भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ियों के टी20 सीरीज के बाद इंग्लैंड दौरे पर जाने को लेकर आई अहम जानकारी 

भारतीय खिलाड़ियों का कार्यक्रम काफी व्यस्त रहने वाला है
भारतीय खिलाड़ियों का कार्यक्रम काफी व्यस्त रहने वाला है

आईपीएल 2022 (IPL 2022) के समाप्त होने के बाद भारतीय खिलाड़ियों के लिए अब अगला पड़ाव दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज (IND vs SA) है। 9 जून से शुरू होने वाली इस सीरीज का पहला मैच दिल्ली में खेला जाना है। इसके लिए बीसीसीआई (BCCI) ने भारतीय खिलाड़ियों को 5 जून तक दिल्ली पहुँचने के लिए कहा है। क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक खिलाड़ियों को इस बात की जानकारी सोमवार को दी गई है और पहले टी20 मैच से पहले टीम कुछ अभ्यास सत्र में भी हिस्सा लेगी।

भारतीय चयनकर्ताओं ने पहले ही स्क्वाड की घोषणा कर दी है। इस सीरीज के लिए केएल राहुल को कप्तान और ऋषभ पंत को उपकप्तान नियुक्त किया गया है। आईपीएल 2022 में अच्छा प्रदर्शन करने वाले भी कई खिलाड़ियों को मौका मिला है, जिसमें उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह का भी नाम शामिल है। वहीँ दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव की भी टीम में वापसी हुई है।

केएल राहुल, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर आखिरी टी20 के बाद जायेंगे इंग्लैंड

टी20 सीरीज में इंग्लैंड दौरे के लिए चुनी गई टेस्ट टीम के भी कुछ अहम खिलाड़ी शामिल हैं। इनमें केएल राहुल, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर का नाम शामिल है। ये खिलाड़ी 19 जून को बेंगलुरु में होने वाले आखिरी टी20 के बाद सीधे इंग्लैंड के लिए रवाना होंगे, जहाँ टीम को एकमात्र टेस्ट 1 जुलाई से खेलना है।

वहीँ टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ के इंग्लैंड जाने को लेकर अभी तक स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है। द्रविड़ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में भारतीय टीम के साथ होंगे लेकिन यह मालूम नहीं है कि वह पूरी सीरीज के लिए साथ रहेंगे यह फिर 16 जून को भारतीय टीम के साथ इंग्लैंड के लिए रवाना हो जायेंगे।

दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए भारतीय स्क्वाड

केएल राहुल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हूडा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान, विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय टेस्ट स्क्वाड

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पन्त, केएस भरत, रविन्द्र जडेजा, आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar