तक एमएस धोनी की बात है तो जब मैं दुबई में था, तब उनसे इस बारे में बातचीत की थी। वह इस पर सहमत हुए कि सिर्फ टी20 विश्‍व कप में टीम के मेंटर की भूमिका निभाएंगे। मैंने इस बारे में अपने सहयोगियों से भी बातचीत की और सभी ने एक ही जवाब हां में दिया।'

जय शाह ने आगे कहा, 'मैंने कप्‍तान और उप-कप्‍तान व हेड कोच रवि शास्‍त्री से भी इस बारे में बात की, उन सभी का जवाब हां में था तो इसलिए हम एक नतीजे पर पहुंच पाए।'

धोनी की कप्‍तानी में जीता था 2007 वर्ल्‍ड टी20 खिताब

याद हो कि एमएस धोनी की कप्‍तानी में ही भारतीय टीम ने 2007 वर्ल्‍ड टी20 का खिताब जीता था, जो विश्‍व कप का पहला संस्‍करण भी था। एमएस धोनी के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने तब चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्‍तान को फाइनल में मात देकर खिताब जीता था।

उल्‍लेखनीय है कि एमएस धोनी ने 2016 टी20 विश्‍व कप तक भारतीय टीम की कप्‍तानी की। यह पहला मौका होगा जब टी20 विश्‍व कप में भारतीय टीम की कमान धोनी के अलावा किसी और के हाथों में होगी।

एमएस धोनी ने 15 अगस्‍त 2020 को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लिया था और इसके बाद से वह केवल आईपीएल में हिस्‍सा ले रहे हैं। इस समय एमएस धोनी दुबई में आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की तैयारियों में जुटे हुए हैं। धोनी की कोशिश अपनी फ्रेंचाइजी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को चौथी बार आईपीएल चैंपियन बनाने की होगी। आईपीएल 2021 के बाद वह सीधे भारतीय टीम के साथ जुड़ जाएंगे।

Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now