Create
Notifications

"सौरव गांगुली को केकेआर की कप्तानी से जॉन बुकानन हटाना चाहते थे और वो सफल भी हुए"

सौरव गांगुली 2008 से 2010 तक कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा थे
सौरव गांगुली 2008 से 2010 तक कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा थे
मयंक मेहता

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने केकेआर के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और पूर्व कोच जॉन बुकानन को लेकर अहम खुलासा किया है। चोपड़ा के मुताबिक बुकानन ही सौरव गांगुली को कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी से हटाना चाहते थे और वो इसमें कामयाब भी हुए।

हाल ही पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाजी कोच ग्रांट फ्लावर ने यूनिस खान को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है। इसी के बाद आकाश चोपड़ा ने अपने यू-ट्यूब चैनल पर कोच और खिलाड़ियों के रिश्ते के बारे में बात की। इसमें उन्होंने गांगुली और बुकानन का मुद्दा उठाया और कहा,

"सौरव गांगुली कप्तान थे, जॉन बुकानन और रिकी पोंटिंग भी टीम का हिस्सा थे। मैंने काफी करीब से देखा और शुरुआत दोनों का रिश्ता सही था। हालांकि ज्यादा समय तक ऐसा नहीं रहा, क्योंकि दोनों के काम करने का तरीका अलग था। अंत में वो सौरव गांगुली को कप्तानी से हटाना चाहते थे और अगले सीजन में वो हुआ भी। पहले सीजन में टीम छठे स्थान पर रही और अगले सीजन में टीम आठवें स्थान पर आई, जब सौरव गांगुली कप्तान नहीं थे।

आकाश चोपड़ा ने साफ किया कि दो सीजन के बाद जॉन बुकानन को कोच पद से हटा दिया गया। उन्होंने जॉन बुकानन की मैनेजमेंट स्किल्स पर सवाल उठाते हुए उसे रिश्ते खराब होने का मुख्य कारण बताया। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि बुकानन अपने दोस्तों और फैमिली को ले आए, जोकि गलत था।

यह भी पढ़ें: 5 खिलाड़ी जिनके साथ महेंद्र सिंह धोनी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेले हैं, उनके नाम आप नहीं जानते होंगे

सौरव गांगुली का रिकॉर्ड केकेआर के लिए कुछ खास नहीं रहा

सौरव गांगुली ने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए 40 मैच खेले, जिसमें 28.63 की औसत और 110.50 के स्ट्राइक रेट से 1031 रन बनाए। इस बीच उन्होंने 7 अर्धशतक भी लगाए और उनका सर्वाधिक स्कोर 91 रन रहा। इसके अलावा गांगुली ने दो सीजन में केकेआर की कप्तानी की और दोनों ही सीजन में टीम सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई।

कोलकाता नाइट राइडर्स ने सौरव गांगुली कप्तानी में 27 में से 13 मैच जीते और 14 में टीम को हार मिली। पहले 3 सीजन में खराब प्रदर्शन के बाद 2011 आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स ने दादा को रिलीज कर दिया था।

यह भी पढ़ें: गौतम गंभीर द्वारा वनडे क्रिकेट में लगाए गए सभी शतकों पर नजर


Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...