Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Hindi Cricket News: जो रूट के सामने गलत तरीके से जश्न मनाने के कारण कगिसो रबाडा एक टेस्ट के लिए प्रतिबंधित

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
न्यूज़
Modified 17 Jan 2020, 15:39 IST

कगिसो रबाडा
कगिसो रबाडा

पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को आउट कर गलत तरीके से जश्न मनाने के कारण कगिसो रबाडा को एक टेस्ट के लिए बैन किया गया है। इसका मतलब यह है कि वे जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच से बाहर रहेंगे। इस तेज गेंदबाज को एक डीमेरिट पॉइंट दिया गया है। इसके अलावा रबाडा पर पंद्रह फीसदी मैच फीस का फाइन भी लगा है। आईसीसी कोड ऑफ़ कंडक्ट के लेवल एक के उल्लंघन के कारण उन्हें यह सजा मिली।

आईसीसी के आर्टिकल 2.5 के अनुसार भाषा, एक्शन और इशारे को गलत पाए जाने पर सजा का प्रावधान है। इससे आउट होने वाले को गुस्सा आ सकता है या उकसाने जैसा महसूस हो सकता है। दक्षिण अफ़्रीकी तेज गेंदबाज ने अपनी गलती मानते हुए सजा स्वीकार की है इसलिए आईसीसी में आगे इस मामले पर किसी तरह की सुनवाई नहीं होगी। आईसीसी के एलिट पैनल मैच रेफरी एंडी पायक्रॉफ्ट ने रबाडा को यह सजा सुनाई।

यह भी पढ़ें:बीसीसीआई के केन्द्रीय अनुबंध से बाहर होने के बाद एमएस धोनी अभ्यास के लिए पहुंचे

इस दक्षिण अफ़्रीकी गेंदबाज को पिछले चौबीस महीने के समयकाल में चार डीमेरिट पॉइंट मिल गए हैं और इसका नतीजा उन्हें अगले टेस्ट से बाहर रहकर भुगतना पड़ेगा। चार डीमेरिट पॉइंट के बाद एक टेस्ट या दो वनडे अथवा दो टी20 मैच से खिलाड़ी को निलंबित किया जा सकता है। इनमें से जो भी पहले हो, उसी के अनुसार सजा मिलती है। दक्षिण अफ़्रीकी टीम अगली बार फिर टेस्ट खेलेगी इसलिए रबाडा को टेस्ट से बैन किया गया है।


Published 17 Jan 2020, 15:37 IST
Advertisement
Fetching more content...