Create

लियाम लिविंगस्‍टोन और बेन फोक्‍स को 2022-23 सीजन के लिए ईसीबी का केंद्रीय अनुबंध मिला

England Nets Session
लियाम लिविंगस्‍टोन ने पिछले कुछ समय में शानदार प्रदर्शन करके इंग्‍लैंड की सीमित ओवर टीम में अपनी जगह स्‍थायी की

इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने 2022-23 सीजन के लिए केंद्रीय अनुबंध की लिस्‍ट की घोषणा कर दी है। वार्षिक केंद्रीय अनुबंध की लिस्‍ट में 18 खिलाड़‍ियों को जगह दी गई है, जिसमें तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) का नाम शामिल है। आर्चर ने राष्‍ट्रीय टीम के लिए आखिरी मैच मार्च 2021 में खेला था। इसके अलावा ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्‍टोन (Liam Livingstone) और बेन फोक्‍स (Ben Foakes) दो नए खिलाड़ी हैं, जिन्‍हें केंद्रीय अनुबंध लिस्‍ट में शामिल किया गया है।

छह खिलाड़‍ियों का नाम इंक्रीमेंट अनुबंध लिस्‍ट में शामिल है जबकि छह और खिलाड़‍ियों को तेज गेंदबाजी विकास अनुबंध दिया गया है। ईसीबी के मुताबिक इस सिस्‍टम में कुल 30 खिलाड़‍ियों को अनुबंध दिया गया है और खेल के तीनों प्रारूपों को कवर किया गया है।

पिछले साल इंक्रीमेंट अनुबंध पाने वाले लिविंगस्‍टोन को विश्‍व क्रिकेट में उभरने और इंग्‍लैंड की सीमित ओवर टीम में जगह पक्‍की करने का ईनाम मिला है। वहीं फोक्‍स टेस्‍ट टीम के महत्‍वपूर्ण सदस्‍य बने और इसके परिणामस्‍वरूप केंद्रीय अनुबंध हासिल करने में कामयाब रहे।

जेसन रॉय कई सालों से इंग्‍लैंड की सीमित ओवर टीम के प्रमुख सदस्‍य थे। पिछले कुछ समय में खराब फॉर्म के कारण वो टीम से जगह गंवा बैठे और अब उनके हाथ से केंद्रीय अनुबंध भी फिसल गया और इंक्रीमेंट अनुबंध दिया गया है। एलेक्‍स लीस को अनुबंध नहीं मिला जबकि जैक क्रॉली को पूर्ण अनुबंध दिया गया है।

हैरी ब्रूक और रीस टॉपली को इंक्रीमेंट अनुबंध दिए गए जबकि टी20 वर्ल्‍ड कप टीम के सदस्‍य अनुभवी क्रिस जॉर्डन को अनुबंध नहीं दिया गया है। टेस्ट टीम में जगह खोने के बाद डेविड मलान के हाथ से पूर्ण अनुबंध भी गया। उन्‍हें इंक्रीमेंट अनुबंध दिया गया है।

ईसीबी अपने तेज गेंदबाजी विभाग पर ध्‍यान दे रहा है और छह खिलाड़‍ियों को विकास अनुबंध दिया गया है। ईसीबी के प्रबंध निदेशक रॉब की ने कहा, 'मेरा मानना है कि पिछले एक साल में प्रभाव बनाने वाले खिलाड़‍ियों को हमने ईनाम दिया है। हमने उन्‍हें भी अनुबंध दिया, जो आगामी समय में इंग्‍लैंड की योजनाओं का हिस्‍सा हैं।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'अंतरराष्‍ट्रीय खेल जारी रहेगा और हमें दिमाग लगाना है कि खेल में प्रदर्शन करने वाले खिलाड़‍ियों के साथ आगे बढ़ें। हमारा लक्ष्‍य खेल के तीनों प्रारूपों में विश्‍व स्‍तरीय खिलाड़ी विकसित करने का है और हम दुनिया की सर्वश्रेष्‍ठ टीम बनने की मेहनत कर रहे हैं।'

वार्षिक केंद्रीय अनुबंध: मोइन अली, जेम्‍स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्‍टो, स्‍टुअर्ट ब्रॉड, जो रूट, बेन स्‍टोक्‍स, बेन फोक्‍स, लियाम लिविंगस्‍टोन, सैम करन, जैक लीच, ओली पोप, क्रिस वोक्‍स, मार्क वुड, ओली रोबिंसन, आदिल राशिद, जोस बटलर, जैक क्रॉली।

इंक्रीमेंट अनुबंध: हैरी ब्रूक, डेविड मलान, मैथ्‍यू पॉट्स, जेसन रॉय, रीस टॉपली, डेविड विली।

तेज गेंदबाजी विकास अनुबंध : ब्रायडन कार्स, मैथ्‍यू फिशर, साकिब महमूद, क्रैग ओवर्टन, जैमी ओवर्टन और ओली स्‍टोन।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment