Create

दक्षिण अफ़्रीकी गेंदबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक लेकर रचा इतिहास

वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में दक्षिण अफ़्रीकी गेंदबाज केशव महाराज (Keshav Maharaj) ने हैट्रिक ली। केशव महाराज टेस्ट क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले 42वें गेंदबाज बन गए हैं। टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजी करते हुए लगातार तीन विकेट हासिल करना एक गेंदबाज के लिए बड़ी उपलब्धि होती है। केशव महाराज ने सेंट लूसिया के डैरेन सैमी नेशनल स्टेडियम में यह कीर्तिमान हासिल कर लिया। ह्यूज ट्रम्बल, जिमी मैथ्यूज, वसीम अकरम और स्टुअर्ट ब्रॉड ने दो-दो बार हैट्रिक ली है।

केशव महाराज ने लगातार तीन झटके देकर वेस्टइंडीज की टीम को हैरान कर दिया। उन्होंने तीन लगातार गेंदों पर कायरन पॉवेल, जेसन होल्डर और जोशुआ डा सिल्वा को आउट किया। पारी के 37वें ओवर में होल्डर ने सबसे पहले पॉवेल को पवेलियन भेजा। इसके बाद जेसन होल्डर कीगन पीटरसन के हाथों कैच कराया। इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर केशव महाराज ने डा सिल्वा को मल्डर के हाथों कैच करा दिया।

वेस्टइंडीज को मिला है बड़ा लक्ष्य

दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने वेस्टइंडीज की टीम को मैच जीतने के लिए 324 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया है। हालांकि दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करते हुए विंडीज बल्लेबाज क्रीज पर टिकने का भरपूर प्रयास कर रहे थे लेकिन केशव महराज की हैट्रिक ने काम खराब कर दिया और टीम को दबाव में भी ला दिया।

पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने वेस्टइंडीज को हराया था। सीरीज बचाने के लिए वेस्टइंडीज की टीम को मैच में जीत हासिल करनी होगी लेकिन ऐसा होता हुआ नजर नहीं आ रहा है। दक्षिण अफ़्रीकी गेंदबाज मेजबान टीम के बल्लेबाजों के ऊपर हावी नजर आ रहे हैं। देखना होगा कि मैच को बचाने के लिए पुछल्ले बल्लेबाज किस रणनीति के साथ बैटिंग करेंगे। दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने पहले टेस्ट मैच की लय इस मुकाबले में भी बरकरार रखी है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment