Create
Notifications

जो रूट ने रचा इतिहास, 13 साल पुराना दिग्‍गज कप्‍तान का रिकॉर्ड तोड़ा

जो रूट ने बतौर कप्‍तान एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया
जो रूट ने बतौर कप्‍तान एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया
Vivek Goel

इंग्‍लैंड (England Cricket team) के कप्‍तान जो रूट (Joe Root) ने अपने खाते में एक और उपलब्धि जोड़ ली है। रूट ने बतौर कप्‍तान एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket team) के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की।

रूट ने मेलबर्न में जारी एशेज सीरीज के तीसरे टेस्‍ट में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। रूट के साल में अब तक 1680 रन हो गए हैं और उन्‍होंने पूर्व प्रोटियाज कप्‍तान द्वारा 2008 में 1656 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा।

इंग्‍लैंड के कप्‍तान इस समय एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में तीसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। उनसे आगे पाकिस्‍तान के पूर्व बल्‍लेबाज मोहम्‍मद युसूफ (2006 में 1788 रन) और वेस्‍टइंडीज के पूर्व कप्‍तान सर विव रिचर्ड्स (1976 में 1710 रन) हैं।

30 साल के जो रूट ने मौजूदा एशेज सीरीज में एक और अर्धशतक जमाया, लेकिन इसे शतक में तब्‍दील नहीं कर सके। रूट जिस तरह आउट हुए, उससे काफी निराश नजर आए।

रूट ने मिचेल स्‍टार्क की गेंद पर विकेटकीपर एलेक्‍स कैरी को कैच थमाया। अपना विकेट गंवाने के बाद रूट काफी निराश नजर आए। रूट का आउट होना इंग्‍लैंड को भारी पड़ा।

बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड की पहली पारी महज 185 रन पर ऑलआउट हुई। इंग्‍लैंड की टीम इस समय पांच मैचों की सीरीज में 0-2 से पिछड़ रही है। अगर उसे एशेज जीतने की उम्‍मीद बरकरार रखना है तो हर हाल में बॉक्सिंग डे टेस्‍ट जीतना होगा।

टॉस के कारण इंग्‍लैंड का हुआ बुरा हाल: बेयरस्‍टो

इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज जॉनी बेयरस्‍टो का मानना है कि मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ इंग्‍लैंड की खराब बल्‍लेबाजी का प्रमुख कारण टॉस है। बेयरस्‍टो ने कहा कि इंग्‍लैंड की टीम पहले गेंदबाजी करती तो मददगार स्थिति का फायदा उठाती क्‍योंकि पिच पर काफी घास है।

बेयरस्‍टो ने स्‍वीकार किया कि उनकी टीम के बल्‍लेबाजों को बेहतर शॉट सेलेक्‍शन करना चाहिए था। बेयरस्‍टो के हवाले से सिडनी मॉर्निंग हेराल्‍ड ने कहा, 'जब आप टॉस पर ध्‍यान दें तो यह हमारे पक्ष में नहीं आया। हमारा ध्‍यान भी पहले सेशन में गेंदबाजी करने पर था।'

बेयरस्‍टो ने आगे कहा, 'हां, हमने कुछ विकेट जल्‍दी गवाएं, लेकिन रूट और मलान के बीच अच्‍छी साझेदारीहुई। लंच के समय मलान का विकेट गंवाकर हम निराश थे। इसके बाद चीजें बदल गईं और हमारी पारी लड़खड़ा गई।'


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...