Create

ICC Test Rankings: जो रूट को मिला जबर्दस्‍त फायदा, केएल राहुल ने लगाई लंबी छलांग

जो रूट को मिला जबर्दस्‍त फायदा, केएल राहुल ने लगाई लंबी छलांग
जो रूट को मिला जबर्दस्‍त फायदा, केएल राहुल ने लगाई लंबी छलांग

इंग्‍लैंड (England cricket team) के कप्‍तान जो रूट (Joe Root) ने लॉर्ड्स टेस्‍ट में भारत (India cricket team) के खिलाफ 180* रन की पारी खेली, जिससे एमआरएफ टायर्स आईसीसी पुरुषों की टेस्‍ट खिलाड़ी रैंकिंग (ICC Test Ranking) में वो शीर्ष रैंकिंग के बल्‍लेबाज केन विलियमसन (Kane Williamson) के करीब पहुंच गए हैं।

रूट ने भारत के खिलाफ सीरीज की शुरूआत पांचवें स्‍थान पर रहते हुए की थी। पहले टेस्‍ट के बाद रूट ने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया था। इसके बाद दूसरे टेस्‍ट में शानदार पारी खेलकर दो स्‍थान की छलांग लगाई और वह दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। पूर्व में नंबर-1 टेस्‍ट बल्‍लेबाज रहे जो रूट के 893 रेटिंग अंक है, जो कि कीवी कप्‍तान केन विलियमसन से 8 रेटिंग अंक कम हैं।

लॉर्ड्स टेस्‍ट में प्‍लेयर ऑफ द मैच रहे केएल राहुल ने भी लंबी छलांग लगाई है। राहुल के प्रदर्शन की बदौलत भारत ने 151 रन से जीत दर्ज की और पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। 29 साल के ओपनर ने 19 स्‍थान की छलांग लगाते हुए 37वां स्‍थान हासिल किया। याद हो कि राहुल ने नवंबर 2017 में करियर की सर्वश्रेष्‍ठ आठवीं रैंकिंग हासिल की थी।

लॉर्ड्स टेस्‍ट से गेंदबाजों में जेम्‍स एंडरसन को फायदा मिला। एंडरसन ने भारत के खिलाफ पहली पारी में पांच विकेट लिए थे। वह एक स्‍थान के फायदे के साथ पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड और मोहम्‍मद सिराज को भी जबरदस्‍त फायदा मिला है। वुड ने पांच स्‍थान की छलांग लगाई और वह 37वें नंबर पर पहुंचे। वहीं सिराज ने 18 स्‍थानों की लंबी छलांग लगाकर 38वां स्‍थान हासिल किया।

बाबर आजम को मिला दो स्‍थान का फायदा

ताजा साप्‍ताहिक अपडेट में वेस्‍टइंडीज और पाकिस्‍तान के बीच संपन्‍न पहला टेस्‍ट भी शामिल है। बाबर आजम दो स्‍थान के फायदे के साथ 8वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्‍होंने पहले टेस्‍ट में क्रमश: 30 और 55 रन बनाए थे। वहीं फहीम अशरफ और फवाद आलम को चार स्‍थान का फायदा हुआ और दोनों क्रमश: 48वें व 55वें स्‍थान पर पहुंचे।

वेस्‍टइंडीज ने पाकिस्‍तान को एक विकेट से मात दी थी। कैरेबियाई बल्‍लेबाज जर्मेन ब्‍लैकवुड को 9 स्‍थान का फायदा हुआ और वह 35वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। ऑलराउंडर जेसन होल्‍डर ने पांच स्‍थान के फायदे के साथ 43वां स्‍थान हासिल किया। कप्‍तान क्रैग ब्रेथवेट ने 18 स्‍थान की छलांग लगाते हुए 45वां स्‍थान हासिल किया।

जेसन होल्‍डर गेंदबाजों में टॉप-10 में पहुंच गए हैं। वह 9वें स्‍थान पर हैं। तेज गेंदबाज जायडेन सील्‍स ने 39 स्‍थान की छलांग लगाई और वो 58वें नंबर पर पहुंचे। केमार रोच दो स्‍थान के फायदे के साथ 11वें नंबर पर पहुंचे।

पाकिस्‍तान की तरफ से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को चार स्‍थान का फायदा हुआ और वह 18वें स्‍थान पर पहुंचे। फहीम अशरफ चार स्‍थान के फायदे के साथ 71वें स्‍थान पर पहुंचे।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment