Create

IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालने वाले टॉप गेंदबाज 

प्रवीण कुमार 
प्रवीण कुमार 

आईपीएल (IPL) के इस सीजन का रोमांच अपने चरम पर है और दर्शकों को हर रोज टीमों के बीच कड़े मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। सभी टीम टूर्नामेंट के अगले चरण में पहुँचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश कर रही हैं। आईपीएल में इस सीजन 56 लीग मैचों में से 47 मैच हो चुके हैं लेकिन अभी तक प्लेऑफ का टिकट किसी भी टीम ने पक्का नहीं किया है।

टी20 प्रारूप में खेली जाने वाली दुनिया की सबसे क्रिकेट लीग आईपीएल में दुनिया भर के दिग्गज बल्लेबाज और गेंदबाज नजर आते हैं। आईपीएल में मेडन ओवर डालना किसी भी गेंदबाज के लिए आसान नहीं है क्योंकि बल्लेबाज शुरू से ही रन बनाने की कोशिश करते हैं , ऐसे में गेंदबाज के लिए गेंदबाजी करना इस लीग में आसान नहीं रहता है। आईपीएल में मेडन ओवर डालना किसी भी गेंदबाज के लिए नामुमकिन तो नहीं लेकिन मुश्किल काम है फिर भी कुछ गेंदबाजों ने इस कारनामे को एक बार नहीं कई बार किया है।

यह भी पढ़ें : IPL 2020 - एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले 3 खिलाड़ी

इस आर्टिकल में हम आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालने वाले टॉप गेंदबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं :

#4 डेल स्टेन (7)

डेल स्टेन
डेल स्टेन

दुनिया भर के बल्लेबाजों को अपनी तेज और स्विंग गेंदबाजी से पवेलियन की राह दिखने वाले स्टेन ने आईपीएल में भी बल्लेबाजों को आसानी से रन नहीं बनाने दिए हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालने के मामले में स्टेन चौथे नंबर पर हैं। स्टेन ने आईपीएल के 94 मुकाबलों में 358.4 ओवर की गेंदबाजी की है और इस दौरान 7 ओवर मेडन डाले हैं। स्टेन ने इन मुकाबले में 97 विकेट अपने नाम किये हैं।

#3 धवल कुलकर्णी (8)

 धवल कुलकर्णी
धवल कुलकर्णी

इस सीजन अभी तक एक भी मैच ना खेलने वाले धवल कुलकर्णी ने नई गेंद से कई बार आईपीएल में कसी हुई गेंदबाजी की और बल्लेबाजों को रन नहीं बनाने दिए है। कुलकर्णी ने आईपीएल के इतिहास में 90 मैच खेले हैं और कुल 8 मेडन ओवर डाले हैं। कुलकर्णी इस सीजन मुंबई इंडियंस के स्क्वाड में हैं और उन्हें अभी तक एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला है।

कुलकर्णी के अलावा लसिथ मलिंगा, संदीप शर्मा और भुवनेश्वर कुमार ने भी आईपीएल में 8-8 मेडन ओवर डालने का कारनामा किया हुआ है।

#2 इरफ़ान पठान (10)

इरफ़ान पठान
इरफ़ान पठान

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालने के मामले में अपनी स्विंग गेंदबाजी के लिए मशहूर इरफ़ान पठान का नंबर आता है। पठान ने 103 आईपीएल मैचों में 10 मेडन ओवर फेंकते हुए 80 विकेट भी अपने नाम किये है। पठान ने अपना आखिरी आईपीएल मैच 2017 में खेला था और अब वो कमेंटेटर की भूमिका निभा रहे हैं।

#1 प्रवीण कुमार (14)

प्रवीण कुमार
प्रवीण कुमार

अपने आईपीएल करियर में कई टीमों के लिए खेलने वाले प्रवीण कुमार ने आईपीएल में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डाले हैं। क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले चुके प्रवीण ने आईपीएल में खेले 119 मैचों में 420.4 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 14 ओवर मेडन डाले हैं और इस दौरान उन्होंने 90 विकेट भी चटकाए।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment