Create
Notifications

एमए चिदंबरम स्टेडियम चेन्नई के टेस्ट मैच आंकड़ों पर एक नजर

चेपॉक स्टेडियम, चेन्नई
चेपॉक स्टेडियम, चेन्नई
SENIOR ANALYST
Modified 04 Feb 2021
न्यूज़

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच एक धमाकेदार टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने वाली है। दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी और पहला मुकाबला 5 फरवरी से चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा।

चेन्नई की ये पिच आमतौर पर स्पिनरों की मददगार मानी जाती है और यहां पर काफी टर्न देखने को मिलता है। ऐसे में पहले मैच में दोनों ही टीमें तीन-तीन स्पिनर्स के साथ मैदान में उतर सकती हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच इस मैदान में टेस्ट मैचों की शुरुआत से पहले हम आपको यहां के आंकड़ों के बारे में बता देते हैं।

ये भी पढ़ें: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार्दिक पांड्या के गेंदबाजी करने को लेकर आया बड़ा बयान

एमए चिदंबरम स्टेडियम चेन्नई के टेस्ट आंकड़े

1.इस मैदान में पहला टेस्ट मैच साल 1934 में 10 फरवरी से 13 फरवरी तक भारत और इंग्लैंड के बीच ही खेला गया था। उस मैच में इंग्लैंड ने 202 रनों से जीत हासिल की थी। भारत के कप्तान उस वक्त सीके नायडू थे।

2. इस मैदान पर आखिरी टेस्ट मुकाबला भी भारत और इंग्लैंड के बीच ही 2016 में खेला गया था। उस मुकाबले में भारतीय टीम ने पारी और 75 रन से जीत हासिल की थी।

3.इस मैदान में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड भारत के नाम है। भारतीय टीम ने 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ 7 विकेट पर 759 रन बनाकर अपनी पारी डिक्लेयर की थी।

4.भारतीय टीम ने इस मैदान में अभी तक कुल 14 टेस्ट मुकाबले जीते हैं।

5.टेस्ट क्रिकेट इतिहास का दूसरा टाई मैच इसी मैदान में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1986 में खेला गया था।

6. अभी तक यहां पर कुल 32 टेस्ट मैच हुए हैं, जिसमें से पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 10 और दूसरी बैटिंग करने वाली टीम ने भी 10 ही मुकाबले जीते हैं।

7.चेन्नई में पहली पारी का औसत स्कोर 337 रन है और दूसरी पारी का औसत स्कोर 356 रन है। जबकि चौथी पारी का औसत स्कोर सिर्फ 157 रन है।

8.इस मैदान में सबसे ज्यादा रन सुनील गावस्कर (1018) ने बनाए हैं।

9.अनिल कुंबले ने इस मैदान में सबसे ज्यादा 48 विकेट लिए हैं।

10.चेपॉक स्टेडियम में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड वीरेंदर सहवाग के नाम है जिन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तिहरा शतक जड़ा था।

ये भी पढ़ें: वीडियो गेम खेलकर ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज ने किया जसप्रीत बुमराह का सामना, चौंकाने वाला खुलासा

Published 04 Feb 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now